प्रखंड के चुरलीहाट को मिलेगा अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की सौगात

नए साल की शुरुआत में ही ठाकुरगंज प्रखंड स्थित बेसरबाटी सहित आसपास के पंचायत वासियों के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक अच्छी खबर है।

JagranPublish: Sat, 29 Jan 2022 06:58 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 07:16 PM (IST)
प्रखंड के चुरलीहाट को मिलेगा अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की सौगात

ठाकुरगंज (किशनगंज) : नए साल की शुरुआत में ही ठाकुरगंज प्रखंड स्थित बेसरबाटी सहित आसपास के पंचायत वासियों के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक अच्छी खबर है। बेसरबाटी पंचायत के चुरलीहाट में जिला पदाधिकारी सह अध्यक्ष, जिला स्वास्थ्य समिति किशनगंज डा. आदित्य प्रकाश ने स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के आलोक में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापना की सहमति दे दी है। पूर्व से भूमि उपलब्ध होने की स्थिति में चुरलीहाट में जल्द अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (एपीएचसी) स्थापित की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक एपीएचसी से स्थानीय लोगों को अनेक तरह की स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। जहां डाक्टर व स्टाफ नर्स तथा पैरा मेडिकल स्टाफ लोगों के लिए उपलब्ध रहेंगे।

गर्भवती महिलाओं के प्रसव कराने सहित प्राथमिक उपचार की व्यवस्था होगी। जरूरी दवाएं भी इस केंद्र में रखी जाएगी। दरअसल, बेसरबाटी पंचायत का मुख्यालय चुरलीहाट प्रखंड के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के चार ग्राम पंचायतों भातगांव, बेसरबाटी, कुकुरबाघी एवं पथरिया का केंद्र बिदू माना जाता है और इस क्षेत्र के दर्जनों गांवों के करीब 40 हजार आबादी निवास करती हैं। चुरलीहाट में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना के लिए कई बार पंचायत प्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने सरकार और विभाग से गुहार लगाई थी। 40 हजार की आबादी को होगी सहूलियत:::

बेसरबाटी पंचायत के मुख्यालय कहा जाने वाला चुरलीहाट पड़ोसी देश नेपाल व पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल के सीमा से करीब तीन किमी की दूरी से सटा हुआ है। चुरलीहाट में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित होने से इससे मिलने वाली स्वास्थ्य सेवाओं से करीब 40 हजार की आबादी लाभान्वित होंगे। वर्तमान समय में इस क्षेत्र की स्थानीय ग्रामीणों को 20 से 25 किमी की दूरी तय कर बेहतर इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ठाकुरगंज जाना पड़ता है, जिससे इन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लोगों को इलाज कराने में दिनभर का समय लग जाता है। आमजनों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए चुरलीहाट में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाना काफी उपयोगी साबित होगा। वहीं एपीएचसी की स्थापना होने की बात पर चार ग्राम पंचायत के लोगों में खुशी व्याप्त है। इस संबंध में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ठाकुरगंज के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. आदित्य कुमार झा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार इस क्षेत्र की एक बड़ी आबादी को स्वास्थ्य लाभ उपलब्ध कराने के लिए चुरलीहाट को चिह्नित कर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (एपीएचसी) स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। चुरलीहाट में एपीएचसी स्थापित करने हेतु पूर्व से ही भूमि उपलब्ध है। एपीएचसी के संचालन के लिए जल्द ही आधारभूत संरचना का निर्माण कार्य कराने के लिए विभागीय का काम शुरू होगा।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम