Move to Jagran APP

सौ बालिकाओं को छात्रावास में रख कराया जाएगा पठन-पाठन

जिले में अनुसूचित जाति व जनजाति समुदाय की बालिकाओं को उच शिक्षा प्रदान कराने को लेकर जिला मुख्यालय पर बाबू जगजीवन राम बालिका छात्रावास का निर्माण कार्य पूरा करा दिया गया है। इस वर्ष दिसंबर माह से बालिकाओं को निर्धारित सीट के लिए रहने के लिए दाखिला लिया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 05:55 PM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 05:55 PM (IST)
सौ बालिकाओं को छात्रावास में रख कराया जाएगा पठन-पाठन
सौ बालिकाओं को छात्रावास में रख कराया जाएगा पठन-पाठन

जिले में अनुसूचित जाति व जनजाति समुदाय की बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्रदान कराने को लेकर जिला मुख्यालय पर बाबू जगजीवन राम बालिका छात्रावास का निर्माण कार्य पूरा करा दिया गया है। इस वर्ष दिसंबर माह से बालिकाओं को निर्धारित सीट के लिए रहने के लिए दाखिला लिया जाएगा। अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण विभाग ने पहले आओ पहले पाओ के आधार पर छात्रावास में आवंटन की सुविधा को निर्धारित किया है। छात्रावास में रहने वाली छात्राओं को एक हजार रुपये प्रति माह व नौ किलो चावल व छह किलो गेहूं भी दिया जाएगा। ताकि बालिकाएं अपनी सुविधा के अनुसार अपना भोजन बना कर ग्रहण करेंगी।

prime article banner

जिला कल्याण पदाधिकारी रवि कुमार सिन्हा ने बताया कि अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण विभाग के माध्यम से जिले में अनुसूचित जाति व जनजाति समाज की बालिकाओं को उच्च शिक्षा होस्टल में रह कर दिलाने को लेकर जिला मुख्यालय स्थित भूपेश गुप्त इंटर कॉलेज परिसर में बाबू जगजीवन राम बालिका छात्रावास का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। नव निर्मित बालिका छात्रावास में इसी वर्ष के दिसंबर माह से वैसी छात्राओं को छात्रावास में रख कर पठन-पाठन कराने की सुविधा होगी जो जिले के विभिन्न विद्यालयों में मैट्रिक से ऊपर पारा स्नातक की शिक्षा ग्रहण कर रही है और सुदूर ग्रामीण क्षेत्र की है। उन्होंने बताया कि इस छात्रावास में कुल सौ सीट निर्धारित है। अभी तक 68 छात्राओं द्वारा आवेदन पत्र भी दिया गया है। उन्होंने कहा कि योग्यता के आधार पर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर छात्राओं को दाखिला दिया जाएगा।

बता दें कि अभी तक जिले में अजा-अजजा बालिकाओं के लिए छात्रावास की कोई सुविधा नहीं उपलब्ध थी। जिले में पहली बार छात्रावास की सुविधा उपलब्ध होने से अब ग्रामीण क्षेत्र की अजा-अजजा छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में पूरी सहायता मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.