Move to Jagran APP

अनानास किसानों को उचित कीमत दिलाने का हो रहा प्रयास

राज्य के एकमात्र किशनगंज जिले में उत्पादित अनानास फल से संबंधित मंडी व प्रोसेसिग प्लांट स्थापित करने के सवाल पर उद्योग मंत्री ने कहा कि बेगुसराय में पेप्सिको प्लांट के उद्घाटन के अवसर मुख्यमंत्री के सामने पेप्सिको के अधिकारियों से किशनगंज में होने वाली अनानास से जूस बनाने की सलाह दी गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 06:39 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 06:39 PM (IST)
अनानास किसानों को उचित कीमत दिलाने का हो रहा प्रयास
अनानास किसानों को उचित कीमत दिलाने का हो रहा प्रयास

संवाद सूत्र, ठाकुरगंज (किशनगंज) : राज्य के एकमात्र किशनगंज जिले में उत्पादित अनानास फल से संबंधित मंडी व प्रोसेसिग प्लांट स्थापित करने के सवाल पर उद्योग मंत्री ने कहा कि बेगुसराय में पेप्सिको प्लांट के उद्घाटन के अवसर मुख्यमंत्री के सामने पेप्सिको के अधिकारियों से किशनगंज में होने वाली अनानास से जूस बनाने की सलाह दी गई है। किशनगंज के अनानास उत्पादक किसानों को उनकी फल का उचित दाम मिले इसके लिए हम प्रयासरत है।

loksabha election banner

दैनिक जागरण के सवाल पर उन्होंने कहा कि ठाकुरगंज क्षेत्र में उद्योग लगाने की अपार संभावनाएं हैं, क्योंकि इस क्षेत्र में राज्य के अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा 10 डिग्री कम तापमान रहता है। यह क्षेत्र नेपाल, बांग्लादेश, भूटान व म्यांमार आदि सार्क देशों से एशियन हाईवे से जुड़ा है। साथ ही पश्चिम बंगाल, उत्तर भारत के असम, सिक्किम आदि राज्यों सहित देश के अन्य कई बड़े शहरों से अच्छी तरह से राष्ट्रीय राजमार्ग व बागडोगरा हवाई अड्डा से संपर्कित है जो औधोगिक विकास के लिए एक वरदान है। इसलिए सरकार इस क्षेत्र के औधोगिक विकास के लिए हमेशा तत्पर हैं। उन्होंने उद्योग मंत्रालय द्वारा दी जानेवाली सब्सिडी के संबंध में उद्योगपतियों से जानकारी ली। इस पर उद्योगपति जगदीश धानुका, कुमार राहुल सिंह, रोहन पुरिया आदि ने बताया कि बिना किसी परेशानी के हमें समय पर विभाग द्वारा सब्सिडी मिल जाती है। वहीं अभय टी फैक्ट्री के मालिक कुमार राहुल सिंह के द्वारा बिजली आपूर्ति की लचर व्यवस्था से लागत एवं उत्पादन क्षमता में पड़ रहे प्रतिकूल प्रभाव के सवाल पर उद्योग मंत्री ने बताया कि किशनगंज जिला प्रभारी मंत्री सह ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र यादव से बात कर इस समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.