Move to Jagran APP

खुद सारी जमीन पर बाग लगा दूसरे को भी कर रहे हैं प्रेरित

कटिहार। कदवा प्रखंड के नुनगरा गांव निवासी डॉ. विनय कुमार झा पर्यावरण संरक्षण के लिहाज

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 05:29 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 05:29 PM (IST)
खुद सारी जमीन पर बाग लगा 
दूसरे को भी कर रहे हैं प्रेरित
खुद सारी जमीन पर बाग लगा दूसरे को भी कर रहे हैं प्रेरित

कटिहार। कदवा प्रखंड के नुनगरा गांव निवासी डॉ. विनय कुमार झा पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से लोगों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन गए हैं। अपनी पूरी जमीन पर बाग लगाकर वे लोगों को भी पौधारोपण के लिए लगातार प्रेरित कर रहे हैं। बाग के बीच-बीच तालाब खुदवाकर जल संरक्षण की दिशा में भी वे अहम भागीदारी निभा रहे हैं। इतना ही नहीं, आसपास के लोगों को भी वे इसके लिए प्रेरित करते रहे हैं और उनकी प्रेरणा से कई और लोग भी बाग-बगीचा लगा रहे हैं। डॉ. विनय झा गत सात वर्षों से पर्यावरण संरक्षण के अभियान में लगे हैं। आज उनके द्वारा लगाया गया बगीचा मूर्त रुप ले लिया है। अब तक उन्होंने अपनी लगभग छह एकड़ जमीन पर पोखर की खुदाई कर विभिन्न प्रजाति के हजारों पेड़ लगा चुके हैं। बावजूद पौधा लगाने की जिजीविषा कम नहीं हुई है। जहां कहीं खाली जमीन नजर आता है, वहां पौधा लगा देते हैं। इनके द्वारा किया गया पौधारोपण जो अब बगीचे का रुप ले लिया है देखते बनती है। सुसज्जित ढंग से किया गया पौधारोपण लोगों की निगाहें बरबस खींच लेती है। श्री झा दिल्ली के प्रसिद्ध सर्जन हैं, लेकिन उम्र के पड़ाव पर आने के बाद अपना पेशा छोड़ कर प्रकृति से प्रेम करने लगे हैं। बागवानी के प्रति उनकी ऐसी दीवानगी है कि वर्ष में दो बार एक एक माह के लिए यहां पहुंच कर पौधों की देखरेख अपनी निगरानी में करते हैं। पौधों की निराई, मिट्टी चढ़ाई, पटवन, तना में चूना लगाना सहित अन्य कार्य करते हैं। बाकी के समय अपने कामगार से मोबाइल से पौधे की देखरेख के साथ अन्य कार्य कराते हैं। उन्होंने सात वर्ष पूर्व नूनगरा में अपनी खेतीबाड़ी की जमीन पर पौधारोपण कार्य शुरु किया था। उस समय मुजफरपुर से शाही लीची सहित आम, मोहगनी, सागवान आदि का पौधा लाकर इसकी शुरुआत किया। बाद में जमीन पर पोखर की खुदाई कर जल संरक्षण के साथ उसके ऊपर बागवानी किया। लगातार प्रति वर्ष विभिन्न फलदार एवं गैर फलदार पौधों को लगाते रहे। आज उनका छह एकड़ में फैला बगीचा लहलहा उठा है। गत दो वर्षों से इसमें फल भी लगने लगा है। उनके बगीचे में स्थित तीन पोखर में मत्स्यपालन के साथ जल संरक्षण का कार्य हो रहा है। इस कार्य मे उनकी धर्मपत्नी नीलिमा झा का भी भरपूर सहयोग मिलता है। छुट्टी के दिनों में बगीचे की सैर का साथ वे लोग फिसिग का आनंद लेते हैं।

loksabha election banner

दर्जनों प्रजाति का है फलदार वृक्ष : उनके बगीचे में मालदह, जर्दालु, मुंबई, मल्लिका, लालमोहन, आम्रपाली, नवरस, बरमसिया सहित कई प्रजाति के सैकड़ों की संख्या में आम के वृक्ष के साथ लीची, जामुन, कटहल, चीकू, केला, अमरुद, रुद्राक्ष, बेल सहित सैकड़ों की संख्या में मोहगनी, एनसाल, सागवान, शीशम सहित कई प्रकार का पेड़ लहलहा रहा है। इसके अलावा भी कई अन्य प्रकार के वृक्ष लगे हुए हैं।

क्या कहते हैं डा. विनय झा : इस संबंध में किसान डा. विनय झा ने कहा कि मनुष्य को प्रकृति के संग समय व्यतीत करना चाहिए। इससे असीम शांति मिलती है। साथ हीं पौधारोपण कर लोगों द्वारा प्रकृति के साथ की गई खिलवाड़ की भरपाई जरुरी है। आज का पौधारोपण आने वाली पीढ़ी के लिए शुद्ध पर्यावरण का आधार होगा। प्रत्येक मनुष्य को अपने जीवन में पौधारोपण करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.