Move to Jagran APP

मार्च में खगड़िया से अलौली के बीच शुरू हो जाएगा रेल परिचालन

खगड़िया। 21वीं सदी के दूसरे दशक में भी जिले की एक बड़ी आबादी रेल मार्ग से सीधे तौर पर नह

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 05:03 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 05:03 PM (IST)
मार्च में खगड़िया से अलौली के बीच शुरू हो जाएगा रेल परिचालन
मार्च में खगड़िया से अलौली के बीच शुरू हो जाएगा रेल परिचालन

खगड़िया। 21वीं सदी के दूसरे दशक में भी जिले की एक बड़ी आबादी रेल मार्ग से सीधे तौर पर नहीं जुड़ सकी है। खगड़िया का फरकिया इलाका इसमें एक है। लेकिन अब उनके वर्षों का सपना साकार होने वाला है। सबकुछ ठीक-ठाक रहा, तो आगामी मार्च में खगड़िया से अलौली के बीच ट्रेन सेवा शुरू हो जाएगी। खगड़िया से कामाथान के बीच रेल पटरी बिछाने का कार्य पूरा हो चुका है। जबकि कामाथान से अलौली के बीच एक बड़ा पुल एवं दो आरयूबी (रोड अंडर ब्रिज) का कार्य जनवरी तक पूरा हो जाएगा। मार्च तक सिग्नल लगाने से लेकर ट्रेन परिचालन की सभी प्रक्रियाएं पूर्ण कर परिचालन आरंभ कर दिए जाने के असार हैं।

loksabha election banner

बहुचर्चित खगड़िया-कुशेश्वरस्थान रेल परियोजना अंतर्गत( 42.308 किलोमीटर) खगड़िया-अलौली के बीच रेल परिचालन आरंभ होने से इस इलाके के विकास का दरवाजा खुल जाएगा। खगड़िया से कामाथान (14 किलोमीटर) के बीच ट्रेन परिचालन का रास्ता पहले ही साफ हो चुका है। जबकि कामाथान से अलौली स्टेशन (18 पॉइंट 542 किलोमीटर) के बीच 17 करोड़ की लागत से एक बड़ा पुल, तीन आरयूबी (रोड ओवरब्रिज) के अलावा खगड़िया व अलौली स्टेशन का भवन तथा प्लेटफॉर्म निर्माण कार्य का लक्ष्य जनवरी 2020 तक निर्धारित किया गया है।

कामाथान से अलौली स्टेशन के बीच निर्माण कार्य पूरा करने के लिए निविदा की स्वीकृति मिल चुकी है। अलौली स्टेशन के पहले देवघट्टा में आरयूबी का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। कामाथान व अलौली स्टेशन भवन तथा प्लेटफार्म का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है। दोनों स्टेशन के मध्य मिट्टी कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। जबकि स्टोन डस्ट बिछाने का कार्य भी पूर्ण होने पर है।

किन-किन गांव- पंचायतों को मिलेगा लाभ

खगड़िया: खगड़िया से अलौली के बीच ट्रेन परिचालन शुरू होने पर भदास उत्तरी, भदास दक्षिणी, धुशमुरी बिशनपुर, कामाथान, चातर, संतोष, अंबा ईचरुआ, अलौली, रामपुर समेत कई पंचायत और गांव टोले के लोग सीधे लाभान्वित होंगे। जबकि दर्जनों अन्य गांव-टोले के लोग भी रेल मार्ग से किसी न किसी प्रकार जुड़ेंगे। खगड़िया से अलौली के बीच ट्रेन परिचालन शुरू होने पर किसानों को उनकी उपज की उचित कीमत मिलेगी। मक्का किसानों के लिए विकास का एक नया मार्ग खुलेगा। रोजी-रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। रामपुर अलौली के किसान हेम नारायण सिंह कहते हैं- यह इलाका मक्का की खेती को लेकर प्रसिद्ध है। लेकिन आवागमन की असुविधा के कारण किसान कई बार औने-पौने दाम पर ऊपज बेच डालते हैं। रेल मार्ग से जुड़ने पर किसानों को उचित मूल्य मिलेगा।

कोट

उच्चाधिकारियों का निर्देश है कि जनवरी तक कामाथाना- अलौली के बीच निर्माण कार्य पूरा कर लेना है। संवेदक और कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। सबकुछ ठीक-ठाक रहा, तो मार्च में खगड़िया और अलौली के बीच ट्रेन दौड़ने लगेगी।

शमीम अहमद, डिप्टी चीफ इंजीनियर, समस्तीपुर रेल मंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.