Move to Jagran APP

शत-प्रतिशत गर्भवती की हो एचआइवी जांच: अपर निदेशक

कटिहार। कटिहार पहुंचे अपर परियोजना निदेशक बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति की अध्यक्षता

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 10:13 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 10:13 PM (IST)
शत-प्रतिशत गर्भवती की हो 
एचआइवी जांच: अपर निदेशक
शत-प्रतिशत गर्भवती की हो एचआइवी जांच: अपर निदेशक

कटिहार। कटिहार पहुंचे अपर परियोजना निदेशक, बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति की अध्यक्षता में एचआईवी को लेकर चल रहे कार्यक्रमों की रविवार को गहन समीक्षा की गई। इस दौरान स्वास्थ्य अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। खास कर शत प्रतिशत गर्भवती महिलाओं की एचआईवी जांच सुनिश्चित करने को कहा गया।

loksabha election banner

इससे पूर्व अपर परियोजना निदेशक डॉ. अभय प्रसाद, जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. अशरफ रिजवी, ब्लड बैंक के इंचार्ज डॉ. राम रेखा सुमन, एआरटी केंद्र के मेडिकल आफिसर डॉ. ज्ञानेन्द्र ज्ञान एवं यूनिसेफ के स्टेट कंसल्टेंट आशीष कुमार ने संयुक्त रूप बैठक का उद्घाटन किया। सिविल सर्जन कार्यालय स्थित सभागार में आयोजित बैठक में अतिथियों को जिला एड्स बचाव एवं नियंत्रण इकाई के जिला कार्यक्रम प्रबंधक शौनिक प्रकाश ने इससे संदर्भित स्थिति से अवगत कराया।। बैठक में उपस्थित अपर परियोजना निदेशक ने गर्भवती महिला की एचआइवी जांच शत प्रतिशत पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से गर्भवती महिला को बिना क्रिटिकल स्थिति के सदर अस्पताल रेफर नहीं किया जा सकता है। अगर ऐसी शिकायत आती है तो संबंधित चिकित्सक और कर्मी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि एचआइवी पीड़ित महिला द्वारा जन्म दिए गए बच्चे का 45 दिन के अंदर एचआइवी जांच भी कराया जाना आवश्यक है। बैठक में प्रखंडवार एड्स से संबंधित योजनाओं एवं कार्यो की समीक्षा करते हुए कई निर्देश दिए गए।

एआरटी केंद्र का किया निरीक्षण

इसके पूर्व अपर निदेशक ने मेडिकल कॉलेज में चल रहे एआरटी सेंटर, आइसीटीसी, पीपीटीसीटी केंद्र, ब्लड बैंक एवं नवनिर्मित एआरटी केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मेडिकल कॉलेज में एक ही कमरे में आईसीटीसी, पीपीटीसीटी केंद्र का कार्य करने पर नाराजगी जताई। उन्होंने मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य से मिलकर जल्द ही एक अलग कमरे की व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने मौके पर ही ब्लड बैंक प्रभारी और चिकित्सा पदाधिकारी बताया कि राज्य से साढ़े नौ लाख रुपये ब्लड बैंक के जीर्णोद्धार के लिए जिला स्वास्थ्य समिति को भेजा गया है। समन्वय कर ब्लड बैंक का जीर्णोद्धार अविलंब कराने का निर्देश भी उन्होंने दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.