Move to Jagran APP

एएमयू शाखा किशनगंज के लिए फंड की केंद्रीय वित्तमंत्री से मांग

स्थानीय कांग्रेस सांसद डा. मु. जावेद आजाद ने शुक्रवार को केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन से विशेष मुलाकात कर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी किशनगंज शाखा के निर्माण के लिए फंड रिलीज करने की मांग की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Dec 2021 08:22 PM (IST)Updated: Fri, 17 Dec 2021 08:25 PM (IST)
एएमयू शाखा किशनगंज के लिए फंड की केंद्रीय वित्तमंत्री से मांग
एएमयू शाखा किशनगंज के लिए फंड की केंद्रीय वित्तमंत्री से मांग

संवाद सूत्र, पहाड़कट्टा (किशनगंज): स्थानीय कांग्रेस सांसद डा. मु. जावेद आजाद ने शुक्रवार को केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन से विशेष मुलाकात कर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी किशनगंज शाखा के निर्माण के लिए फंड रिलीज करने की मांग की। इस मुहिम में अब सांसद को कांग्रेस पार्टी के अलावा विभिन्न दलों के 60 सांसदों का समर्थन भी मिला है। सांसद ने सभी 60 सांसदों के हस्ताक्षरयुक्त मांग पत्र को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को सौंपते हुए फंड रिलीज करने की मांग की। इसकी जानकारी किशनगंज सांसद डा. मु. जावेद आजाद ने दी।

loksabha election banner

बताते चलें कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की किशनगंज शाखा के लिए केंद्र सरकार से फंड रिलीज के लिए चकला स्थित 224 एकड़ अधिग्रहित भूमि पर लगी एनएमसीजी की रोक, हलीम चौक स्थित अस्थायी शाखा के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा स्वीकृत टीचिग और नान टीचिग पदों की बहाली की मांगों पर किशनगंज सांसद अपने संसदीय कार्यकाल के शुरुआती दिनों से ही संघर्ष करते आ रहे हैं। इन मांगों को लेकर संसद भवन परिसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने उनका धरना प्रदर्शन पिछले कई सत्र से चला आ रहा है। इस मुहिम को किशनगंज सांसद ने आगे बढ़ाते हुए आज भारत सरकार के वित्त मंत्री से मिलकर उन्हें 60 सांसदों के हस्ताक्षर युक्त मांग पत्र सौंपते हुए फंड जारी करने की मांग की। गौरतलब है कि वर्ष 2013 में यूपीए सरकार के कार्यकाल में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी किशनगंज शाखा का शिलान्यास हुआ था और केंद्र सरकार द्वारा लगभग 136 करोड़ राशि की स्वीकृत दी गई थी। जिसमें से इस शाखा के लिए मात्र 10 करोड़ का प्रयोग हुआ था। शेष लगभग 126 करोड़ की राशि अबतक लंबित है। लेकिन एनडीए सरकार अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी किशनगंज शाखा के लिए न ही फंड रिलीज कर रही है और न हीं किशनगंज लोकसभा क्षेत्र के लिए इस शाखा की निर्माण की गंभीरता को समझ रहे है। जबकि किशनगंज जिला शैक्षिक और आर्थिक ²ष्टिकोण से काफी पिछड़ा हुआ जिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.