Move to Jagran APP

योजनाओं को धरातल पर लाने में बैंकों की भूमिका बहुत ही अहम

किशनगंज। दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत शुक्रवार को नगर पंचायत ठाकुरगंज में नगर निकाय स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 12:15 AM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 12:15 AM (IST)
योजनाओं को धरातल पर लाने में बैंकों की भूमिका बहुत ही अहम
योजनाओं को धरातल पर लाने में बैंकों की भूमिका बहुत ही अहम

किशनगंज। दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत शुक्रवार को नगर पंचायत ठाकुरगंज में नगर निकाय स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। नपं कार्यपालक पदाधिकारी राजेश कुमार पासवान की अध्यक्षता में नगर पंचायत कार्यालय में आयोजित बैंकर्स व टास्क फोर्स की बैठक में दीनदयाल अंत्योदय योजना शहरी आजीविका मिशन के तहत स्वरोजगार योजना, स्वयं सहायता समूहों के क्रेडिट लिकेज व उनके बचत खाता खोलने तथा पथ विक्रेताओं को पीएम स्वनिधि योजना के तहत दस हजार रुपये का लोन मुहैया कराने आदि के तहत लाभुकों को बैंक से ऋण मुहैया कराने की समीक्षा की गई।

loksabha election banner

बैठक में कार्यपालक पदाधिकारी राजेश कुमार पासवान ने कहा कि सरकार की योजनाओं को धरातल पर लाने में बैंकों की भूमिका बहुत ही अहम है। सरकारी संस्था व बैंकों को एक साथ मिलकर समाज के वंचित और अंतिम पायदान पर रह रहे लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाते हुए उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने बैंकों को निर्देशित किया कि सभी पेंडिग आवेदनों को जल्द से जल्द निपटारा करते हुए योग्य लाभुकों को जल्द से जल्द ऋण मुहैया कराया जाए। फुटपाथी विक्रेताओं के लंबित आवेदनों का समीक्षा कर एंव उन्हें ऋण मुहैया कराने की भी बात कही गई। नपं अध्यक्ष प्रमोद कुमार चौधरी ने बताया कि नगर पंचायत के द्वारा टास्क फोर्स की बैठक में प्रस्तुत किये गए सभी लाभुकों के आवेदनों की समीक्षा की जाए। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह का बैंक लिकेज, समूह के खाता एवं पीएम स्वनिधि योजना के घटकों का अनुपालन सुनिश्चित की जाए। गरीबी उन्मूलन हेतु सभी योजनाओं का क्रियान्वयन बेहतर ढंग से की जाए। उन्होंने योजना को सही ढंग से एवं सही समय पर संचालन करने की भी बात कही। बैठक में नगर मिशन प्रबंधक सत्यानंद सिंह, एसबीआई ठाकुरगंज के शाखा प्रबंधक अंबिका प्रसाद, बैंक आफ बड़ौदा के शाखा प्रबंधक सौरभ कुमार, कोशी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के शाखा प्रबंधक तेजाश्री, बंधन बैंक के शाखा प्रबंधक बापी साहा, सामुदायिक संगठक शाहबाज आलम, कम्युनिटी रिसर्च पर्सन काजल पासवान, रंजू कुमारी सिंह व दिव्या गिरि आदि सहित नपं कर्मियों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.