Move to Jagran APP

चिकित्सक की राय: मास्क व शारीरिक दूरी का पालन बेहद जरूरी: डॉ. ऋचा

खगड़िया। कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क सबसे महत्वपूर्ण है। कोरोना वायरस नाक व मुंह के

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 12:43 AM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 12:43 AM (IST)
चिकित्सक की राय: मास्क व शारीरिक दूरी का पालन बेहद जरूरी: डॉ. ऋचा
चिकित्सक की राय: मास्क व शारीरिक दूरी का पालन बेहद जरूरी: डॉ. ऋचा

खगड़िया। कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क सबसे महत्वपूर्ण है। कोरोना वायरस नाक व मुंह के जरिये फेफड़े में प्रवेश करता है। ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए सही तरीके से मास्क लगाना जरूरी है। उक्त बातें सीएचसी चौथम में पदस्थापित डॉ. ऋचा कुमारी ने कही। उन्होंने बताया कि साधारण कपड़े या एन-95 में से कोई भी मास्क लगा सकते हैं। सबसे जरूरी नाक व मुंह का ढंका रहना है। जरूरी न हो, तो घर से बाहर नहीं निकलें। गीले मास्क का इस्तेमाल न करें। उस पर वायरस के ठहरने का खतरा ज्यादा रहता है। साबुन से हाथ धोकर ही मास्क उतारें। उन्होंने कहा कि शारीरिक दूरी का पालन सभी लोगों को करना चाहिए। भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से परहेज करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ नुस्खे को अपनाकर कोरोना वायरस से बचा जा सकता है।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि

सूर्य की रोशनी में चमत्कारी गुण होते हैं। धूप विटामिन डी का प्राकृतिक स्त्रोत है। इसकी वजह से शरीर पर संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। धूप के सेवन से शरीर में डब्लूबीसी का पर्याप्त मात्रा में निर्माण होता है, जो रोग पैदा करने वाले कारकों से लड़ने का काम करता है। कोरोना वायरस की सक्रियता कम होती है। ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए सामान्य धूप में बैठें। बीच-बीच में पानी पीते रहें। पौष्टिक आहार ग्रहण करें और फलों का सेवन करें। तरल पदार्थ अधिक लें। ठंडे पानी पीने से परहेज करें। डॉ. ऋचा ने बताया कि विटामिन सी का पर्याप्त मात्रा में सेवन हर आदमी को करना चाहिए। यह कोरोना एवं फेफड़ों से संबंधित मरीजों के लिए महत्वपूर्ण है। इसीलिए कोरोना से संक्रमित मरीजों को विटामिन सी दिया जाता है। यह फेफड़ों में जमे कफ को ढीला करता है। यह इम्युनिटी बूस्टर भी है। हर आदमी को दैनिक जीवन में नींबू का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। कोरोना से संक्रमित मरीजों को लेमन टी, दूध, ताजा फल, सब्जी और पौष्टिक आहार लेना चाहिए। उन्होंने बताया कि गरम पानी का सेवन करने से गले से संबंधित संक्रमण दूर होता है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने में यह मददगार होता है। गरम पानी संक्रमण को फेफड़े तक जाने से रोकता है। अभी जो केस आ रहे हैं, उसमें फेफड़े ज्यादा प्रभावित होते हैं। ऐसे में लोगों को ठंडे पानी का सेवन करने से बचना चाहिए, जितना हो सके गरम पानी पीना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.