Move to Jagran APP

कोविड का खतरा टला नहीं, सतर्क रहना जरूरी : सिविल सर्जन

किशनगंज। त्योहारों के नजदीक आते ही बाजारों में खरीदारी को लेकर लोगों की भीड़ उमड़ने

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 07:56 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 07:56 PM (IST)
कोविड का खतरा टला नहीं, सतर्क
रहना जरूरी : सिविल सर्जन
कोविड का खतरा टला नहीं, सतर्क रहना जरूरी : सिविल सर्जन

किशनगंज। त्योहारों के नजदीक आते ही बाजारों में खरीदारी को लेकर लोगों की भीड़ उमड़ने लगी है। इसके साथ ही रोजगार के सिलसिले में परदेश में रहने वाले लोग भी अब घर वापस लौटने लगे हैं। प्रवासियों के वापस लौटने और बाजार में बढ़ती भीड़ भाड़ से संक्रमण का खतरा बढ़ने लगा है। संभावित खतरे से आगाह करते हुए सिविल सर्जन डा. श्री नंदन ने कहा कि अब हमें पहले से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। हमारी छोटी सी गलती का असर पूरे समाज पर पड़ सकता है। जबकि हमारी सावधानी संक्रमण को खत्म करने के लिए कारगर साबित हो सकती है।

loksabha election banner

बाजार में शारीरिक दूरी का पालन अनिवार्य :

सिविल सर्जन ने बताया कि उत्सव माहौल को लेकर बाजारों में लोगों की चहलकदमी ज्यादा हो गई है। घर से बाहर निकलने पर शारीरिक दूरी का पूरी तरह से पालन करना चाहिए। बाजार में अन्य व्यक्तियों से दो गज की दूरी बनाएं रखें। बिना वजह यहां-वहां न थूकें। लोगों से हाथ मिलाने या दुकान पर उपलब्ध सामानों को संपर्क में आने से बचें। ज्यादा खरीददारी करने की स्थिति में ग्लव्स का इस्तेमाल जरूर करें। हैंड सैनिटाइजर का नियमित इस्तेमाल करते रहें। बाजार से घर वापस आने पर जूता-चप्पल बाहर खोलकर व हाथ-पैर को अच्छी तरह से धो कर ही घरों में प्रवेश करें। इन सावधानियों से लोग संक्रमण के प्रभाव में आने से बचे रह सकते हैं। घर से बाहर निकलने पर हमेशा मास्क का उपयोग करना कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सबसे जरूरी है। जब तक कोरोना का वैक्सिन उपलब्ध नहीं हो जाता है तब तक मास्क ही कोरोना से बचाव के लिए सबसे उत्तम विकल्प है। पर्व-त्योहारों के समय बाहर रहने वाले बहुत से लोग वापस घर लौटेंगे। ऐसे में यात्रा के दौरान वह अन्य लोगों के के संपर्क में आते हैं। इसलिए घर में प्रवेश करने से पहले उन्हें स्वास्थ्य जांच जरूर करवा लेना चाहिए। जांच में संक्रमित पाए जाने पर संबंधित को पूरी सावधानी के साथ होम आइसोलेशन में रहना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.