Move to Jagran APP

मनिहारी गंगा घाट के सुंदरीकरण की दिशा में शुरू नहीं हुआ काम

संवाद सूत्र मनिहारी (कटिहार) मनिहारी गंगा घाट के विकास व सुंदरीकरण की संचिका समय के साथ मोटी होती जा रही है। पर धरातल पर अब तक कुछ प्रगति नही दिख रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 12:00 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 12:00 AM (IST)
मनिहारी गंगा घाट के सुंदरीकरण 
की दिशा में शुरू नहीं हुआ काम
मनिहारी गंगा घाट के सुंदरीकरण की दिशा में शुरू नहीं हुआ काम

संवाद सूत्र, मनिहारी (कटिहार): मनिहारी गंगा घाट के विकास व सुंदरीकरण की संचिका समय के साथ मोटी होती जा रही है। पर धरातल पर अब तक कुछ प्रगति नही दिख रही है। गंगा घाट की स्थिति के साथ ही गंगा घाट जानेवाली मुख्य सड़क मार्ग (बस स्टैंड, क्रांति चौक) की भी स्थिति दयनीय हो गई है। गंगा घाट के सौंदर्यीकरण के लिये अब तक अहम बात यह रही कि सूबे के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद के प्रयास से इसे नमामि गंगे परियोजना में शामिल किया गया तथा इसके विकास की रूपरेखा तय हुई है। उपमुख्यमंत्री के प्रयास से इसे अमलीजामा पहनाने की कवायद भी शुरू हुई, पर साल बीत गये अब तक यह घाट बनने की प्रतीक्षा में है।

loksabha election banner

गंगा स्नान के लिए आते हैं श्रद्धालु

---------------------

मनिहारी के भागीरथी तट पर आस्था के साथ गंगा स्नान के लिए नित्य श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। इसके अतिरिक्त माघी पूर्णिमा, सावन पूर्णिमा, गंगा दशहरा, दीपावली से छठ पूजा तक, कार्तिक पूर्णिमा के अतिरिक्त अन्य पर्व त्योहारों में पड़ोसी राष्ट्र नेपाल सहित कोसी,सीमांचल से लाखों की संख्या में गंगा स्नान के लिये स्नानार्थी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। लोग आस्था के साथ डुबकी लगा पूजा अर्चना करते हैं।इसके अलावा कोसी,सीमांचल के इलाकों से भी अंतिम संस्कार के लिए लोग पहुंचते हैं। मनिहारी गंगा घाट की अपनी महत्ता है। गंगा घाट पर श्रद्धालुओं के लिये गंगा स्नान को लेकर कोई सुविधा नही है। मुख्य गंगा स्नान घाट पर लोग कब्जा जमा रखे हैं। वही श्मशान घाट की भी स्थिति अच्छी नहीं रह गई है। इन हालातों से सरकारी अधिकारी भी जानकर अंजान बने हुए है। गंगा घाट पर महिलाओं को गंगा स्नान में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

पिछले वर्ष संयुक्त सचिव ने लिया था जायजा

----------------

बीते जनवरी 2021 में नगर एवं आवास विभाग के संयुक्त सचिव अरविद कुमार झा मनिहारी पहुंचे थे तथा गंगा घाट पहुंच पूरी स्थिति का जायजा लेते हुये अधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिया था। आठ जनवरी 2021 को सरकार व विभाग के निर्देश पर रूपरेखा तय करने के लिए श्याम डिजाइनर एंड कंसल्टेंट प्राइवेट लिमिटेड के एमडी व अधिकारी भी टीम के साथ पहुंचे थे। इसी दिन एडीएम कटिहार विजय कुमार भी सीओ मनिहारी के साथ पहुंच पूरी स्थिति का जायजा भी लिए थे। सीओ मनिहारी को कई दिशा निर्देश भी दिया गया था। बीते 29 जनवरी 2021 को ही नगर पंचायत मनिहारी के सभाकक्ष में नमामि गंगे परियोजना की योजनाओं एवं कार्यो की समीक्षात्मक बैठक में पहुंचे उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद को मनिहारी गंगा घाट के सौंदर्यीकरण, सीढ़ीनुमा घाट सहित इससे जुड़े अन्य मुद्दों पर गंगा घाट के विकास के लिये तैयार ब्लूप्रिट को प्रोजेक्टर के माध्यम से अधिकारियों ने दिखाया था। इस कार्य योजना को लेकर अधिकारियों ने एक प्रजेंटेशन भी उपमुख्यमंत्री को दिखाया था। जुलाई 2021 में गंगा घाट के सौंदर्यीकरण को लेकर पटना से एनआईटी के प्रोफेसर एनएस मौर्य तथा प्रोफेसर विवेकानंद सिंह भी पहुंच कर धरातलीय जायजा लिया था। इनके साथ नगर विकास प्रमंडल कटिहार के कार्यपालक अभियंता भी मौजूद थे। गंगा घाट के सौंदर्यीकरण,सीढ़ीनुमा घाट के लिए विधायक मनोहर प्रसाद सिंह भी कई बार विधानसभा में मामला उठा चुके हैं।

दूसरी तरफ सारी कवायद में साल गुजर जाने के बाद भी धरातलीय कवायद अब तक शुरू नहीं होने से लोग नाराज हैं। इस दिशा में संचिकाओं में नही बल्कि धरातल पर जल्द ही पहल की मांग लोग कर रहे हैं।

इस संबंध में नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी रणजीत कुमार ने बताया कि इस दिशा में डीपीआर बनकर राज्य सरकार के यहां गया था। वहां से केंद्र सरकार को भेजा गया है। इस दिशा में जल्द ठोस पहल होंगी।

कहते हैं विधायक

------------

इस संबंध में विधायक मनोहर प्रसाद सिंह कहते हैं कि इस दिशा में विधानसभा में कई बार आवाज उठाई गई है। सूबे के डिप्टी सीएम भी जिले के ही है। इनके समक्ष भी यह बात आई है। कहा कि यह सरकार घोषणा व आश्वासन की सरकार है। एक वर्ष होने को है, पर धरातल पर कुछ नहीं हो पाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.