Move to Jagran APP

सनसनाती पछुआ हवा में आग ने दिखाया रौद्र रूप, लाखों का नुकसान

- दो दिनों में घटीं अगलगी की कई घटनाएं दर्जनों घर जलकर राख - शहर से लेकर गांव तक

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 09:32 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 06:05 AM (IST)
सनसनाती पछुआ हवा में आग ने दिखाया रौद्र रूप, लाखों का नुकसान
सनसनाती पछुआ हवा में आग ने दिखाया रौद्र रूप, लाखों का नुकसान

- दो दिनों में घटीं अगलगी की कई घटनाएं, दर्जनों घर जलकर राख

loksabha election banner

- शहर से लेकर गांव तक उठी आग की लपटें, दुकान मकान स्वाहा

जेएनएन, किशनगंज : चैत मास में सनसनाती पछुआ हवा में आग ने ऐसा रौद्र रूप दिखाया कि देखते ही देखते ही दर्जनों घर जलकर स्वाहा हो गए। शुक्रवार और शनिवार को शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक उठी आग की लपटें कई परिवारों का आशियाना लील गईं। विपदा की दोहरी मार झेल रहे पीड़ितों को सिर छुपाने के लिए न छत है और न दो जून की रोटी। आंखों के सामने स्वाहा होते अरमान को देख अग्नी पीड़ितों की कातर नजरें हर किसी की उम्मीद से ताकती हैं।

शुक्रवार दोपहर को किशनगंज प्रखंड के चकला पंचायत में 11 घर जलकर राख हो गए। इसी तरह शनिवार को बीच शहर में एनएच किनारे धरमंगज चौके के समीप कूड़ा के ढ़ेर में भीषण आग लगी। वहीं पोठिया प्रखंड के बड़ाघरिया में 11 परिवारों का, कोचाधामन प्रखंड में तीन परिवारों और दिघलबैंक के अठगछिया में भी अगलगी की घटना घटी। ग्रामीणों और अग्निशमन दस्ते की मशक्कत से आग पर काबू पा लिया गया लेकिन लाखों का नुकसान हो गया।

----------------------------

बड़ाघड़िया गांव में 11 परिवारों का घर जलकर राख

शनिवार दोपहर को पोठिया थाना क्षेत्र के फाला पंचायत स्थित बड़ाघड़िया गांव में अचनाक आग लग गई, जिसमें 11 परिवारों के घर सहित आनाज व सारा सामान जलकर राख हो गया।  पुआल के ढेर से उठी आग की लपटें देखते ही देखते रौद्र रूप धारण कर लीं। आग की लपटों को देख ग्रमीणों ने आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन तब तक सोलप सिंह के घर में लग गई। ग्रामीणों द्वारा इसकी सूचना पोठिया पुलिस को दी गई। फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी पहुंच गई। तब तक आग ने दर्जनों घरों को अपनी आगोश में ले लिया। ग्रामीणों के अनुसार सोलप सिंह, जयंतो सिंह, पदो सिंह, श्याम लाल सिंह, पवन सिंह, भारती सिंह, भुवेन लाल सिंह व गुलाब सिंह सहित कुल 11 परिवारों का घर जल कर राख हो गया। मुखिया प्रतिनिधि नरेंद्र सिंह, पैक्स अध्यक्ष आनंद कुमार सिंह ने बड़ाघड़िया गांव पहुंच कर घटना का जायजा लिया व पीड़ित परिवारों को जल्द सहायता राशि देनी की मांग अंचल प्रशासन से की। इधर सूचना पाकर पोठिया सीओ वीरेंद्र कुमार सिंह, भाजपा प्रखंड अध्यक्ष सपन कुमार सिंह, थानाध्यक्ष कुंदन कुमार सिंह सदल बल के साथ घटनास्थल पहुंच कर जायजा लिया। सीओ ने बताया कि आग लगी घटना में 11 परिवारों का घर जलने की बात बताया जाता है। वहीं राजस्व कर्मचारी द्वारा क्षतिपूर्ति का आकलन किया जा रहा है। अगलगी की घटना में पीड़ित परिवारों को 98 सौ रुपये सहायता राशि दी जाएगी।

------------------------------

अठगछिया पंचायत में अगलगी में हजारों का नुकसान

दिघलबैंक प्रखंड अंतर्गत अठगछिया पंचायत के तलवारबंधा गांव के दलित टोला में आग लगने से अंधारू लाल का घर जल कर स्वाहा हो गया। घंटों मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने आग पर काबू पाया। इस दौरान गंधर्वडांगा थाने की पुलिस भी अग्निशमन वाहन के साथ मौके पर पहुंची। पीड़िता सस्ता देवी ने बताया उनके भाई कमलेश हरिजन का दो घर समेत कुल चार घर जल कर स्वाहा हो गया। चूल्हे से निकली चिगारी से पहले छप्पर में आग लगी फिर देखते ही देखते चार घर सहित घर में रखे अनाज व अन्य सामान जल कर स्वाहा हो गया। इस बाबत अंचलाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि अंचल कर्मचारी को घटना स्थल पर भेजकर रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट आने पर सहायता देने की प्रक्रिया की जाएगी।

---------------------------------

कूड़े के ढे़र में लगी आग ने धारण किया विकराल रूप

शरह के बीचोबीच स्थित धरमगंज रेल गुमटी के निकट सर्विस रोड किनारे रखे कूड़े की ढ़ेर में अचानक आग लग गई। शनिवार दोपहर को पछिया हवा के कारण देखते ही देखते आग विकराल रूप धारण कर लिया। आग की तपिश और निकलने वाली जहरीली धुआं के कारण स्थानीय लोग परेशान हो गए। इस बीच कूड़े के ढ़ेर में लगी आग ने धरमगंज केलाबगान निवासी चंद्रशेखर की मछली दुकान को अपनी चपेट में ले लिया। मौके पर पहुंचे स्थानीय लोगों ने निजी प्रयास से दुकान में लगी आग पर काबू पा लिया। जिससे दुकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया और आस पड़ोस की कई अन्य दुकानें आग की चपेट में आने से बाल बाल बच गई। स्थानीय लोगों ने फायरब्रिगेड को फोन कर घटना की जानकारी दी। मौके पर पहुंचे फायरब्रिगेड कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया।

------------------------------------

अगलगी में तीन घर जलकर राख

कोचाधामन प्रखंड क्षेत्र के शनिवार को दो अलग-अलग जगहों पर घटित अगलगी की घटना में तीन घर जलकर राख हो गया। अगलगी में प्रखंड के सोन्था परवान टोली के अब्दुर रहमान का दो घर व अन्य सामग्री जल गया। दूसरी घटना में पाटकोई कला पंचायत के कालोसनी गांव निवासी मु. कंटू का एक घर एवं अन्य सामग्री जल कर राख हो गया। दोनों जगहों पर ग्रामीणों की मदद से आग बुझाया गया। आग खाना बनाने के क्रम में लगी। इस बाबत सोन्था के सामाजिक कार्यकर्ता बाबर आलम व पाटकोई घुरना के शकील आलम ने प्रशासन से अग्नि पीड़ितों को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने की मांग किया।

----------------------------

अगलगी में दुकान व मकान जलकर स्वाहा

किशनगंज प्रखंड के चकला पंचायत के लहरा चौक में आग लगने के कारण सात लोगों का दुकान व मकान जल कर राख हो गया है। शुक्रवार दोपहर को घटित घटना के पश्चात विधायक मुजाहिद आलम ने स्थल निरीक्षण कर अंचलाधिकारी किशनगंज को अविलंब अनुग्रह अनुदान राशि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। किशनगंज प्रखंड के लहरा चौक पर जफीर आलम, मंजूर आलम, अशोक महतो, मो नजाम, सलाहुद्दीन, समीरूद्दीन, अब्दुल मजीद का दुकान व मकान जलकर पूरी तरह राख हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.