Move to Jagran APP

एटीएम की लचर व्यवस्था से बैंकों के ऊपर बढ़ रहा बोझ

भभुआ नगर सहित सभी प्रखंडों में अधिसंख्य एटीएम है बंद - अवकाश के दिनों में लोगों को होती है काफी परेशानी जागरण संवाददाता भभुआ जिला मुख्यालय भभुआ नगर सहित सभी प्रखंडों में एटीएम की व्यवस्था काफी लचर स्थिति में है। इसके चलते बैंकों पर पूर्व

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 04:28 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 04:28 PM (IST)
एटीएम की लचर व्यवस्था से बैंकों के ऊपर बढ़ रहा बोझ
एटीएम की लचर व्यवस्था से बैंकों के ऊपर बढ़ रहा बोझ

जिला मुख्यालय भभुआ नगर सहित सभी प्रखंडों में एटीएम की व्यवस्था काफी लचर स्थिति में है। इसके चलते बैंकों पर पूर्व की तरह ही बोझ बरकरार है। जबकि बैंकों के बोझ को कम करने के लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन बैंकिग सुविधा व एटीएम व्यवस्था को चालू किया गया। लेकिन कैमूर जिला में सरकार का यह प्रयास सफल होता नहीं दिख रहा है। स्थानीय बैंक प्रबंधन द्वारा भी इस दिशा में कोई ठोस पहल नहीं की जा रही है। इसके चलते जहां आम लोगों को परेशानी हो रही है वहीं बैंक कर्मियों पर भी कार्य का बोझ बढ़ता जा रहा है। भभुआ नगर की ही बात की जाए तो यहां एक दर्जन एटीएम हैं। लेकिन चालू मात्र तीन या चार हैं। इसके अलावा जितने भी एटीएम है वह कब खुलते हैं और कब बंद होते हैं इसके बारे में किसी को जानकारी ही नहीं हो पाती। इसमें दो-तीन एटीएम तो ऐसे हैं जिनके शटर तक नहीं उठते। इसके चलते राशि निकासी के लिए एटीएम के पास आए लोग निराश होकर वापस लौट जाते हैं। भभुआ नगर में एकता चौक के पास एसबीआइ का ही एक मात्र एटीएम है जो प्रतिदिन निर्धारित समय के अनुसार खुलता है। जहां निर्धारित समय पर लोग पहुंच कर राशि निकासी करते हैं। इस दौरान इस एटीएम के पास लोगों की लंबी लाइन देखने को मिलती है। लेकिन अवकाश के दिनों में कैश नहीं होने के चलते इस एटीएम को भी बंद करना पड़ता है। इसके चलते लोगों को कहीं से राशि नहीं मिल पाती। तब लोगों की समस्या और बढ़ जाती है। एटीएम व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए उपभोक्ताओं द्वारा संबंधित बैंकों के वरीय पदाधिकारियों से आग्रह किया जाता है। लेकिन बैंक प्रबंधन द्वारा कोई पहल नहीं करने से अब उपभोक्ता भी पूरी तरह निराश हो चुके हैं। युवा वर्ग तो स्मार्टफोन से पे एटीएम सहित अन्य तकनीकी माध्यम से राशि का लेन-देन कर लेते हैं। लेकिन अभी अधिसंख्य लोगों को तकनीकी जानकारी नहीं है। कुछ लोग तकनीकी माध्यम से राशि के लेन-देन में काफी डरते हैं। इसके चलते वे इसका उपयोग नहीं करते। ऐसे में स्वाभाविक है की लोग एटीएम या बैंक में ही आएंगे। लेकिन एटीएम व्यवस्था सही नहीं रहने के चलते लोग बैंकों में ही पहुंचते हैं। जहां लोगों को लंबी लाइन लगाकर अपने कार्य को कराना पड़ता है। इस संबंध में एलडीएम अंजनी प्रसाद ने कहा कि सभी बैंकों को अपने अपने एटीएम को सही रखने का निर्देश दिया गया है। फिर भी यदि एटीएम बंद है तो इसके बारे में जानकारी लेता हूं कि किस किस बैंक का एटीएम चालू नहीं है। जिन बैंकों का एटीएम बंद होगा उसे हर हाल में चालू कराया जाएगा।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.