Move to Jagran APP

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने लांच किया रेल मदद एप

किशनगंज। यात्रियों की शिकायत के निवारण के लिए रेलवे ने रेल मदद नामक डिजिटल एप लांच कि

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 08:16 PM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 06:15 AM (IST)
यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने लांच किया रेल मदद एप
यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने लांच किया रेल मदद एप

किशनगंज। यात्रियों की शिकायत के निवारण के लिए रेलवे ने रेल मदद नामक डिजिटल एप लांच किया है। मोबाइल व वेब के जरिए इस एप के माध्यम से यात्री आसानी से शिकायत दर्ज करा सकेंगे। उन्हें एसएमएस के जरिए शिकायत की प्रगति की जानकारी रेलवे द्वारा समय- समय पर दी जाएगी। अब यात्रियों को स्टेशन पर उतरकर रेल थाना या आरपीएफ के पास शिकायत दर्ज कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

loksabha election banner

दरअसल रेल मदद एप्लीकेशन के लांच होने के साथ ही रेलवे की शिकायत प्रबंधन सिस्टम पूर्णरूप से डिजिटल हो गया है। रेलवे का इस एप को लांच करने का उद्देश्य यात्रियों की शिकायतों के निवारण में तेजी लाना और सिस्टम को कारगर बनाना है। रेल मदद एप्लीकेशन की विशेषता है कि वह ऑफलाइन और ऑनाइन मोड सहित दाखिल शिकायतों के सभी मोड को एकीकृत कर देता है और ये सभी मोड एक ही वेबसाइट में एकीकृत किए जाते हैं। यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जो वेब संस्करण में भी उपलब्ध है। इससे यात्री मोबाइल फोन और वेब के जरिए आसानी से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यह तत्काल शिकायत पंजी आईडी जारी करता है और तत्काल कार्रवाई के लिए संबंधित अधिकारी को शिकायत भेज देता है और समय-समय पर यात्रियों को उनकी शिकायतों के निवारण की स्थिति की जानकारी एसएमएस के माध्यम से देता रहता है। यात्रियों द्वारा साफ-सफाई, सुविधाएं, भोजन की स्वच्छता जैसे विषयों को लेकर की गई शिकायतों के आधार पर ट्रेन और स्टेशन के परफॉर्मेंस का विश्लेषण कर प्रभावी निर्णय लिया जाता है। इसके बाद रिपोर्ट तैयार कर संबंधित मंडल, जोन और बोर्ड के अधिकारियों को भेज दिया जाता है।

यह जानकारी दते हुए नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे के सीपीआरओ शुभानन चंद्रा ने बताया कि हाल के दिनों में आयोजित 23 वां राष्ट्रीय सम्मेलन में रेल मदद एप को रजत पदक प्राप्त हुआ है। यह पदक सिटिजन सेंट्रिक डिलिवरी कटेगरी उपलब्ध कराने में उत्कृष्टता के लिए प्रदान किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.