Move to Jagran APP

जिले में पैक्स चुनाव संपन्न कराने को लगेंगे 1700 कर्मी

जिले में पैक्स चुनाव संपन्न कराने को लगेंगे 1700 कर्मी

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 06:02 PM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 06:02 PM (IST)
जिले में पैक्स चुनाव संपन्न कराने को  लगेंगे 1700 कर्मी
जिले में पैक्स चुनाव संपन्न कराने को लगेंगे 1700 कर्मी

जिले में पैक्स निर्वाचन को लेकर जिला प्रशासन सभी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। कैमूर जिले में पैक्स चुनाव चार चरणों में कराए जाएंगे। चार चरणों में होने वाले चुनाव में कुल 122 पैक्सों के लिए 197224 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान संपन्न कराने के लिए कुल 337 मतदान केंद्रों को विभिन्न भवनों में बनाया जाएगा। वहीं पैक्स चुनाव को संपन्न कराने के लिए 251 दंडाधिकारी सह पेट्रोलिग गश्ती दल का गठन किया जाएगा। वहीं 1700 कर्मियों को मतदान कार्य में लगाए जाने की बात बताई जा रही है। मतदान संपन्न कराए जाने को ले जिला स्तर पर मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण देने की कवायद शुरू कर दी गई है।

loksabha election banner

मिली जानकारी के अनुसार पैक्स चुनाव में प्रतिनियुक्त किए जाने वाले मतदान कर्मियों को जिला स्तर पर दो चरणों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के क्रम में प्रथम चरण का प्रशिक्षण कार्यक्रम 26 नवंबर से प्रारंभ होकर 27 नवंबर तक चलेगा। जबकि दूसरे चरण का प्रशिक्षण कार्यक्रम तीन व चार दिसंबर को संपन्न होगा। प्रत्येक मतदान केंद्र पर चार-चार कर्मियों को प्रतिनियुक्ति किए जाने की व्यवस्था की गई है। पैक्स का चुनाव विभिन्न पदों के लिए बैलेट पेपर से होगा। बता दें कि पैक्स चुनाव जिले में चार चरणों में होगा। प्रथम चरण का चुनाव नौ दिसंबर को जबकि दूसरे चरण का चुनाव 11 दिसंबर को तथा तीसरे चरण का चुनाव 13 दिसंबर को होगा। अंतिम व चौथे चरण का चुनाव 15 दिसंबर को संपन्न होगा। इसके लिए नामांकन की तिथियों का भी निर्धारण कर दिया गया है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रथम चरण के लिए होने वाले चुनाव में नामांकन करने की अवधि 26 नवंबर से 28 नवंबर तक, जबकि 29 नवंबर व 30 नवंबर तक संवीक्षा की जाएगी। दो दिसंबर को अभ्यर्थी नाम की वापसी करेंगे और इसी दिन चुनाव चिह का आवंटन किया जाएगा। जबकि नौ दिसंबर को मतदान होगा। मतदान के तुरंत बाद मतगणना प्रारंभ होगी। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के लिए 28 नवंबर से 30 नवंबर तक नामांकन होगा। एक व दो दिसंबर को नामांकन की संवीक्षा की जाएगी। अभ्यार्थी के नाम वापसी की तिथि चार दिसंबर निर्धारित है। मतदान 11 दिसंबर को होगा। तीसरे चरण के नामांकन की अवधि 30 नवंबर से 2 दिसंबर तक है। नामांकन की संवीक्षा 3 दिसंबर से 4 दिसंबर तक होगी। अभ्यर्थी के नामांकन की वापसी तथा चुनाव चिन्ह का आवंटन छह दिसंबर को तथा मतदान 13 दिसंबर को निर्धारित है। जबकि चौथे चरण का नामांकन 2 दिसंबर से 4 दिसंबर तक, नामांकन की संवीक्षा 5 दिसंबर से 6 दिसंबर तक, 8 दिसंबर को अभ्यर्थी के नाम वापसी तथा प्रतीक चिन्ह का आवंटन किया जाएगा। 15 दिसंबर को मतदान होगा। मतदान के बाद मतगणना प्रारंभ होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.