Move to Jagran APP

बालिकाएं जानें अपने अधिकार, बदलेगी समाज की तस्वीर

समाहरणालय स्थित मंत्रणा कक्ष में सोमवार को राष्ट्रीय महिला दिवस एवं जिला टास्क फोर्स की बैठक प्रभारी जिलाधिकारी सह डीडीसी निखिल धनराज की अध्यक्षता में हुई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 07:35 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 07:35 PM (IST)
बालिकाएं जानें अपने अधिकार, बदलेगी समाज की तस्वीर
बालिकाएं जानें अपने अधिकार, बदलेगी समाज की तस्वीर

संवाद सहयोगी, लखीसराय : समाहरणालय स्थित मंत्रणा कक्ष में सोमवार को राष्ट्रीय महिला दिवस एवं जिला टास्क फोर्स की बैठक प्रभारी जिलाधिकारी सह डीडीसी निखिल धनराज की अध्यक्षता में हुई। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रभारी जिलाधिकारी ने एसडीओ संजय कुमार के साथ मिलकर संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित करके किया।

loksabha election banner

इस मौके पर प्रभारी जिलाधिकारी ने कहा कि अपने अधिकार के लिए बालिकाओं का जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि लड़का-लड़की एक समान है। लोगों में अभी यह धारणा बनी हुई है कि पुत्र ही परिवार चला सकते हैं, इस मानसिकता को बदलना होगा। लिंगानुपात को बढ़ाना होगा। वर्तमान समय में लड़कियां शिक्षा हासिल कर अच्छे-अच्छे ओहदे हासिल कर रही हैं तथा क्षेत्र में पुरुष के कंधा-से-कंधा मिलाकर काम कर रही हैं। हर माता-पिता अपनी पुत्री को पुत्र के समान ही समझें। अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि समाज एवं देश के विकास में पुरुष के समान ही महिलाओं का योगदान है। समाज के हर वर्ग के लोगों को अपनी बच्चियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए सजग होने की जरूरत है। आइसीडीएस के प्रभारी डीपीओ ने कहा कि बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। बच्चियों से सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर आगे बढ़ने की उन्होंने अपील की। इस अवसर पर मैट्रिक एवं इंटर में प्रथम 10 स्थान पर रहने वाली 10-10 छात्राओं को प्रशस्ति पत्र एवं पांच-पांच हजार रुपये देकर सम्मानित किया गया। बच्चियों को बैंक खाता के माध्यम से राशि उपलब्ध कराई जाएगी। रिटेनर अधिवक्ता कुमारी बबीता ने भी सभी विभाग एवं सभी वर्ग के लोगों से बच्चियों को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करने की अपील की।

----

मैट्रिक - 2021 में टाप-10 में आने वाली छात्राएं अमिशा कुमारी, अनिशा कुमारी, आरती कुमारी, रोमी कुमारी, स्वर्णिम सिंह, तनु प्रिया, चुनमुन कुमारी, मौसम राज, अंकिता पटेल एवं विनीता कुमारी।

---

इंटरमीडिएट - 2021 की टाप-10 छात्राएं

शीतल कुमारी, श्रुति कुमारी, सोनम कुमारी, श्रेया कुमारी, अमिशा कुमारी, कशिश कोमल, छोटी कुमारी, सोनल सिन्हा, सिमरन कुमारी एवं दीप प्रभा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.