Move to Jagran APP

जिले के पंचायत सरकार भवन सौर उर्जा से होंगे रोशन

बिजली की खपत कम करने के लिए सरकारी कार्यालयों पर लगेंगे सौर उर्जा प्लेट जागरण संवाददाता भभुआ जिले के पंचायत सरकार भवन अब सौर उर्जा से रोशन होंगे। बिजली की खपत कम करने के लि

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 04:21 PM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 04:21 PM (IST)
जिले के पंचायत सरकार भवन सौर उर्जा से होंगे रोशन
जिले के पंचायत सरकार भवन सौर उर्जा से होंगे रोशन

जिले के पंचायत सरकार भवन अब सौर उर्जा से रोशन होंगे। बिजली की खपत कम करने के लिए सरकार ने निर्देश दिया है। सरकार के निर्देश के बाद प्रशासन ने इस पर कार्रवाई शुरू की है। डीएम के निर्देश पर ब्रेडा के इंजीनियरों ने पंचायत सरकार भवनों का सर्वेक्षण शुरू किया है। सर्वेक्षण के आधार पर सौर उर्जा प्लांट स्थापित किए जाएंगे। पंचायत सरकार भवन में कितने क्षमता की जरूरत है, इसका सर्वे किया जा रहा है। सर्वेक्षण के बाद डीएम के माध्यम से प्रस्ताव भेजी जाएगी। पंचायत सरकार भवन अब बिजली आपूर्ति पर निर्भर नहीं रहेगी। इससे कई फायदे होंगे। सौर उर्जा से बिजली आपूर्ति होगी तो कई समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। बिजली आने-जाने का झंझट मिलेगा। बिजली आने-जाने का झंझट समाप्त होगा। सौर उर्जा को जल जीवन हरियाली अभियान के साथ जोड़ दिया गया है। ब्रेडा की योजनाओं से तेजी लाई जा रही है। ब्रेडा के तकनीकी सहायक महेंद्र कुमार सिंहा व जेई अनिल कुमार सिंह ने बताया कि क्षमता के अनुसार सौर प्लांट स्थापित किए जाएंगे। सर्वे के बाद पता चलेगा कि किस पंचायत भवन में कितनी बिजली की खपत होगी। मिली जानकारी के अनुसार जिले की 149 पंचायतों में से 25 पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। जबकि वर्तमान समय में 25 पंचायतों में पंचायत सरकार भवन के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। बता दें कि इस योजना के तहत जिले के सभी सरकारी भवनों में भी सौर उर्जा प्लांट स्थापित कर बिजली आपूर्ति की जाएगी। जिले के सभी प्रखंड, अंचल, अनुमंडल में सौर उर्जा प्लांट स्थापित कर बिजली की आपूर्ति होगी। इसके बाद शिक्षा, पीएचइडी, पशुपालन विभाग, मत्स्य विभाग, वाणिज्य कर विभाग सहित अन्य विभागों को सौर उर्जा प्लांट से रोशन किया जाएगा।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.