Move to Jagran APP

मुहर्रम को लेकर अफसरों के सभी प्रकार का अवकाश रद

स्थानीय विकास भवन सभागार में जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में मुहर्रम पर विधि-व्यवस्था बनाए रखने को लेकर बैठक आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 10:36 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 10:36 PM (IST)
मुहर्रम को लेकर अफसरों के सभी प्रकार का अवकाश रद
मुहर्रम को लेकर अफसरों के सभी प्रकार का अवकाश रद

मधुबनी। स्थानीय विकास भवन सभागार में जिला पदाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में मुहर्रम पर विधि-व्यवस्था बनाए रखने को लेकर बैठक आयोजित की गई। इसमें प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारियों ने भाग लिया। इस बैठक में डीएम शीर्षत कपिल अशोक एवं एसपी दीपक बरनवाल ने मुहर्रम के अवसर पर विधि-व्यवस्था एवं शांति-व्यवस्था बनाए रखने को लेकर पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। विधि-व्यवस्था बनाए रखने को लेकर चौकस रहने का निर्देश दिया। बैठक में उपस्थित रहने वाले पदाधिकारी : इस बैठक में डीएम शीर्षत कपिल अशोक, एसपी दीपक बरनवाल, अपर समाहर्ता दुर्गानंद झा, डीडीसी अजय कुमार ¨सह, सहायक समाहर्ता कुमार गौरव, सदर एसडीओ सुनील कुमार ¨सह, जयनगर के एसडीओ शंकर शरण ओमी, झंझारपुर के एसडीओ विमल कुमार मंडल, फुलपरास के एसडीओ गणेश कुमार, डीटीओ सुजीत कुमार, वरीय उप समाहर्ता विनोद कुमार पंकज, झंझारपुर के एएसपी योगेन्द्र कुमार, सदर एसडीपीओ कामिनी बाला समेत सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी थानाध्यक्ष, सभी बीडीओ एवं सीओ उपस्थित थे। डीएम द्वारा दिए गए प्रमुख निर्देश : डीएम ने मुहर्रम को लेकर सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों एवं पुलिस बल को सख्त निर्देश दिया कि जब तक पहलाम नहीं हो जाता है और उसमें सम्मिलित सभी लोग गंतव्य स्थान के लिए नहीं चले जाते है,तब तक प्रतिनियुक्ति स्थान पर डटे रहेंगे। वहीं सभी बीडीओ, सीओ एवं थानाध्यक्षों को संवेदनशील स्थानों का भ्रमण कर स्थिति की समीक्षा करने व आवश्यकता पड़ने पर निरोधात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। खासकर असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर विशेष निगरानी रखने एवं उनके विरूद्ध कड़ी कारवाई समय से पूर्व करने का निर्देश दिया ताकि विधि-व्यवस्था बिगड़ने न पाए। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को असूचना संकलन करने हेतु मुखिया, सरपंच, प्रखंड प्रमुख एवं विभिन्न राजनीतिक दलों के व्यक्तियों से संपर्क बनाए रखने का भी निर्देश दिया।

loksabha election banner

अफवाह फैलाने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करने का निर्देश : शांति समिति की बैठक का आयोजन करने का भी निदेश दिया। अफवाह फैलाने वालों के विरूद्ध शीघ्र कार्रवाई करने एवं ऐसे अफवाहों के खंडन हेतु तत्काल यथोचित कार्रवाई करने का निदेश दिया। सोशल मीडिया के माध्यम से फैलाए जाने वाले अफवाह पर भी विशेष निगरानी रखने को कहा गया। जुलूस को नियंत्रित करने में पुलिस एक्ट की धारा-30 तथा सीआरपीसी की धारा 144 की सहायता लेने का भी निर्देश दिया। क्षेत्रीय स्तर पर जुलूस के लिए पूर्व निर्धारित मार्ग के आधार पर ही अनुज्ञप्ति देने का भी निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि मुहर्रम पर विधि-व्यवस्था बनाए रखने हेतु सशस्त्र बल के साथ दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति 20 सितंबर के पूर्वाह्न से 22 सितंबर के अपराह्न (पहलाम होने तक) के लिए की गई है। जिला नियंत्रण कक्ष की होगी स्थापना : मुहर्रम पर विधि-व्यवस्था एवं सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने एवं स्थिति पर कड़ी निगरानी रखने हेतु समाहरणालय सभाकक्ष में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जाएगी। जिसका दूरभाष संख्या-06276-224425 होगा। सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को भी अपने-अपने अनुमंडल मुख्यालय में 20 सितंबर के पूर्वाह्न से 22 सितंबर के अपराह्न तक (पहलाम समाप्त होने तक) अनुमंडल नियंत्रण कक्ष की स्थापना करने का निदेश दिया गया है। मुहर्रम के मद्देनजर अफसरों का अवकाश रद : विधि-व्यवस्था संधारण हेतु बड़े पैमाने पर दंडाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति के कारण सभी प्रकारी की छुट्टियां(सरकारी पदाधिकारियों/पर्यवेक्षीय कोटि के पदाधिकारियों के लिए) रद कर दी गयी है। डीएम एवं एसपी ने सभी पदाधिकारी एवं पुलिस जवानों को पूरी चुस्ती एवं सावधानी के साथ कर्तव्य निर्वहन करने का निदेश दिया गया है। साथ ही कहा कि प्रतिनियुक्ति स्थल से अनुपस्थित रहनेवाले पदाधिकारियों के विरूद्ध सख्त अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.