Move to Jagran APP

बिना जमीन के मशरूम की हो सकती है खेती : निशा

कटिहार। जिला आत्मा द्वारा प्रायोजित एवं जिला कृषि विज्ञान केंद्र के तकनीकी संरक्षण में संचालित मशरूम उत्पादन एवं प्रबंधन पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ प्राणपुर के केवाला पंचायत के रामचंद्रपुर में प्राणपुर की विधायक निशा सिंह ने किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Jul 2021 09:50 PM (IST)Updated: Sun, 25 Jul 2021 09:50 PM (IST)
बिना जमीन के मशरूम की 
हो सकती है खेती : निशा
बिना जमीन के मशरूम की हो सकती है खेती : निशा

कटिहार। जिला आत्मा द्वारा प्रायोजित एवं जिला कृषि विज्ञान केंद्र के तकनीकी संरक्षण में संचालित मशरूम उत्पादन एवं प्रबंधन पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ प्राणपुर के केवाला पंचायत के रामचंद्रपुर में प्राणपुर की विधायक निशा सिंह ने किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा की किसानों को एकजुट होकर बिना जमीन की खेती के लिए मशरूम को एक विकल्प के रूप में अपनाना चाहिए जिससे किसानों की आय में वृद्धि होने से सामाजिक स्तर को बढ़ाया जा सके। केंद्र व राज्य सरकार किसानों के लिए कई योजनाओं का संचालन कर रही है। कृषि विज्ञान केंद्र कटिहार की वरीय वैज्ञानिक एवं प्रधान डा रीता सिंह ने प्रशिक्षण देते हुए किसानों से अपने घर के सुरक्षित भाग में बिना जमीन के लटकाव विधि से बैग रखकर मशरूम की खेती करने की बात कही। बताया कि आयस्टर मशरूम की खेती करने से प्रति बैग एक किलो मशरूम प्राप्त किया जा सकता है। किसानों को किसी प्रकार की जानकारी लेने के लिए कभी भी कृषि विज्ञानी से संपर्क कर जानकारी ली जा सकती है।

loksabha election banner

इस अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र से डा रमाकान्त ने बताया कि खेती करने के तरीके में बदलाव लाकर पारंपरिक खेती के अलावा अन्य नयी भेराइटी की खेती कर ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है। इस मौके पर विकल्प सिंह, यंग प्रोफेशन प्रियंका कुमारी, राजू कुमार, आत्मा से अमरदीप कुमार, चंदन कुमार, एफआइसी अध्यक्ष सूर्यदेव साह सहित किसान मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.