Move to Jagran APP

एनजीओ को सौंपी गई निगम के 22 वाडों की सफाई का जिम्मा

कटिहार। नगर निगम के 22 वार्डों की साफ सफाई का जिम्मा अब एनजीओ को सौंप दी गई है। पूण्ि

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 06:31 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 06:31 PM (IST)
एनजीओ को सौंपी गई निगम के
22 वाडों की सफाई का जिम्मा
एनजीओ को सौंपी गई निगम के 22 वाडों की सफाई का जिम्मा

कटिहार। नगर निगम के 22 वार्डों की साफ सफाई का जिम्मा अब एनजीओ को सौंप दी गई है। पूर्णिया के जगदेव स्वयं सेवी संस्था रामबाग को यह जिम्मेवारी सौंपी गई है। नगर निगम प्रशासन द्वारा उक्त एनजीओ को चौबीस लाख रूपए प्रतिमाह भुगतान करना होगा।बता दें कि इसके पहले भी शहर के नौ वार्डों की साफ सफाई जिम्मेवारी एनजीओ को दी गई थी। उन वार्डों से साफ-सफाई की शिकायत आने पर एनजीओ के एकरारनामा रद कर नगर निगम प्रशासन द्वारा साफ-सफाई कराया जा रहा था। नगर निगम द्वारा ठोस कचरा प्रबंधन अल्पकालीन निविदा के तहत एनजीओ को यह जिम्मेवारी सौंपी गई है।

loksabha election banner

इन वार्डों की साफ सफाई का रहेगा जिम्मा :

नगर निगम क्षेत्र के कुल 45 वार्ड में नगर निगम के 22 वार्डों की साफ सफाई सहित अन्य व्यवस्था की जिम्मेवारी एनजीओ को है। इसमें वार्ड संख्या 04, 05, 09 व 10 तथा वार्ड 20 से 37 तक की जिम्मेवारी एनजीओ को सौंपी गई है।

कूड़ा संग्रह की भी है जिम्मेवारी

चयनित वार्ड में एनजीओ को डोर टू डोर कूड़ा संग्रहण, डस्टबीन से कूड़ा संग्रह, सभी सड़क और गली की नियमित सफाई व कूड़ा उठाव, बरसात के पूर्व विशेष अभियान चलाकर युद्वस्तर पर नाला की उगाही व युद्वस्तर पर सफाई की जिम्मेवारी सौंपी गई है। इसके अलावा रात्रि में बाजारों की सफाई, वार्ड स्तर पर सफाई के लिए पर्यवेक्षक की नियुक्ति, सभी प्रकार के संग्रहित कूड़े को नगर निगम द्वारा चयनित कलेक्शन स्थान तक पहुंचाने की जिम्मेवारी भी सौंपी गई है।

सफाई कर्मियों का होगा एनजीओ में समायोजन:

नगर निगम प्रशासन द्वारा पहले से सफाई कार्य में जुटे लगभग 120 सफाई कमियों का समायोजन चयनित एनजीओ में किया जाएगा। एनजीओ द्वारा चयनित सफाई कर्मी को प्रतिदिन 306 रुपये की दर से भुगतान किया जाएगा।

=============

नगर निगम सफाई कर्मियों की हड़ताल समाप्त, शुरु हुई सफाई

कटिहार: नगर निगम सफाई कर्मियों की विभिन्न मांगों को लेकर पांच दिन से जारी हड़ताल गुरूवार को नगर निगम प्रशासन से समझौता के बाद समाप्त हो गया। मेयर शिवराज पासवान, उपमेयर सूरज प्रकाश् राय,नगर आयुक्त मनिन्द्र कुमार व विभिन्न वार्ड पार्षद व सफाई कर्मी के बीच गुरूवार को नगर निगम के सभागार में हुई बातचीत के बात हड़ताल समाप्त हो गया। मेयर श्री पासवान ने बताया कि नगर निगम में लगभग दो सौ 25 कर्मी अनुबंध पर कार्यरत हैं। सफाई कर्मियों की मांग के अनुसार दैनिक मजदूरी में 38 रूपए की बढ़ोतरी करते हुए अब 292 रुपये के बदले 330 रुपये भुगतान का निर्णय लिया गया है। बता दें कि सफाई कर्मियों के 27 मार्च से हड़ताल पर रहने के कारण शहर की साफ सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई थी। हड़ताल समाप्त होने के बाद शहर की साफ सफाई व्यवस्था सुधरने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.