Move to Jagran APP

राशि आवंटन के बाद भी अटका है चिल्ड्रेन पार्क का निर्माण कार्य

संवाद सूत्र मनिहारी (कटिहार) मनिहारी नगर पंचायत में सम्राट अशोक भवन तथा चिल्ड्रेन पार्क के निर्माण का कार्य राशि आवंटन के बाद भी अटकी हुई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 09:22 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 09:22 PM (IST)
राशि आवंटन के बाद भी अटका
है चिल्ड्रेन पार्क का निर्माण कार्य
राशि आवंटन के बाद भी अटका है चिल्ड्रेन पार्क का निर्माण कार्य

संवाद सूत्र, मनिहारी (कटिहार): मनिहारी नगर पंचायत में सम्राट अशोक भवन तथा चिल्ड्रेन पार्क के निर्माण का कार्य राशि आवंटन के बाद भी अटकी हुई है। दोनों ही निर्माण कार्य के लिए नगर पंचायत मनिहारी को सरकार द्वारा तीन से चार वर्ष पूर्व ही प्रथम किस्त की राशि आवंटित की गई थी, लेकिन शुरू में जमीन तो बाद में राजनीतिक दांव-पेंच के बीच इसका निर्माण कार्य रूका रहा।

loksabha election banner

नगर पंचायत को सम्राट अशोक भवन और चिल्ड्रेन पार्क के लिए सरकार ने तीन से चार वर्ष पूर्व प्रथम किश्त की राशि आवंटित की थी।

जानकारी के अनुसार, सम्राट अशोक भवन के लिए प्रथम किस्त के रूप में 69 लाख 66 हजार 650 रुपये तथा चिल्ड्रेन पार्क के लिए करीब 82 लाख 16 हजार 650 रुपये का आवंटन नगर पंचायत मनिहारी को तीन से चार वर्ष पहले ही कर दी गई है। नगर पंचायत द्वारा जमीन की व्यवस्था के बाद भी इस दिशा में पहल नही हुई। राशि यूं ही नगर पंचायत के बैंक खातों में सालों से शोभा बढ़ा रही है।

हालांकि वर्षों से रुकी संचिकाओं ने कुछ रफ्तार पकड़ी है। सम्राट अशोक भवन और चिल्ड्रेन पार्क के निर्माण को लेकर फंसी पेंच की गांठ कुछ ढीली हुई है। उम्मीद है कि जल्द ही इस दिशा में पहल होगी।

सम्राट अशोक भवन में होगा मीटिग हाल तथा सभागार

-----------------------

सम्राट अशोक भवन में मीटिग हाल और सभागार होगा। सभागार में ही चौड़ा स्टेज बनेगा तथा आधुनिक रूप से पूरी तरह से सुसज्जित होगा। जबकि चिल्ड्रेन पार्क भी आकर्षक ढंग से बनेगा। मामला जब उपमुख्यमंत्री सह नगर विकास व आवास विभाग के मंत्री तारकिशोर प्रसाद के संज्ञान में आया। तो इनके पहल पर बंद पड़ी संचिकाओं ने रफ्तार पकड़ी, पर धरातल पर अब भी लोगों को इसके निर्माण का इंतजार है। हालांकि उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने इस दिशा में यथाशीघ्र पहल करने का दिशा निर्देश बीते वर्ष जनवरी 2021 में ही नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी को दिया था। पर धरातल पर स्थिति जस की तस बनी रही। बीते जुलाई 2021 में नगर विकास प्रमंडल कटिहार के कार्यपालक अभियंता ने जिला परिषद कटिहार के मनिहारी स्थित डाक बंगला व उसके समीप खाली पड़ी जमीन को देखा। सम्राट अशोक भवन के निर्माण के लिए जिला परिषद की खाली पड़ी जमीन को उपयुक्त माना। पुन: नगर पंचायत की मुख्य पार्षद की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सर्वसम्मति से सभी ने उक्त स्थल को सम्राट अशोक भवन के लिये उपयुक्त मानते हुए प्रस्ताव पारित किया। बीते नवंबर 2021 में उप मुख्यमंत्री सह नगर विकास व आवास विभाग के मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने भी मनिहारी भ्रमण के क्रम में सम्राट अशोक भवन के लिए चिन्हित जमीन मनिहारी हाट स्थित डाक बंगला व आसपास खाली पड़ी जमीन का जायजा लिया तथा इस दिशा में जल्द पहल करने का निर्देश नपं के कार्यपालक पदाधिकारी को दिया। उपमुख्यमंत्री के सख्त निर्देश के बाद भी धरातल पर इस दिशा में अब तक आधारशिला तक नहीं रखी जा सकी।

क्या कहती हैं मुख्य पार्षद

--------------

इस संबंध में नगर पंचायत की मुख्य पार्षद ममता देवी कहती हैं कि सम्राट अशोक भवन व चिल्ड्रेन पार्क के लिए जमीन चिह्नित कर बैठक में प्रस्ताव लिया गया है। इसमें तकनीकी कारणों से कुछ विलंब हुआ है। उपमुख्यमंत्री स्वयं इस मामले को लेकर काफी तत्पर हैं। नपं के कार्यपालक पदाधिकारी को इस दिशा में ठोस पहल करते हुए टेंडर की प्रक्रिया को पूर्ण करने को कहा गया है। जल्द ही इस दिशा में पहल होगी तथा धरातल पर जल्द ही इसकी आधारशिला रखी जायेगी।

वहीं नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी रणजीत कुमार कहते हैं कि सारी औपचारिकता को पूर्ण कर भवन निर्माण के लिये निविदा निकालने की प्रक्रिया के लिये विभाग को लिखा गया है। जल्द ही निविदा की प्रक्रिया पूर्ण करते हुए काम शुरू कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.