Move to Jagran APP

किशनगंज व कटिहार में बनेगा 300 बेड का अस्पताल

किशनगंज। सीमांचल के दो जिलों में अस्पताल का विस्तार किया जाएगा। बेड का संकट तो दूर होगा ही मरीजों को

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Dec 2017 06:41 PM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2017 06:41 PM (IST)
किशनगंज व कटिहार में बनेगा 300 बेड का अस्पताल

किशनगंज। सीमांचल के दो जिलों में अस्पताल का विस्तार किया जाएगा। बेड का संकट तो दूर होगा ही मरीजों को कई सुविधाएं भी मिलेगी। सरकार ने सूबे के सात जिलों सदर अस्पताल का विस्तारीकरण करने का निर्णय लिया है। इसी के तहत कटिहार व किशनगंज में 300 बेड का अस्पताल बनेगा। अस्पताल निर्माण के लिए काम शुरु कर दिया गया है। पहले चरण में जमीन चिह्नित करने का काम चल रहा है। इसके लिए बिहार मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी को काम का जिम्मा दिया गया है। कंपनी ने कटिहार में 300 बेड के अस्पताल के लिए जमीन चिह्नित कर लिया है। वहां पोलिटेकनिक कॉलेज के समीप करीब एक एकड़ जमीन चिह्नित की गई है। इसके बाद डीपीआर बना कर विभाग को सौंपा जाएगा। वहां से स्वीकृति मिलते ही टेंडर निकाल काम शुरु किया जाएगा। वहीं किशनगंज में अभी जमीन चिह्नित करने की प्रक्रिया चल रही है। कंपनी के अधिकारियों की मानें तो शहर के भीड़ भाड़ वाले इलाके से हटकर आधुनिक सुविधा युक्त अस्पताल का निर्माण करना है।

loksabha election banner

---------------------------

100 बेड के सदर अस्पताल में मरीजों को कठिनाई

पूर्वोतर राज्यों का सीमा द्वार कहे जानेवाले किशनगंज का सदर अस्पताल में अभी सौ बेड हैं। इसमें इमरजेंसी में 20 बेड हैं। बेड की कमी के कारण आए दिन मरीजों को परेशानी झेलनी पड़ती है। खासकर ठंड के दिनों में बेड नहीं मिलने से मरीजों का इलाज कराना मुश्किल हो जाता है। बंगाल व नेपाल की सीमा पर स्थित रहने के कारण यहां सीमावर्ती इलाकों से भी मरीजों का आना जाना लगा रहता है। अस्पताल के आंकड़ों की मानें तो महीना में करीब 12 हजार मरीज सिर्फ सदर अस्पताल इलाज कराने आते हैं। इसकी वजह ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों में डाक्टरों की कमी के कारण मरीजों का इलाज नहीं हो पाता है। अधिकांश पीएचसी से मरीजों को सदर अस्पताल रेफर कर दिया जाता है।

कोट- सीमांचल के कटिहार व किशनगंज में 300 बेड के अस्पताल के निर्माण की स्वीकृति मिली है। इसमें कटिहार में पोलिटेक्निक कॉलेज के समीप जमीन चयन कर लिया गया है। किशनगंज में जमीन चिह्नित करने का काम चल रहा है। कटिहार में अस्पताल निर्माण के लिए डीपीआर तैयार कर विभाग को स्वीकृति के लिए भेजा गया है। स्वीकृति मिलते ही टेंडर निकालने की प्रक्रिया शुरु की जाएगी।- आशीष कुमार ¨सह, क्षेत्रीय परियोजना प्रबंधक बीएमआईसीएल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.