Move to Jagran APP

112 आकांक्षी जिले की सूची में कटिहार 12वें पायदान पर

जागरण संवाददाता कटिहार नीति आयोग के नोडल पदाधिकारी ने वीडियो काफ्रेंसिग के माध्यम से शुक्रवार को आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से जिलाधिकारी उदयन मिश्रा के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 10:29 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 10:29 PM (IST)
112 आकांक्षी जिले की सूची
में कटिहार 12वें पायदान पर
112 आकांक्षी जिले की सूची में कटिहार 12वें पायदान पर

जागरण संवाददाता कटिहार: नीति आयोग के नोडल पदाधिकारी ने वीडियो काफ्रेंसिग के माध्यम से शुक्रवार को आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से जिलाधिकारी उदयन मिश्रा के साथ बैठक की।

loksabha election banner

बैठक में उपविकास आयुकत अरूण कुमार ठाकुर सहित जिलास्तरीय अन्य पदाधिकारी भी मौजूद थे। आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत चयनित देश के 112 जिला के जिला पदाधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए। जिलाधिकारी ने आकांक्षी जिला कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले में स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि सहित अन्य क्षेत्र में किए गए कार्य से नोडल पदाधिकारी को अवगत कराया। केंद्र की ओर से नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिला कार्यक्रम की शुरुआत वर्ष 2018 में की गई थी। इसके तहत क्षेत्रीय विषमता को कम करने तथा आर्थिक विकास में वृद्धि करने हेतु सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े •िालों की पहचान कर समग्र विकास में सहायता करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। डीएम ने बताया कि स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा कृषि एवं संसाधन का समावेश, कौशल विकास, बुनियादी एवं आधारभूत ढांचे विकसित करने हेतु जिला प्रशासन द्वारा बेहतर कार्य किया जा रहा है। आकांक्षी जिले में कटिहार ने 12 वां स्थान प्राप्त किया है। नोडल पदाधिकारी जिले में किए जा रहे कार्य व प्राप्त सूचकांक पर संतोष जताते हुए प्रशंसा की। रैंकिग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले जिला को 10 करोड़, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने पर पांच करोड़ रुपए एवं चतुर्थ स्थान प्राप्त करने वाले को एक करोड़ की अतिरिक्त राशि विकास कार्यों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। बैठक के बाद डीएम ने पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में होने वाली समीक्षा बैठक में नीति आयोग द्वारा प्रायोजित आकांक्षी जिला कार्यक्रम से संबंधित केटर इंडिकेटर की समीक्षा की जाएगी। ताकि जिले की रैकिग टाप फाइव में आ सके । उन्होंने सभी संबंधित विभागों के बीच समन्वय स्थापित कर उप विकास आयुक्त के निर्देशन में कार्य करने का निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.