Move to Jagran APP

गैर आवासीय प्रशिक्षण निष्ठा का आयोजन

किशनगंज। प्रखंड मुख्यालय कोचाधामन स्थित प्रखंड संसाधन केंद्र में शिक्षकों का पांच दिवसीय गैर आ

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 07:54 PM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 07:54 PM (IST)
गैर आवासीय प्रशिक्षण निष्ठा का आयोजन
गैर आवासीय प्रशिक्षण निष्ठा का आयोजन

किशनगंज। प्रखंड मुख्यालय कोचाधामन स्थित प्रखंड संसाधन केंद्र में शिक्षकों का पांच दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण निष्ठा का शुभारंभ हुआ। प्रशिक्षण का उद्घाटन डीडीओ योगेन्द्र प्रसाद मांझी ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा की निष्ठा प्रशिक्षण से शिक्षकों का शैक्षणिक कार्य में समग्र उन्नति के साथ बदलते समय में बच्चों के सोच में हो रहे बदलाव को ध्यान में रखते हुए उन्हें इसके गुर सिखाए जाएंगे।

loksabha election banner

प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षक इन्हेसार राही, शमीम अख्तर, संदीप चंद्र पाल, शहरवर्दी व अजय कुमार रंजन ने बारी-बारी से शिक्षकों को क्षमता निर्माण, शिक्षकों के समग्र उन्नति, कलात्मक शिक्षा, सृजनात्मक गतिविधि, राष्ट्रीय पाठ्य चर्या 2005 एवं राज्य पाठ्यचर्या 2008 के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने प्राथमिक स्तर पर ही शिक्षा को सशक्त बनाने के लिए निष्ठा कार्यक्रम की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि शिक्षण कार्य के क्रम में शिक्षक छात्र-छात्राओं को पढ़ाने से पहले खुद अध्ययन करें। बच्चों को उसी के अंदाज में पढ़ाएं, जिस अंदाज में वह पढ़ना चाह रहे हैं। तनाव रहित और आनंददायी पद्धति से ही बच्चों को पढ़ाना अफजल है। प्रशिक्षण में विभिन्न विद्यालयों के 50 शिक्षकों ने भाग लिया है। इस अवसर पर शिक्षक सादिर आलम, बीआरसी लेखा प्रबंधक शंभू शरण प्रसाद, एसआरपी ज्योतिष लाल शर्मा रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.