Move to Jagran APP

धनतेरस पर बाजारों में रही रौनक, 70 करोड़ का हुआ कारेाबार

मधेपुरा। कोराना काल व लॉकडाउन के बाद बाजार पर छायी मंदी को धनतेरस ने पूरी तरह से

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 06:01 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 06:28 PM (IST)
धनतेरस पर बाजारों में रही रौनक, 70 करोड़ का हुआ कारेाबार
धनतेरस पर बाजारों में रही रौनक, 70 करोड़ का हुआ कारेाबार

मधेपुरा। कोराना काल व लॉकडाउन के बाद बाजार पर छायी मंदी को धनतेरस ने पूरी तरह से पाट दिया। पिछले वर्ष जहां पूरे जिले में लगभग 50 करोड़ का व्यापार हुआ था। वहीं इस बार यह रिकार्ड 70 करोड़ के पार पहुंच गया। धनतेरस पर जहां ग्राहकों से पूरा बाजार खचाखच भरा हुआ था। वहीं लोगों का हुजूम और रौनक देखते ही बन रही थी।

prime article banner

पूरे जिले में ऑटोमोबाइल सेक्टर, सोने-चांदी के शो रूमों, इलेक्ट्रानिक दुकानों व फर्निचर के शो रूमों पर लोग लाइन लगाकर खरीदारी कर रहे थे। ऑटोमाबइल सेक्टर में जहां मंदी की मार कोरानाकाल में दिखी थी। पर गाहकों की भीड़ व लोगों की खरीदारी करने को लेकर शो रूमों में लगी कतार सब कुछ बयां कर रही थी।

ऑटोमोबाइल में 20 करोड़ का हुआ व्यापार धनतेरस पर इस बार पिछले सभी रिकार्ड को धवस्त कर दिया। पूरे जिले में इस बार लगभग 20 करोड़ से ज्यादा का व्यापार हुआ। ऑटोमाबाइल सेक्टर में जिले के अभय ट्रैक्टर शो रूम के प्रोपाइटर सूरज सिंह ने बताया कि हमलोगों ने इस बार कोराना के कारण थोड़े से संशकित थे। पर ग्राहकों की रफ्तार व टैक्टर की बुकिग पहले से लोग काफी उत्साहित दिखे। उन्होंने बताया कि दर्जनों ट्रैक्टर की बुकिग हो चूकी है। वहीं कई बुकिग करा रहे है। वहीं यूनिक सेल्स स्वराज के प्रोपाइटर कुदंन कुमार पिटू ने बताया कि हमलोगों को ट्रैक्टर मिलने में लॉकडाउन के कारण थोड़ी परेशानी हुई। पर उसके बाद धनतेरस पर ग्राहकों ने ट्रैक्टर बुकिग को लेकर पहले से तैयार थे। इससे पूरे जिले में हमलोगों ने बेहतर व्यापार किया गया। वहीं हिरो शो रूम के अशफाक आलम ने बताया कि हमलोगों ने धनतरेस को काफी तैयारी पहले से की थी। धनतेरस को लेकर हमलोगों ने अपने यहां फाइनांस की सुविधा उपलब्ध की थी। ताकि ग्राहकों को कोई परेशानी न हो। वहीं रिषभ टीवीएस के प्रोपाइटर पुष्पेंद्र कुमार पप्पू ने बतया कि हमलोगों ने ग्राहकों के लिए डिस्काउंट ऑफर भी दे रहे हैं। ग्राहकों को भी टीवीएस का भरोसा जताया। पूरे जिले में ऑटोमोबाइल सेक्टर में 20 करोड़ से ज्यादा का व्यवसाय से व्यापारियों के चेहरे पर खुशी झलक रही थी।

आभूषण कारोबारियों ने कांटी चांदी धनतेरस को लेकर स्वर्ण व्यवसायी ने पहले से तैयारी कर रखी थी। शो रूमों को पूरी तरह से फूल माला से सजाया गया था। शो रूमो में सोने चांदी के गहने व आभूषणों के कई डिजाइन व रेंज उपलब्ध कराए गए थे। जिले में इस बार लगभग 10 करोड़ का लगभग व्यापार किया गया। इस बावत गिन्नी ज्वेलर्स शो रुम के मालिक इंद्रदेव स्वर्णकार ने बताया कि शो रूम में सुबह से ही ग्राहकों के आने का सिलसिला जारी था। सोने चांदी के ज्वेलरी व बर्तनों की मांग ज्यादा रही। वहीं सोनी ज्वेलर्स के पारसमल सोनी ने बताया कि हमारे यहां सोने चांदी व हीरे के आभूषण की सभी रेंज ग्राहकों को उपलब्ध कराया था। ग्राहकों को काफी डिस्काउंट भी दिया जा रहा था। वहीं पुरानी सोनी के संतोष सोनी ने बताया कि धनतेरस पर ग्राहकों के लिए सोने चांदी के गणेश लक्ष्मी व चांदी सिक्के की मांग ज्यादा दिखी।

इलेक्टॉनिक व बर्तन कारोबार भी हुआ बूम धनतेरस को लेकर इस बार इलेक्टॉनिक शो रूमों पर ग्राहकों की भीड़ ज्यादा दिख रही है। पूरे जिले में इस बार इलेक्टॉनि बाजार में 10 करोड़ से ज्यादा का व्यापार हुआ। इलेक्टॉनिक बाजार में फ्रिज, टीवी, लैपटॉप, वाशिग मशीन, एसी, मिक्सर की बिक्री ज्यादा हुई। इस बावत राज इंफोटेक के शयाम कुमार ने बताया कि ग्राहकों के लिए हमलोगों ने इलेक्टॉनिक आइटमों की सभी रेंज शो रूम पर उपलब्ध कराया था। वहीं इसके साथ बर्तन के दुकानों पर भीड़ ज्यादा दिखी। जिले में लगभग पांच करोड़ का व्यापार लगभग हुआ। वहीं फर्निचर कारोबार भी इस बार 10 करोड़ से ज्यादा का व्यापार हुआ। फर्नीचर दुकानों के शो रूम पर पलंग, आलमीरा सहित कई सामान की बिक्री ज्यादा हुई। इस बावत महादेव फर्निचर के प्रोपराइटर पप्पू भगत ने बताया कि ग्रहों के लिए हमलोगों ने कई डिस्काउंट ऑफर दिया था। देर रात ग्राहकों की आवाजाही जारी थी।

ज्वेलर्स शोरूम में रही खरीददारों की भीड़ संवाद सूत्र, मुरलीगंज (मधेपुरा) : धनतेरस पर मुरलीगंज बाजार में लोगों ने जमकर खरीदारी की। धनतेरस को लेकर बजारों में सुबह से ही रौनक देखने को मिली। व्यापारियों ने भी धनतेरस पर दुकानों को सजाया हुआ था। धनतेरस पर शहर के गोल बाजार, हाट बाजार, काशीपुर, हरिद्वार चौक, दुर्गा चौक आदि बाजारों में सुबह से ही लोग खरीददारी करने के लिए उमड़े। इस दौरान लोगों ने सोने के आभूषणों के साथ बर्तन भी खरीदे। वहीं शहर के काशीपुर रोड स्थित सोनी ज्वेलर्स शोरूम में आकर्षक आभूषणों के लिए सुबह से शाम तक लोगों की भीड़ लगी रही। धनतेरस पर्व को देखते हुए महिला व पुरूष विभिन्न प्रकार के आभूषण की खरीददारी करने दुकान पहुंचे। सोनी ज्वेलर्स शोरूम जिले ही नहीं पूरे कोसी में अपनी अलग पहचान रखता है। सोनी ज्वेलर्स में ग्राहकों के लिए धनतेरस, दीपावली, छठ, शुभलगन के लिए सोना व चांदी के सिक्के, बर्तन, बिस्कुट, मूर्ति व 916 होलमार्क आभूषणों की हर रेंज उपलब्ध है। शोरूम के प्रोपराइटर श्यामलाल सोनी ने बताया कि विगत 62 वर्षों से ग्राहक की सेवा और आभूषणों की गुणवत्ता के लिए सोनी ज्वेलर्स शोरूम नामचीन दुकानों में जानी जाती है।

धनतेरस की खूब हुई खरीददारी संवाद सूत्र, आलमनगर (मधेपुरा) : आलमनगर बाजार सहित अन्य बाजारों में धनतेरस को लेकर लोगों की भीड़ लगी रही। धनतेरस को लेकर गुरूवार और शुक्रवार दोनों दिन सामग्री की खरीदारी होगी। वहीं आभूषण की दुकान सहित बर्तन की दुकान, फ्रीज, वाशिग मशीन की दुकान, इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रॉनिक की दुकान, मिठाई और फल की दुकानदार द्वारा अपने-अपने दुकानों को आकर्षक रूप से सजाया गया था। गांव कस्बे के अधिकांश लोग भी धनतेरस में खरीदारी के लिए मुख्य बाजार पहुंचे।

धनतेरस में भगवान धनवंतरी से आरोग्य होने की कामना करते हैं श्रद्धालु संवाद सूत्र, पुरैनी (मधेपुरा) : कार्तिक कृष्ण त्रियोदशी को धनवंतरी जयंती के रूप में मनाया जाता है। इसे धनतेरस के नाम से जाना जाता है। उनका अवतरण समुद्र मंथन से हुआ था। इसी कारण इस दिन भगवान धनवंतरी की पूजाकर आरोग्य होने की श्रद्धालु कामना करते हैं। परंपरा के अनुसार धनतेरस के दिन चांदी के बर्तन, लक्ष्मी, गणेश की मूर्ति आदि खरीदने का विधान है। सायंकाल में यमराज के नाम से दीप-दान करने का प्रावधान है। दीप-दान से असामयिक अकाल मृत्यु होने का भय समाप्त हो जाता है। बिहारीगंज में खूब हुई खरीदारी संवाद सूत्र, बिहारीगंज (मधेपुरा) : दीपों का पर्व दीपावली से पूर्व धनतेरस को लेकर बाजारों में भीड़ के कारण सड़क जाम रहने से राहगीरों को परेशानी उठाना पड़ा। बिहारीगंज बाजार में सुबह से ही भीड़ दिखाई पड़ी दिन के चढ़ते चढ़ते सड़क के किनारे विभिन्न सामग्रियों की दुकानें सजने से बाजार धनतेरस पर पूरी तरह से गुलजार था। बर्तन बाजार सर्राफा बाजार को बेहद आकर्षक तरीके से सजाया गया था। खासकर बर्तन दुकानों में दोपहर के बाद बर्तनों की अच्छी बिक्री हो रही थी। ज्यादातर बिक्री, तांबा, पीतल और स्टील के बर्तनों के अलावा प्लास्टिक के बर्तन की बिक्री भी अच्छी हो रहीं थी। बर्तनों के अलावा टीवी, वाशिंग मशीन, फ्रिज के भी बड़े-बड़े स्टाल लगाए गए थे। वहीं ज्वेलर्स के दुकानों में भीड़ देखी जा रहीं थी। दुकानों में कोरोना संक्रमण का ध्यान नहीं रखा जा रहा था। गाधी चौक से लेकर शास्त्री चौक तक भीड़ के कारण बाजार में पूरे दिन जाम के कारण लोगों को परेशानी का सामना उठाना पड़ रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.