Move to Jagran APP

भूकंप सुरक्षा सप्ताह पर किया गया पूर्वाभ्यास

भूकंप सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 09:47 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 09:47 PM (IST)
भूकंप सुरक्षा सप्ताह पर किया गया पूर्वाभ्यास
भूकंप सुरक्षा सप्ताह पर किया गया पूर्वाभ्यास

जागरण संवाददाता, खगड़िया: भूकंप सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर भूकंप से बचाव को लेकर पूर्वाभ्यास भी किया गया। 15 से 21 जनवरी तक मनाए जाने वाले भूकंप सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर भूकंप से बचाव विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता डीएम आलोक रंजन घोष ने की। इस अवसर पर भूकंप से बचाव को लेकर चर्चा के साथ जागरूकता को लेकर भी चर्चा की गई। आपदा सलाहकार प्रदीप कुमार सिंह ने भूकंप पर विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि भूकंप की सटीक भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है, ऐसे में भूकंप के बाद सुरक्षा एवं बचाव की जानकारियां बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं। भूकंपरोधी भवनों के निर्माण को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।वहीं डीएम ने भूकंप से बचाव के संबंध में सारी बातों एवं मार्गदर्शन की पर्ची छपवा कर वितरित करने का निर्देश दिया। उन्होंने नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को भी भूकंप एवं आपदा से संबंधित सारी जानकारी देने का निर्देश दिया, ताकि आपदा प्रभावित खगड़िया में ऐसी परिस्थितियों का सामना करने एवं नुकसान को कम करने में मदद मिल सके। डीएम ने कहा कि हर आपदा में मानक संचालन प्रक्रिया अलग अलग होती है। हम आपदा को रोक नहीं सकते, लेकिन इसके प्रभाव को अवश्य घटा सकते हैं। आपदा के संबंध में जागरूकता के प्रसार एवं अच्छी तैयारी होने से मृत्यु की घटनाएं कम होती हैं एवं जान-माल को कम क्षति पहुंचती है।

loksabha election banner

इस मौके पर राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल की टीम द्वारा माक ड्रिल किया गया। माक ड्रिल के दौरान एसडीआरएफ की टीम के इंस्पेक्टर वीरेंद्र कुमार के नेतृत्व में जीवन रक्षा हेतु किए जाने वाले विभिन्न कार्यों की जानकारी दी गई। एसडीआरएफ की टीम के सदस्यों ने बताया गया कि भूकंप के दौरान रुको, झुको और पकड़ो नियम का पालन करना चाहिए जिससे काफी हद तक सुरक्षा हो सकती है।

इस अवसर पर डीडीसी अभिलाषा शर्मा, अपर समाहर्ता शत्रुंजय कुमार मिश्रा, सदर एसडीओ धर्मेंद्र कुमार, बीडीओ अजय कुमार आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.