Move to Jagran APP

कृमिला पार्क : तय होती रही तारीख, पूरा नहीं हुआ सपना

नगर परिषद लखीसराय क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नंबर 30 स्थित हसनपुर पहाड़ी की तलहटी में निर्माणाधीन कृमिला पार्क आज भी शहरवासियों के लिए सपना बना हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 05:44 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 05:44 PM (IST)
कृमिला पार्क : तय होती रही तारीख, पूरा नहीं हुआ सपना
कृमिला पार्क : तय होती रही तारीख, पूरा नहीं हुआ सपना

संवाद सहयोगी, लखीसराय : नगर परिषद लखीसराय क्षेत्र अंतर्गत वार्ड नंबर 30 स्थित हसनपुर पहाड़ी की तलहटी में निर्माणाधीन कृमिला पार्क आज भी शहरवासियों के लिए सपना बना हुआ है। इस पार्क का निर्माण कार्य पांच वर्ष पहले शुरू किया गया था। बीते पांच वर्षों में पार्क निर्माण का कार्य पांच कदम भी आगे नहीं बढ़ा। निर्माण एजेंसी को नगर परिषद ने 17 लाख की राशि भी भुगतान भी कर दिया और एजेंसी फरार हो गई। बावजूद नगर परिषद तत्काल कार्रवाई करने के बदले पत्राचार की खानापूर्ति करने में लगा रहा।

loksabha election banner

-----

तय होती रही निर्माण पूरा करने की डेटलाइन 29 मई 2019 को तत्कालीन जिलाधिकारी शोभेंद्र कुमार चौधरी ने एजेंसी के संवेदक विमल कुमार को तलब करते हुए हर हाल में वर्ष के अंत तक कृमिला पार्क का निर्माण कार्य पूरा करने का आदेश दिया था। इसके बाद 25 अक्टूबर 2019 को हुई नगर परिषद बोर्ड की बैठक में भी अविलंब पार्क का निर्माण कार्य करने का अल्टीमेटम संवेदक को दिया गया। सात जनवरी 2021 को नगर परिषद के तत्कालीन कार्यपालक पदाधिकारी विपिन कुमार ने कार्यकारी एजेंसी मेसर्स एनभी इंफ्रा एजेंसी को चेतावनी नोटिस जारी करते हुए फरवरी 2021 तक हर हाल में पार्क का निर्माण कार्य पूरा करने का आदेश दिया। साथ ही यह निर्देश दिया गया कि अगर फरवरी तक निर्माण कार्य पूरा नहीं किया जाता है तो एजेंसी को भुगतान की गई राशि की वसूली के लिए कार्रवाई की जाएगी। लेकिन, संवेदक पर आदेश का कोई असर नहीं हुआ। एजेंसी ने पार्क स्थल पर जगह जगह सिर्फ खंभा गाड़कर छोड़ दिया है।

--- क्या कहते हैं पदाधिकारी

कृमिला पार्क का कार्य करा रही एजेंसी की संविदा रद करने का निर्णय लिया गया है। नए सिरे से टेंडर निकालने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी। एजेंसी को वाउचर पर राशि भुगतान करने का मामला सामने आया है जो मेरे कार्यकाल से पहले का है। उस मामले में फाइल तैयार की जाएगी। उसपर निर्णय नप बोर्ड को लेना है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। कार्य स्थल की जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम का गठन किया गया है।

आशुतोष आनंद चौधरी, कार्यपालक पदाधिकारी

--- क्या कहते हैं वार्ड पार्षद

25 अक्टूबर 2019 को नगर परिषद बोर्ड की बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि कार्यकारी एजेंसी को 15 दिनों के अंदर निर्माण पूरा करना है। अन्यथा आदेश को रद कर दिया जाएगा। बावजूद आज तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। कार्य के प्रति लापरवाही बरतने वाली एजेंसी को बिना कार्य कराए ही 17 लाख रुपये का भुगतान कर दिया गया है। इसकी जांच होनी चाहिए।

प्रकाश महतो, वार्ड पार्षद, वार्ड नंबर 30, लखीसराय

----- वर्ष 2016 में हुआ था पार्क का शिलान्यास

तीन जुलाई 2016 को जिला स्थापना दिवस के मौके पर तत्कालीन ग्रामीण विकास एवं संसदीय कार्य विभाग के मंत्री सह जिले के प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार ने 55 लाख की लागत से बनने वाले कृमिला पार्क का शिलान्यास किया था। इसके बाद स्थानीय वार्ड पार्षद ने वर्ष 2017 में 20 लाख की लागत से पार्क के लिए चयनित भूमि की चारों ओर चारदीवारी का निर्माण कराया। नगर परिषद ने 18 अगस्त 2016 को पटना के मेसर्स एनवी इंफ्रा एजेंसी को पार्क का निर्माण कार्य करने का कार्य आदेश जारी करते हुए एजेंसी को पांच जुलाई 2017 को निर्माण कार्य पूर्ण करने को कहा था।

--- एजेंसी की मनमानी और नप की उदासीनता

कार्यकारी एजेंसी की मनमानी और नगर परिषद की उदासीनता के कारण बीते पांच वर्षों में कृमिला पार्क का निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका। नगर परिषद ने वर्ष 2019 में कार्य स्थल पर मिट्टी भराई कर जमीन का समतलीकरण कर एजेंसी को सुपुर्द किया। वर्ष 2020 जनवरी-फरवरी माह में एजेंसी ने कार्य प्रारंभ किया लेकिन मार्च माह में कोरोना काल शुरू होते ही निर्माण कार्य बंद कर दिया। इसके बाद 2020 और 21 बीत गया लेकिन एजेंसी झांकने तक नहीं पहुंची। इसमें कहीं न कहीं घालमेल की आशंका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.