हर माह अगलगी से दर्जनभर घर हो रहे स्वाहा

संवाद सहयोगी किशनगंज जिले में आग लगने की घटना लोगों के लिए अभिशाप साबित हो रही है। अ

JagranPublish: Wed, 19 Jan 2022 06:11 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 06:11 PM (IST)
हर माह अगलगी से दर्जनभर घर हो रहे स्वाहा

संवाद सहयोगी, किशनगंज : जिले में आग लगने की घटना लोगों के लिए अभिशाप साबित हो रही है। अग्निकांड की आपदा से हर वर्ष सैकड़ों लोगों के घरों के सामान के साथ उनके अरमान भी जलकर बर्बाद हो रहे हैं। बेघर होने वाले ऐसे लोगों को फिर से बसेरा बसाने में सालों बीत जाते हैं। लोग तबाही के मंजर को यादकर सरकारी सहायता के साथ फिर से बसने का जतन करने लगते हैं। जिले में पिछले वर्ष हुई अगलगी की घटना पर गौर करें तो औसतन 139 बार इस तरह की घटनाएं सामने आईं। अक्सर ऐसी घटना घटित होने पर रोक लगाने के लिए शायद विभाग द्वारा कोई बेहतर कार्य नहीं किया जाता है नतीजा है कि हर माह औसतन एक दर्जन घर बर्बाद हो जाते हैं। इनमें अधिकांश घटना ग्रामीण क्षेत्र में हुई हैं। माना जा रहा है कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र में कच्चे मकान होने के कारण छोटी-सी लापरवाही से लोगों को अगलगी का शिकार होना पड़ता है। घटना की सूचना पर अग्निशामक दस्ता पहुंचकर राहत एवं बचाव का कार्य करता है। यहां तो यह दस्ता खुद राहत और बचाव करवाने की हालत में है।

विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो जिले में बीते साल 2021 में शहर से लेकर गांव तक छोटी-बड़ी आग लगने की 139 (127 ग्रामीण व 12 शहरी क्षेत्र) घटनाएं घटित हुईं जिनमें लाखों का नुकसान हुआ है। इनमें 75 छोटे अग्निकांड, 18 मध्यम, 30 बड़े और 16 गंभीर कांड हुए हैं। इस घटना में पांच लोगों की जलने से मौत हुई और तीन लोग घायल हुए हैं। वहीं, दर्जनों गाय, मुर्गे, बकरियों की आग में झुलसने से मौत हुई है।

-------------

जिले में काम करते हैं 14 अग्निशमन की वाहन::

जिले में अग्निकांड से निपटने के लिए मुख्यालय से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक 14 अग्निशमन वाहन काम करते हैं। इसमें दो बड़े शेष छोटे वाहन हैं। जिला मुख्यालय में तीन वाहन है, जिसमें दो बड़े वाहन और एक छोटा एमटी वाहन है। शेष 11 थाना में भी एमटी वाहन उपलब्ध हैं, जिससे तत्काल सूचना पर छोटी-छोटी घटना पर पहुंचकर काबू पाया जाता है। अग्निशमन जिला मुख्यालय कार्यालय में 14 कर्मचारी हैं। वहीं जिले के 11 थानों में एमटी वाहन पर अग्निक चालक 11 व होमगार्ड के 22 जवान हैं।

-----

3.65 करोड़ से बनेगा विभाग का नया भवन::

बदहाल स्थिति में संचालित जिला अग्निशमन कार्यालय का नया भवन तीन करोड़ 65 लाख रुपये की लागत से निर्माण किया जाएगा। नए भवन के निर्माण की प्रक्रिया लगभग चार माह पूर्व से शुरू हो चुकी है। नया कार्यालय भवन शहर के खगड़ा स्थित शहीद अशफाकुल्लाह खां स्टेडियम के ठीक बगल में 22 डिसमिल जमीन पर बनेगा। अभी जिला अग्निशमन विभाग का कार्यालय बाजार समिति के जर्जर भवन में संचालित हो रहा है।

------ 2021 में अग्निकांड का आंकड़ा::

माह घटना

जनवरी 31

फरवरी 09

मार्च 24

अप्रैल 30

मई 04

जून 04

जुलाई 03

अगस्त 03

सितंबर 04

अक्टूबर 04

नवंबर 09

दिसंबर 29

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept