Move to Jagran APP

तीन कुंडीय गायत्री महायज्ञ का भव्य समापन

किशनगंज। सोमवार से प्रारंभ रसिया पंचायत के नयाबाड़ी गांव में चल रहे तीन कुंडीय गायत्री यज्ञ

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Apr 2019 12:58 AM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2019 06:29 AM (IST)
तीन कुंडीय गायत्री महायज्ञ का भव्य समापन
तीन कुंडीय गायत्री महायज्ञ का भव्य समापन

किशनगंज। सोमवार से प्रारंभ रसिया पंचायत के नयाबाड़ी गांव में चल रहे तीन कुंडीय गायत्री यज्ञ का मंगलवार के अपराह्न को समापन हो गया। इससे पूर्व यज्ञ में उपस्थित प्रज्ञा पुत्रों के समक्ष श्रद्धालुओं ने बुराइयों से दूर रहने का संकल्प लिया। वहीं सोमवार से प्रवचनों व भजनों का कार्यक्रम देर रात्रि तक चला। इस यज्ञ में शामिल होने दूर दराज से श्रद्धालु पहुंचे। वहीं रात्रि में अंतर्मन के अंधकार को दूर करने की प्रेरणा के साथ 108 दीपों को प्रज्ज्वलित किया गया।

loksabha election banner

प्रवचन के क्रम में प्रज्ञा पुत्र सत्यनारायण पंडित ने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए सत्य के मार्ग पर चलें। साथ ही देश, समाज व धर्म के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। उन्होंनें कहा कि आज हम अपने वैदिक परंपरा एवं संस्कारों को भूलते जा रहे हैं। जो हमारे पतन का कारण है। उन्होंने यज्ञ की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यज्ञ के द्वारा ही दिव्य आध्यात्मिक चेतना का संचार हो सकता है। जिससे हमारा व‌र्त्तमान व भावी जीवन संवर सकता है। इस अवसर पर प्रज्ञा पुत्रों द्वारा विभिन्न संस्कार भी संपन्न कराए गए। मंगलवार को शाम में आगन्तुक अतिथियों को सम्मानपूर्वक विदाई दी गई। दो दिवसीय इस यज्ञ को सफल बनाने में आयोजक मंडल के विद्या भूषण, रुही दास, कुसुम लाल गणेश, रंजीत आदि की भूमिका सराहनीय रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.