Move to Jagran APP

चैती नवरात्र पर मां की आराधना में जुटे श्रद्धालु

मधेपुरा। प्रखंड अंतर्गत कुरसंडी पंचायत के कुरसंडी गोठ बस्ती में शक्ति उपासक मां दुर्गा की प

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Apr 2021 05:37 PM (IST)Updated: Wed, 21 Apr 2021 05:37 PM (IST)
चैती नवरात्र पर मां की आराधना में जुटे श्रद्धालु
चैती नवरात्र पर मां की आराधना में जुटे श्रद्धालु

मधेपुरा। प्रखंड अंतर्गत कुरसंडी पंचायत के कुरसंडी गोठ बस्ती में शक्ति उपासक मां दुर्गा की पूजा-आराधना से माहौल भक्तिमय हो गया है।

loksabha election banner

दुर्गा मंदिर परिसर में वासंतिक नवरात्र के मौके पर बुधवार को महानवमी के मौके पर मां दुर्गा के नौवें स्वरूप माता सिद्धिदात्री की काफी श्रद्धा,आस्था,सेवा व भक्ति भावना के साथ पूजा आराधना व आरती की गई।

मालूम हो कि इस वर्ष कोरोना महामारी के दूसरे दौर के आक्रामक रूप को देखते हुए पूजा कमेटी सहित सांस्कृतिक कार्यक्रम के व्यवस्थापकों द्वारा न तो मेले का आयोजन किया जा रहा है और न ही कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम ही किया जा रहा है। मेला कमेटी के सदस्यों ने बताया कि इस वर्ष कोविड-19 महामारी को देखते हुए मंदिर परिसर में सरकारी गाईडलाइन का पालन करते हुए सिर्फ पूजा-अर्चना की जा रही है। श्रद्धालुओं ने अपने-अपने घरों में मां दुर्गा के नवें स्वरूप माता सिद्धिदात्री की काफी श्रद्धा,आस्था,भक्ति व सेवा भावना के साथ पूजा आराधना व आरती की। बुधवार नवमी को पारंपरिक रीति-रिवाज के अनुसार सादगी पूर्ण माहौल में श्रद्धालुओं ने संकल्पित बकरे की बलि प्रदान की। नवमी को मंदिर परिसर में पूजा-अर्चना एवं आरती के लिए महिलाओं व युवतियों भीड़ जमा नहीं हो इसको लेकर स्थानीय युवा संगठनों व मेला समिति द्वारा विशेष नजर व चौकसी बरती गयी। मंदिर परिसर में पंडित अमित झा की निगरानी में पंडित राजा झा, धनानंद झा,शंभू झा,सुधीर झा एवं पुजारी जाटेश्वर ठाकुर के सानिध्य में दुर्गा सप्तशती पाठ,अखंड चंडी पाठ किया जा रहा है।

गौरतलब हो कि श्रद्धालुगण पारिवारिक सदस्यों के साथ सुबह की आराधना व संध्या आरती मंदिर के बजाय अपने घरों में ही मां शक्ति की आराधना कर इस संकट से उबारने की गुहार लगा रहे हैं। पूजा समिति के सक्रिय सदस्य सह उपमुखिया रामप्रकाश सिंह उर्फ पमपम सिंह,पंकज चौधरी, प्रशंसु चौधरी,सुधीर मिस्त्री,तरूण दास, जंगली महतो,मनोज चौधरी,रामप्रकाश चौधरी,नरेंद्र ठाकुर, राजेश मिस्त्री आदि ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका एवं लॉकडाउन को देखते हुए वासंतिक नवरात्र के मौके पर आयोजित होने वाले दो दिवसीय मेला सहित अन्य सभी कार्यक्रम को स्थगित कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.