Move to Jagran APP

विशेष- दिसंबर तक सभी ट्रेनों में लग जाएंगे एलएचबी कोच

कैच वर्ड- खुशखबरी खास बातें- - पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने शुरू की नई पहल, सुरक्षा व आरा

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 01:37 AM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 01:37 AM (IST)
विशेष- दिसंबर तक सभी ट्रेनों में लग जाएंगे एलएचबी कोच
विशेष- दिसंबर तक सभी ट्रेनों में लग जाएंगे एलएचबी कोच

कैच वर्ड- खुशखबरी

loksabha election banner

खास बातें-

- पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने शुरू की नई पहल, सुरक्षा व आरामदेह यात्रा के लिए मुफीद है एलएचबी कोच

-------------------------

अमर प्रताप, संवाद सूत्र, कटिहार: पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने दिसंबर तक इस जोन से संबंधित सभी ट्रेनों में एलएचबी कोच लगाने का निर्णय लिया है। इसकी कवायद भी शुरु कर दी गई है। पांच ट्रेनों में पूर्व से लगे इंटेग्रल कोच फैक्ट्री निर्मित आइसीएफ कोचों को परिवर्तित करने की कार्रवाई शुरु है। शेष ट्रेनों में एलएचबी यानि ¨लक हाफमेन बुश कोच लगाने की कार्ययोजना तैयार है।

राजधानी व प्रीमियम ट्रेनों में ही थी यह व्यवस्था

जानकारी के अनुसार अबतक राजधानी व प्रीमियम ट्रेनों में ही एलबीएच प्रकार कोचों की व्यवस्था थी। शेष ट्रेनों में पुराने तकनीक पर बने कोच ही लगे है और सुरक्षा की दृष्टि से यह विशेष कारगर नहीं माना जाता है। एनएफ रेलवे की इस पहल से कटिहार रेल मंडल के रेल यात्रियों को भी सुविधा मिलेगी। प्रथम चरण में पांच ट्रेनों मे एलबीएच कोच लगाया जाएगा। इसके तहत कामाख्या- लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, कामाख्या गांधीधाम एक्सप्रेस, बेगलुरू न्यू तिनसुकिया एक्सप्रेस, कामाख्या आनंद विहार एक्सप्रेस व कामाख्या गया एक्सप्रेस में एलबीएच कोच लगाया जाएगा। इसके अतिरिक्त नार्थ इस्ट व एनजेपी-नई दिल्ली एक्सप्रेस में भी यह कोच लगाया जाएगा। ये सभी ट्रेने कटिहार रेल मंडल से ही होकर गुजरती है। इससे कटिहार से लंबी दूरी तय करने वाले यात्रियों को सुविधा मिलेगी।

क्या है इस कोच की विशेषता

यह कोच पुराने लगे कोच के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। जानकारी के अनुसार यदा-कदा होने वाले हादसे के दौरान भी नए कोच में यात्रियों को कम से कम क्षति पहुंचेगी। इतना ही नहीं सफर भी इसमें ज्यादा आरामदायक होगा। लंबी दूरी की यात्रा के बाद भी यात्री को कोई थकान महसूस नहीं होगा।

क्या कहते हैं अधिकारी

एनएफ रेलवे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी प्रणव ज्योति शर्मा ने बताया कि इसको लेकर युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। इस वर्ष दिसंबर माह तक सभी ट्रेनों में एलएचबी कोच लगाने का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि एनएफ रेलवे रेल यात्रियों को सुविधा मुहैया कराने के लिए लगातार तत्पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.