Move to Jagran APP

जिले में स्वास्थ्य विभाग से पंजीकरण कराकर संचालित हो रहे सिर्फ 23 जांच घर

जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाकर मरीजों को बेहतर सेवा प्रदान कराने में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी उदासीन बने हुए हैं। स्वास्थ्य क्षेत्र में निजी तरीके से लचर और मानक विहीन सेवा प्रदान करने की जानकारी रहते हुए भी विभाग के अधिकारी जांच पड़ताल और कार्रवाई करने से परहेज करते हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 06:05 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 06:05 PM (IST)
जिले में स्वास्थ्य विभाग से पंजीकरण कराकर संचालित हो रहे सिर्फ 23 जांच घर
जिले में स्वास्थ्य विभाग से पंजीकरण कराकर संचालित हो रहे सिर्फ 23 जांच घर

किशनगंज : जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाकर मरीजों को बेहतर सेवा प्रदान कराने में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी उदासीन बने हुए हैं। स्वास्थ्य क्षेत्र में निजी तरीके से लचर और मानक विहीन सेवा प्रदान करने की जानकारी रहते हुए भी विभाग के अधिकारी जांच पड़ताल और कार्रवाई करने से परहेज करते हैं। आलम है कि जिले में शहर से लेकर गांव तक स्वास्थ्य जांच के रूप में सेवा प्रदान करने के लिए संचालित दर्जनों निजी जांच घर में सिर्फ 23 जांच घर ही स्वास्थ्य विभाग से निबंधित है। इसके अलावा अन्य जांच घर बिना स्वास्थ्य विभाग के मानक के मनमानी तरीके से जांच घर संचालित कर मरीजों के जान के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। ऐसे संचालक और संस्थान को मरीज के स्वास्थ्य की थोड़ी भी चिता नहीं रहती है।

loksabha election banner

बिना पंजीकरण के अवैध तरीके से जिले के सभी चौक-चौराहे और बाजार में जांच घर संचालित हो रहे हैं, लेकिन विभाग द्वारा शिकंजा नहीं कसने के कारण दिन प्रतिदिन अवैध जांच घरों की संख्या बढ़ती जा रही है। विभाग के अधिकारी वैध जांच घर की सूची तैयार कर उस पर हस्ताक्षर कर फिर फाइल में रखना ही मुनासिब समझते हैं। वहीं निजी जांच घर वाले मरीजों को स्वास्थ्य विभाग के मानक के अनुरूप जांच रिपोर्ट नहीं देकर अपने अनुरूप रिपोर्ट दे रहे हैं, जो मरीजों के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है। बताया जाता है कि स्वास्थ्य विभाग से बिना पंजीकरण कराए जांच घर एवं नर्सिंग होम संचालन करने वाले पैसा और पहुंच वाले लोग हैं, जिस पर कार्रवाई से विभाग के अधिकारी भी हिचकते हैं। मरीजों को जाना पड़ता हायर सेंटर:: स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में निजी तरीके से सेवा प्रदान कर रहे डाक्टर एवं संचालकों द्वारा किस तरह की सेवा मरीजों को दिया जा रहा है, इसकी जांच पड़ताल नहीं होने से अवैध तरीके से जांच घर और नर्सिंग होम संचालन की संख्या बढ़ती जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार लोगों के जान के साथ खिलवाड़ कर मोटी कमाई करने के लिए अवैध रूप से स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने वाले लोगों का भी एक सिडिकेट चलता है। यह सिडिकेट एकजुट होकर काम करती है और स्वास्थ्य विभाग पर अपना दबाव बनाए रखती है। निजी स्वास्थ्य सेवा के नाम पर खिलवाड़ कर रहे संस्थानों के प्रति लोगों का विश्वास कम होते जा रहा है और लोग सिलीगुड़ी, पूर्णिया सहित अन्य जगहों पर हायर सेंटर की ओर इलाज कराने के लिए रूख करना बेहतर समझते हैं।

---------------------

स्वास्थ्य विभाग से पंजीकृत जांच घरों की सूची:: 1. जेए. पैथोलाजी सुभाषपल्ली, किशनगंज

2. रिलेवल पैथोलाजी लैब, कालेज रोड, चुड़ीपट्टी किशनगंज

3. मे. डाग्यनोस्टिक, फरिगोला एनएच 31, किशनगंज

4. पैथ लैब, महिला कालेज रोड, किशनगंज

5. हरी डायग्नोस्टिक सेंटर, धरमशाला रोड, किशनगंज

6. जीवनदीप पैथ लैब, पुरबपाली, किशनगंज

7. आंजुम डायग्नोक सेंटर, कालेज रोड, चुड़ीपट्टी, किशनगंज

8. आस्था पैथोलाजी, नियर जैन मंदिर, ठाकुरबाड़ी रोड, किशनगंज

9. पर्फैक्ट डायग्नोस्टिक सेंटर, चुड़ीपट्टी खान मार्केट, कालेज रोड, किशनगंज

10. कल्चर प्वाइंट, धरमगंज, वार्ड नंबर 11, किशनगंज

11. केयर डायग्नोस्टिक सेंटर, चुड़ीपट्टी, किशनगंज

12. युनिभर्सल लेबोरेटरी, चुड़ीपट्टी, कालेज रोड, किशनगंज

13. दास पैथोलाजी, रूईधासा, अपोजिट एनसीसी भवन, किशनगंज

14. पोपुलर पैथोलाजी, धरमशाला रोड, किशनगंज

15. आलम पैथोलाजीकल लैबोरेट्री, मेन रोड बहादुरगंज

16. एसके पैथोलाजीकल लैबोरेट्री, मेन रोड, बहादुरगंज

17. आरबी पैथोलाजी लैब, मराबीर मार्ग, किशनगंज

18. सीमांचल लैबोरेट्री, मजार चौक, मोहीउद्दीनकर, किशनगंज

19. डा. ब्लो दास, पोठिया

20. रायल डायग्नोस्टिक, नुसरत अतहर सर्जिकल एंड मेटरनिटी होम, एकता कालोनी, किशनगंज

21. बायो प्लस पैथोलाजी, धरमशाला रोड, किशनगंज

22. सिरसी डायग्नोस्टिक सेंटर, मदीना मार्केट, कालेज रोड, किशनगंज

23. स्नेह कैंसर अवार्नेस अर्ली डिटेक्शन सेंटर, नियर गलगलिया चेक पोस्ट भातगांव, ठाकुरगंज ------------- स्वास्थ्य विभाग से निबंधन कराने पर विभाग के मानक के अनुरूप जांच घर और उसके सारे उपकरण की जांच होनी आवश्यक है। उसके बाद ही निबंधन किया जाता है। बिना निबंधन के संचालित जांच घरों की जांच के लिए जल्द ही टीम गठित की जाएगी और बिना निबंधन संचालित जांच घर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। डा. कौशल किशोर, सिविल सर्जन किशनगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.