Move to Jagran APP

निरीक्षण में स्कूलों में कम दिखी बच्चों की उपस्थिति

सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए हर संभव कार्य किए जा रहे हैं। जिससे कि बच्चों को उनके पाठ्रयक्रम के अनुरूप ज्ञान मिले।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 11:12 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 11:12 PM (IST)
निरीक्षण में स्कूलों में कम दिखी बच्चों की उपस्थिति

संवाद सहयोगी, किशनगंज : सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए हर संभव कार्य किए जा रहे हैं। जिससे कि बच्चों को उनके पाठ्रयक्रम के अनुरूप ज्ञान मिले। इसी उद्देश्य से सरकारी स्कूलों का निरीक्षण किया गया। यह जानकारी मंगलवार को डीपीओ समग्र शिक्षा शौकत अली ने दी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि उत्क्रमित मध्य विद्यालय धोबनिया में सुबह सात बजे तक कोई छात्र उपस्थित नहीं मिले। जबकि शिक्षक मौजूद दिखे। प्राथमिक विद्यालय केसोझाड़ा में भी बच्चों की उपस्थिति संतोषजनक नहीं रही। यूएसएस रायपुर में वर्ब नवमीह और दसवीं में केवल नौ विद्यार्थी उपस्थित मिले। यूएमएस अर्राबाड़ी में एक शिक्षक मिले जो डिप्टेशन में हैं। इस स्कूल के एक शिक्षक को प्रखंड कार्यालय में प्रतिनियुक्त कर दिया गया है। इस वजह से पठन पाठन व्यवस्था प्रभावित होती है। इस वजह से प्रख्ड के बीडीओ को पत्र लिखकर शिक्षक का डिप्टेशन समाप्त कर स्कूल भेजने के लिए पत्र लिखा गया है।

वहीं यूएचएस नवनदी में भी शिक्षक और छात्रों की उपस्थित असंतोषजनक रही। इस स्कूल में चल रहे स्मार्ट क्लास का विशेष रूप से निरीक्षण किया गया। नामांकित बच्चों की तुलना में स्मार्ट क्लास में बच्चों की उपस्थिति कम दिखी। स्कूलों के प्रधान शिक्षकों को निर्देश दिया कि गया कि बच्चों की उपस्थिति हर हाल में बढ़ाएं। ----------------- डाकघर शाखा को लेखा डाकघर तैयबपुर से संचालित करने की मांग

संवाद सूत्र, पहाड़कट्टा (किशनगंज) : पोठिया प्रखंड अंतर्गत उदगरा ग्राम पंचायत के समाजसेवी ताहा मंजर ने जनहित के मद्देनजर महा डाकपाल बिहार पटना को एक आवेदन लिखा। पोठिया प्रखंड के कोईमारी में बंगाल की तरफ से संचालित डाकघर शाखा को बिहार के निकटवर्ती लेखा डाकघर तैयबपुर से संचालित करने की अपील की है।

बताते चलें कि शाखा डाकघर कोईमारी पिछले चार दशकों से पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले के लेखा डाकघर रामगंज से संचालित हो रहा है। परंतु उक्त शाखा डाकघर (कोईमारी) बिहार के किशनगंज जिला अंतर्गत पोठिया प्रखंड के ग्राम पंचायत गोरुखाल में अवस्थित है। बिहार के स्थानीय प्रशासनिक तंत्रों से जुड़ा हुआ नहीं रहने के कारण बिहार में अवस्थित और कार्यरत होने के बावजूद स्थानीय बिहारी जनता के बीच केंद्र सरकार व बिहार सरकार द्वारा प्रायोजित वृद्धा पेंशन सहित मनरेगा का भुगतान स्थानीय ग्रामीण नहीं करा पा रहे हैं।

संबंधित जरूरतमंदों को अपने ग्राम पंचायत से बाहर डोंक नदी के दूसरी और लगभग आठ किलोमीटर दूरी तय कर डाकघर मिर्जापुर जाना पड़ता है। जिस कारण उनका पूरे दिन का समय बर्बाद हो जाता है। साथ ही उस दिन की दिहाड़ी मजदूरी भी मारी जाती है। जनहित के मद्देनजर शाखा डाकघर कोईमारी को प्रधान डाकघर कटिहार अंतर्गत कार्यरत लेखा डाकघर तैयबपुर द्वारा संचालित करवाने की अपील की गई है। ताकि स्थानीय जनता को राहत मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.