Move to Jagran APP

खगड़िया में शुरू हो गया डेंगू का प्रकोप

जिले में जल जमाव के बीच डेंगू का प्रभाव बढ़ता जा रहा है। जिला मुख्यालय भी डेंगू की चपेट में आ गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 09:00 PM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 09:00 PM (IST)
खगड़िया में शुरू हो गया डेंगू का प्रकोप
खगड़िया में शुरू हो गया डेंगू का प्रकोप

अमित झा, जागरण संवाददाता, खगड़िया: जिले में जल जमाव के बीच डेंगू का प्रभाव बढ़ता जा रहा है। जिला मुख्यालय भी डेंगू की चपेट में आ गया है। जिले में अबतक एक दर्जन से अधिक लोग डेंगू से पीड़ित हो चुके हैं। नगर परिषद खगड़िया के वार्ड नंबर तीन, चार सहित राजेंद्र नगर, चित्रगुप्त नगर व जयप्रकाश नगर मोहल्ले में डेंगू के मरीज मिले हैं। गोगरी व बेलदौर में भी एक-एक मरीज मिले हैं। ये मरीज विभिन्न जगहों पर अपना इलाज करा रहे हैं। वर्तमान में वार्ड तीन के युवा उद्यमी सुमन पटेल के भतीजे साहिल कुमार डेंगू से पीड़ित हैं। जिनका इलाज न्यू लाइफ हास्पिटल खगड़िया में चल रहा है। यहां एक और डेंगू पीड़ित सौरव कुमार का भी इलाज किया जा रहा है। न्यू लाइफ हास्पिटल के डा. रितुराज ने बताया की डेंगू के मरीज लगातार आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि एक पखवारा के दौरान स्थानीय एक दर्जन से अधिक मरीज यहां इलाज करने पहुंचे हैं। जिनमें दो अभी एडमिट हैं।

loksabha election banner

इधर, डेंगू के बढ़ते प्रभाव के बावजूद इसकी रोक-थाम को लेकर न तो प्रशासनिक स्तर पर, न नगर परिषद और न ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोई प्रयास किया जा रहा है। नगर परिषद गोगरी जमालपुर डेंगू के मामले में डेंजर जोन माना जाता है। यहां वर्ष 2015 से लगातार हर वर्ष डेंगू का भयानक प्रकोप रहा है। नगर परिषद खगड़िया में भी लगभग हर साल बरसात के समय से डेंगू का प्रभाव शुरू हो जाता है। वर्तमान में डेंगू के प्रभाव रहने के बाद भी इसे लेकर समुचित पहल नहीं हुई है। सदर अस्पताल के अधिकारी का कहना है कि डेंगू के मरीज अस्पताल नहीं आए हैं। पीड़ित अगर बाहर इलाज करा रहे हैं, तो उन्हें इसकी जानकारी कैसे मिलेगी।

------

कोट

शहर में डेंगू के कुछेक मरीज मिलने की जानकारी है। अगर डेंगू का प्रभाव है, तो इसकी रोक- थाम को लेकर व्यवस्था होगी। डेंगू मच्छर से फैलता है। जिसकी रोक- थाम को लेकर फिलहाल ब्लीचिग पाउडर व चूना का छिड़काव समय- समय पर कराया जाता रहा है। नगर परिषद खगड़िया के पास दो फागिग मशीन है। जिसके जरिए एरिया स्तर पर फागिग कार्य कराया जा रहा है। फागिग के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग नाले व जल जमाव वाले स्थल पर दवा का छिड़काव करे, इसे लेकर लिखा जाएगा।

राजीव कुमार, सीटी मैनेजर, नगर परिषद खगड़िया।

-------

कोट

खगड़िया सदर या अन्य किसी सरकारी अस्पताल में डेंगू के मरीज अभी तक नहीं पहुंचे हैं। जिस कारण लोगों के पीड़ित होने की सूचना नहीं मिली है। अगर कहीं पीड़ित हैं, तो संबंधित अधिकारी को वहां जांच- पड़ताल को लेकर भेजेंगे। रोक- थाम को लेकर व्यवस्था होगी। अस्पताल में जांच कीट उपलब्ध है। संदेह पर लोग जांच करा सकते हैं। टेमीफास दवा का छिड़काव कराए जाने की भी व्यवस्था होगी।

डा. योगेंद्र सिंह प्रयासी, डीएस, खगड़िया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.