Move to Jagran APP

निर्वाचक सूची में नाम पंजीकरण कर चुनाव में करें मताधिकार का प्रयोग

संवाद सहयोगी कटिहार 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर समाहरणालय में जिला प्रशासन द्वारा मंगलवार को कोरोना गाइडलाइन के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ डीएम उदयन मिश्रा ने किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 08:11 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 08:11 PM (IST)
निर्वाचक सूची में नाम पंजीकरण कर 
चुनाव में करें मताधिकार का प्रयोग
निर्वाचक सूची में नाम पंजीकरण कर चुनाव में करें मताधिकार का प्रयोग

संवाद सहयोगी, कटिहार : 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर समाहरणालय में जिला प्रशासन द्वारा मंगलवार को कोरोना गाइडलाइन के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ डीएम उदयन मिश्रा ने किया।

loksabha election banner

इस मौके पर डीडीसी अरुण कुमार ठाकुर, एडीएम विजय कुमार, डीटीओ मु. अतहर, एसडीओ शंकर शरण ओमी सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम में मौजूद लोगों को लोकतांत्रिक परंपरा की मर्यादा को बनाए रखने की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर जिले के 2144 मतदान केन्द्र,प्रखंड मुख्यालय,अनुमंडल कार्यालय में भी मतदाता दिवस समारोह का आयोजन किया गया। डीएम ने कहा कि मतदाता दिवस का मुख्य उद्देश्य निर्वाचक सूची में निर्वाचकों के पंजीकरण में वृद्वि लाकर राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाने के लिए आने वाले चुनाव में बिना प्रलोभन के बढ़ चढ़कर अपने मताधिकार का प्रयोग करने को लेकर प्रेरित करना है। डीएम ने कहा की कोरोना काल में चुनौतियों का सामना करते हुए विधान सभा चुनाव संपन्न कराया गया। उन्होंने कहा कि महिला मतदाताओं में जागरूकता के कारण जिले में सर्वाधिक 68.71 प्रतिशत महिला मतदाता ने अपने मत का प्रयोग किया। इसी प्रकार पंचायत चुनाव भी शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराया गया। डीएम ने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार एक जनवरी के आधार पर निर्वाचक सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य कराकर छह जनवरी को अंतिम निर्वाचक सूची का प्रकाशन कराया गया। उन्होंने कहा कि जिले मे कुल मतदाताओं की संख्या 21 लाख नौ हजार 191 है। जिले का लिगानुपात 935 है। जिले के सभी सात विधानसभा क्षेत्र में लगभग 91 हजार फोटो सीमिलर इट्री परिलक्षित पाई गई है जिसके सत्यापन व निष्पादन के 31 जनवरी की तिथि निर्धारित की गई है। इस मौके पर नए मतदाताओं के बीच वोटर कार्ड का वितरण भी किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.