Move to Jagran APP

दो तरह के कार्यों के बोझ को संभाल रहा अग्निशमन विभाग

भभुआ नगर में आठ दिनों तक अग्निशमक विभाग ने किया था सैनिटाइज - जनवरी से लेकर अप्रैल में अब तक लगभग 20 से अधिक अगलगी की घटना से निपट चुका है विभाग संवाद सहयोगी भभुआ जिले में अग्निश्मन विभाग जनवरी से लेकर अब तक कुल 20 से अधिक अगलगी की घटनाओं से निपट चुका है। इ

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Apr 2020 03:39 PM (IST)Updated: Thu, 16 Apr 2020 03:39 PM (IST)
दो तरह के कार्यों के बोझ को संभाल रहा अग्निशमन विभाग
दो तरह के कार्यों के बोझ को संभाल रहा अग्निशमन विभाग

जिले में अग्निश्मन विभाग जनवरी से लेकर अब तक कुल 20 से अधिक अगलगी की घटनाओं से निपट चुका है। इसके अलावा पिछले सप्ताह में आठ दिनों तक लगातार अग्निशमन विभाग ने अपने वाहन के माध्यम से नगर को सैनिटाइज भी किया है। कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में अग्निशमन विभाग दोनों स्थिति से निपट रहा है। जानकारी के मुताबिक भभुआ अग्निश्मन विभाग को दोनों अनुमंडलों में बांट दिया गया है। जिसमें से भभुआ अनुमंडल में कुल दस वाहन है। जिसमें से एक अधौरा, भगवानपुर, सबार, बेलांव, चैनपुर, भभुआ थाना पर छोटी अग्निशमन वाहन रखी गई है। जबकि विभाग में दो बड़ी वाहन व एक छोटी वाहन है। वहीं मोहनियां अनुमंडल में अग्निश्मन विभाग के पास दो बड़ी वाहन है। जबकि एक वाहन रामगढ़ में जबकि दूसरा वाहन कुदरा में है। अगलगी की घटना से पूर्व विभाग ने सभी वाहनों को ठीक कराया गया था।

prime article banner

पथरीली जमीन पर जाने में होती है वाहन की खराबी-

मिली जानकारी के मुताबिक अग्निश्मन विभाग का वाहन पथरीली व उबड़ खाबड़ जैसे जगहों पर जाने से वाहन को क्षति पहुंचती है। पानी से भरे हुए टैंकर जब खेत में व उबड़खाबड़ जगह पर जाती है तो टैंक फटने का डर लगा रहता है। लेकिन आग जैसी घटनाओं को निपटने के लिए जाना ही पड़ता है। अगर लोग जागरुक हों और खेतों में आग लगाने से परहेज करेंगे तो काफी हद तक अगलगी की घटना से बचा जा सकता है।

क्या कहते हैं पदाधिकारी-

विभाग के पास चालक व कर्मियों की कमी नहीं है। अगलगी की घटना से निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में वाहन व कर्मी है। लोगों को भी इस कार्य में विभाग का सहयोग करना चाहिए। ज्यादातार खेतों से ही घरों में आग लगने का डर लगा रहता है। लोगों को सचेत रहना चाहिए। विभाग के पास लगभग 16 कर्मी है। जिनके सहयोग से आग बुझाने का काम होता है।

गणेश प्रसाद यादव, अग्निश्मन पदाधिकारी,भभुआ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.