Move to Jagran APP

टीके की दम से गंभीर बीमार नहीं पड़ रहे संक्रमित

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर पर टीकाकरण का असर दिख रहा है। यह भी कह सकते हैं कि संक्रमण का नए वैरिएंट का प्रभाव पहली और दूसरी लहर की अपेक्षा कम है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 07:26 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 07:26 PM (IST)
टीके की दम से गंभीर बीमार नहीं पड़ रहे संक्रमित
टीके की दम से गंभीर बीमार नहीं पड़ रहे संक्रमित

जागरण संवाददाता, किशनगंज : कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर पर टीकाकरण का असर दिख रहा है। यह भी कह सकते हैं कि संक्रमण का नए वैरिएंट का प्रभाव पहली और दूसरी लहर की अपेक्षा कम है। इस लहर में संक्रमित लोग गंभीर नहीं हो रहे हैं और संक्रमित होने के बाद होम आइसोलेशन में प्राथमिक उपचार पर ठीक हो रहे हैं। यह संक्रमित व्यक्ति और स्वास्थ्य विभाग के लिए राहत वाली बात है। जिला में पिछले 24 घंटा में कोरोना संक्रमण को 87 मरीजों ने मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं और 47 नए मामले सामने आए। वहीं कुल सक्रिय 395 मरीजों में सभी का इलाज घर पर ही चल रहा है। ऐसे मरीजों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा घर पर ही दवा की कीट मुहैया करा दिया जाता है और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उसके संपर्क में रहते हैं। यह संक्रमण के भयावहता से कहीं ना कहीं लोगों को सुकून पहुंचा रहा है और धीरे-धीरे संक्रमितों की संख्या में कमी भी आई है।

prime article banner

कोरोना संक्रमण का रूप कब बदल जाए और कब कमजोर इम्यून सिस्टम वाले पर असर कर जाए इसके लिए पुलिस प्रशासन द्वारा लगातार लोगों को सजग रहने के लिए आगाह किया जा रहा है। लोगों को मास्क पहनकर घर से बाहर निकलने एवं शारीरिक दूरी बनाए रखने की अपील कर सख्ती भी बरत रहे हैं। वहीं टीकाकरण की रफ्तार को भी बढ़ाया जा रहा है। 18 से 60 उम्र के आयुवर्ग वाले लोगों को प्रथम और द्वितीय डोज देने के बाद 15- 18 उम्र वाले किशोर और 60 से अधिक उम्र वाले का टीकाकरण किया जा रहा है। इस दौरान सरकार के गाइडलाइन के अनुसार फ्रंट लाइन वर्कर और 60 से अधिक उम्र वालों को बूस्टर डोज भी दिया जा रहा है। वहीं घर-घर जाकर भी लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

------

अब तक टीकाकरण::

चल रहे कोरोना टीकाकरण से अब तक तीन हजार से अधिक लोगों को बूस्टर डोज दी जा चुकी है। वहीं 15 से 18 वर्ष के आयुवर्ग वाले करीब चार हजार किशोर-किशोरियों को टीका लगवाया जा चुका है। इसके अलावा 8.9 लाख व्यक्तियों को प्रथम और 6.18 लाख से अधिक व्यक्तियों को दूसरी डोज दी चुकी है। टीकाकरण को लेकर जिलाधिकारी डा. आदित्य प्रकाश के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक शिविर लगा रहे हैं और टीकाकरण महाअभियान चलाया जा रहा है।

------ संक्रमितों की संख्या::

तिथि संक्रमित 20 जनवरी 47

19 जनवरी 41

18 जनवरी 67

17 जनवरी 33

16 जनवरी 84

15 जनवरी 73

14 जनवरी 60

13 जनवरी 93

12 जनवरी 91

11 जनवरी 87

10 जनवरी 31

------- कोट:-

कोरोना संक्रमण पर टीकाकरण का असर जरूर है। टीकाकरण के कारण संक्रमित व्यक्ति गंभीर नहीं हो रहे हैं और घर पर ही दवा खाकर ठीक हो रहे हैं। संक्रमण के नए वैरिएंट के रिसर्च में यह बात भी सामने आया है कि यह पुराने वैरिएंट से कुछ हल्का है जो लंग्स तक नहीं पहुंच पाता है। लोगों से अपेक्षा है कि वे मास्क पहनते और शारीरिक दूरी का पालन करते रहेंगे।

- डा. कौशल किशोर, सिविल सर्जन, किशनगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.