Move to Jagran APP

बियाडा की भूमि न होने के कारण उद्योग लगाने की रफ्तार हैं धीमी

बिहार इंडस्ट्रियल एरिया डेवलपमेंट अथारिटी (बियाडा) के पास ठाकुरगंज प्रखंड में उद्योगों लगाने में भूमि की उपलब्धता एक बड़ी बाधा बन रही है। किशनगंज जिले के इस क्षेत्र में कई और उद्योग लग सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 07:32 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 07:32 PM (IST)
बियाडा की भूमि न होने के कारण उद्योग लगाने की रफ्तार हैं धीमी
बियाडा की भूमि न होने के कारण उद्योग लगाने की रफ्तार हैं धीमी

संसू, ठाकुरगंज (किशनगंज) : बिहार इंडस्ट्रियल एरिया डेवलपमेंट अथारिटी (बियाडा) के पास ठाकुरगंज प्रखंड में उद्योगों लगाने में भूमि की उपलब्धता एक बड़ी बाधा बन रही है। किशनगंज जिले के इस क्षेत्र में कई और उद्योग लग सकते हैं। यदि राज्य सरकार अथवा उद्योग मंत्रालय किशनगंज जिले के ठाकुरगंज प्रखंड के आसपास के इलाके में राष्ट्रीय राजमार्ग से सटे बियाडा के माध्यम से उद्यमियों को उद्योग लगाने के लिए जमीन उपलब्ध कराती है तो उद्यमी यहां उद्योग लगाने के लिए कतार में खड़े हैं। यह बातें उद्योगपति जगदीश धानुका ने कही।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि यहां जो भी उद्योग चल रहे हैं या नए उद्योग लग रहे हैं वह खुद उद्योगपतियों की खरीदी गई जमीन है। यदि राज्य सरकार बियाडा के माध्यम से जमीन तथा बिहार राज्य औद्योगिकी नीति के तहत निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति मुहैया कराती हैं तो इस क्षेत्र से सटे दार्जिलिग जिले व उत्तर भारत के कई उद्यमी फैक्ट्री लगाने में दिलचस्पी दिखा सकते हैं, क्योंकि किशनगंज जिले का ठाकुरगंज प्रखंड में बिहार राज्य व अन्य बड़े शहरों के अपेक्षा का तापमान काफी संतुलित हैं। भौगोलिक एवं यातायात तथा अंतरराष्ट्रीय बाजार की उपलब्धता के ²ष्टिकोण से इस क्षेत्र में उद्योग लगाने में उद्यमियों के लिए काफी फायदेमंद है। हालांकि बुधवार को इस क्षेत्र के भ्रमण में आए उद्योग मंत्री ने उद्यमियों को आश्वत किया कि इस क्षेत्र में उद्योग लगाने के लिए बियाडा की ओर से जमीन उपलब्ध कराने तथा निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति के लिए ठाकुरगंज में अधिग्रहित भूमि पर जल्द पावर ट्रांसमिशन ग्रिड को स्थापित करने हेतु उद्योग मंत्रालय हरसंभव मदद करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.