Move to Jagran APP

धैर्य रखें प्रवासी, अवसर में बदलेगी आफत : नरेंद्र मोदी

खगड़िया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश के 116 जिलों के लिए चयनित गरीब कल्याण र

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Jun 2020 08:11 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 08:11 PM (IST)
धैर्य रखें प्रवासी, अवसर में बदलेगी आफत : नरेंद्र मोदी
धैर्य रखें प्रवासी, अवसर में बदलेगी आफत : नरेंद्र मोदी

खगड़िया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश के 116 जिलों के लिए चयनित गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुआत खगड़िया जिले की तेलिहार पंचायत से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की। लॉकडाउन के बाद लौटे प्रवासियों की हताशा दूर करते हुए उन्होंने मौके पर पांच प्रवासियों से बात भी की। उन्होंने कहा कि प्रवासी धैर्य रखें। यह आफत है, लेकिन यही अवसर बन जाएगी।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के लोग सरलता से कोरोना से निपटने में सफल हुए हैं। लॉकडाउन के दौरान काम-धंधा बंद होने पर लौटे लोगों की तकलीफ दूर करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। भारत में 80 से 85 करोड़ लोग गांवों में रहते हैं, जो कई बड़े देशों की जनसंख्या से भी अधिक है। उन्होंने कहा कि योजना के माध्यम से जहां लोगों को कई प्रकार के रोजगार मिलेंगे, वहीं गांवों की तस्वीर भी बदलेगी। उन्होंने जानकारी दी कि सोमवार से पटना में कोरोना की जांच के लिए एक नई मशीन लग रही है। इस मशीन से एक बार में 1500 से अधिक सैंपलों की जांच की जा सकेगी। उन्होंने कोरोना के प्रति लोगों को सतर्क रहने के बारे में भी कहा। प्रधानमंत्री को तेलिहार के मुखिया अनिल सिंह ने बताया कि उनकी पंचायत में 475 प्रवासी आए हैं। गुड़गांव से ट्रेन से आने वाले प्रवासी जनार्दन शर्मा ने पीएम को बताया कि वह विभिन्न योजनाओं में काम कर रहे हैं। पीएम ने उनसे कहा कि आप राजमिस्त्री हैं। काफी काम मिलेगा। नई योजना में काम करने के लिए मजदूर कम पड़ जाएंगे। दिल्ली से लौटी स्मिता से पीएम ने पूछा कि ट्रेन से आने में उन्हें कोई परेशानी तो नहीं हुई। असम और राजस्थान में टावर का काम कर लौटे चंदन से पीएम ने कहा कि अभी इंटरनेट, मोबाइल फोन और ऑप्टिकल फाइवर के काम में उन जैसे कुशल लोगों से ताकत मिलेगी। जीविका कार्यकर्ता सुनीला से उन्होंने महिला उत्थान के बारे में बात की, तो रीता से प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में खुलकर पूछा। रीता ने बताया कि उनसे किसी ने योजना के लिए राशि की मांग नहीं की। पहले वह झोपड़ी में रह रही थीं और अब पक्के मकान में रहती हैं। पीएम से संवाद के लिए कुल 15 लोगों का चयन किया गया था, जिनमें से उन्होंने पांच से बात की। मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि नरेंद्र मोदी सबका अच्छे से ख्याल रख रहे हैं और रखेंगे। उन्होंने पीएम का आभार भी जताया। इस अवसर पर सदर विधायक पूनम देवी यादव, बेलदौर विधायक पन्नालाल सिंह पटेल, डीएम आलोक रंजन घोष व एसपी मीनू कुमार आदि मौजूद थीं।

--------

(इनसेट)

एलएएसी में बिहार रेजीमेंट ने दिखाया पराक्रम

खगड़िया : तेलिहार पंचायत में वीडियो कांफ्रेंसिंग की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि बिहार शौर्य की धरती रही है। लद्दाख में हमारे वीरों ने जो बलिदान दिया है, उसपर पूरे देश को गर्व है। उन्होंने कहा कि बिहार के लोगों से बात करते हुए वह गौरव के साथ कहना चाहेंगे कि यह पराक्रम बिहार रेजीमेंट का है। हर बिहारी को इसका गर्व होता है। उन्होंने बिहार समेत देश के अन्य हिस्सों के शहीद जवानों को नमन करते हुए कहा कि शहीदों के स्वजनों के साथ पूरा देश खड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.