Move to Jagran APP

क्लबफुट से ग्रसित तीन बच्चों को सफल आपरेशन के लिए भेजा गया जेएलएनएमसीएच भागलपुर

बहादुरगंज प्रखंड के बास्बरी ग्राम के एक माह की नजफ राजा किशनगंज प्रखंड के कुलाहमनी गांव की एक माह की बुशरतन निशा और कमरमनी गांव के एक माह के शाहिद आलम क्लबफुट बीमारी से ग्रसित मिले।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 06:35 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 06:35 PM (IST)
क्लबफुट से ग्रसित तीन बच्चों को सफल आपरेशन के लिए भेजा गया जेएलएनएमसीएच भागलपुर

संवाद सहयोगी, किशनगंज : बहादुरगंज प्रखंड के बास्बरी ग्राम के एक माह की नजफ राजा , किशनगंज प्रखंड के कुलाहमनी गांव की एक माह की बुशरतन निशा और कमरमनी गांव के एक माह के शाहिद आलम क्लबफुट बीमारी से ग्रसित मिले। इस बीमारी से ग्रसित बच्चों का सही समय पर इलाज नहीं किया गया तो बच्चा जीवन भर अपाहिज जीवन जीने पर विवश हो सकता है। यह बातें सिविल सर्जन डा. कौशल किशोर ने कही।उन्होंने कहा कि जिला में कार्यरत राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के डिस्ट्रिक्ट एर्ली इन्वेंशन सेंटर (डीइआइसी) द्वारा क्लबफुट बीमारी से ग्रसित तीनों बच्चों को सफल आपरेशन के लिए जेएलएनएमसीएच भागलपुर भेजा गया। क्लबफुट बीमारी से ग्रसित बच्चों का पैर जन्म के बाद से ही मुड़ा हुआ था। आरबीएसके टीम के सदस्यों द्वारा बच्चे को चिन्हित किया गया और डिस्ट्रिक्ट एर्ली इन्वेंशन सेंटर भेजा गया। यहां चिकित्सक द्वारा जांच के बाद बच्चे को क्लबफुट से ग्रसित पाया गया। अब इन बच्चों को इलाज के लिए जेएलएनएमसीएच भागलपुर भेजा गया, जहां आपरेशन करके इसे ठीक कर दिया जाएगा। आरबीएसके जिला समन्वयक डा. ब्रह्मदेव शर्मा ने कहा कि उक्त तीनों बच्चों को डा. केशव किशोर की देखरेख में सर्जन से बच्चों का सफल आपरेशन करवाया जाएगा। बीमारी से ग्रसित बच्चों के परिजनों को किसी तरह का कोई भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। आपरेशन के बाद सभी प्रकार की जांच सही आने के बाद एम्बुलेंस द्वारा बच्चों और उनके परिजन को घर तक पहुंचा दिया जाएगा। आपरेशन के बाद भी बच्चे की फीडबैक के लिए टीम द्वारा उनके घर जाकर नियमित जानकारी लिए जाते रहेंगे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.