Move to Jagran APP

एनपीएम दुकान का ग्रामीण विकास मंत्री ने किया उद्घाटन

संवाद सहयोगी जमुई जिले के खैरा प्रखंड में जीविका द्वारा जमुई जिले का पहला नान पेस्टिसाइड मैनेजमेंट (एनपीएम) शाप का रविवार को ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने शुभारंभ किया। मौके पर मंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा प्रदत्त इस दुकान में रसायन मुक्त सब्जी की बिक्री जीविका दीदियों द्वारा की जाएगी जो एक बहुत अच्छी पहल है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 31 Jul 2022 05:45 PM (IST)Updated: Sun, 31 Jul 2022 05:45 PM (IST)
एनपीएम दुकान का ग्रामीण विकास मंत्री ने किया उद्घाटन
एनपीएम दुकान का ग्रामीण विकास मंत्री ने किया उद्घाटन

फोटो 31 जमुई 29

loksabha election banner

संवाद सहयोगी, जमुई : जिले के खैरा प्रखंड में जीविका द्वारा जमुई जिले का पहला नान पेस्टिसाइड मैनेजमेंट (एनपीएम) शाप का रविवार को ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने शुभारंभ किया। मौके पर मंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा प्रदत्त इस दुकान में रसायन मुक्त सब्जी की बिक्री जीविका दीदियों द्वारा की जाएगी, जो एक बहुत अच्छी पहल है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी लगातार जैविक खेती को बढ़ावा देते रहते हैं। उनकी दूरदर्शिता का ही परिणाम है कि अब बिहार के कई जगहों पर रसायन मुक्त खेती को लोग अपनाने लगे हैं और ग्रामीण इलाकों में भी इसकी झलक देखने को मिल रही है। जीविका द्वारा रसायनिक तथा उर्वरक से मुक्त खेती को बढ़ावा देने के लिए जो अभियान चलाया जा रहा है, वह काबिले तारीफ है। मौके पर जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक विक्रांत शंकर सिंह ने मंत्री को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। इस दौरान मंत्री ने एसजेवाई योजना से संपोषित दुकान का भी जायजा लिया। कार्यक्रम में दुर्गा जीविका महिला ग्राम संगठन की महिला किसानों को मंत्री ने ट्रैक्टर की चाभी प्रदान की। जीविका के पदाधिकारियों ने मंत्री को भगवान महावीर का मोमेंटो दिया। बताया कि शाप में जैविक खाद के रूप में वर्मी कंपोस्ट व जीवामृत, जैविक कीट प्रबंधन के लिए ब्रह्मास्त्र, नीमास्त्र, अग्निअस्त्र एवं बीज उपचार के लिए बीजामृत उपलब्ध रहेगा। इस शाप के खुलने से प्रखंड के साथ-साथ जिले के अन्य किसान भी लाभान्वित होंगे। एसजीएसवाई योजना से लीलावती देवी एवं बबीता देवी द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों का भी मंत्री ने जायजा लिया। इस अवसर पर जीविका के जमुई प्रबंधक जीविकोपार्जन कौटिल्य कुमार, प्रबंधक स्वास्थ्य व पोषण शेषनाथ राय, प्रबंधक आइबीसीबी नवीन कुमार, प्रबंधक सूक्ष्म वित्त राजीव कुमार वर्मा, प्रबंधक संचार सुनीता कुमारी, एसजेवाई नोडल हरिकांत कुमार, बीपीएम राजेश कुमार रंजन, बीपीएम स्वीटी कुमारी, संतोष कुमार, सौरभ कुमार, जितेंद्र कुमार, गणपति कुमार, अजय कुमार, अजीत कुमार, इंद्रजीत कुमार सहित बड़ी संख्या में जीविका दरिया उपस्थित थीं।

--

इनसेट

केंडीह में कचरा प्रबंधन का लिया जायजा

जमुई : ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने रविवार को खैरा प्रखंड क्षेत्र के केंडीह पंचायत में कचरा प्रबंधन योजना का जायजा लिया। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर हर जिले में यह योजना चलाई गई है। जिसके पहले चरण में खैरा प्रखंड क्षेत्र के केंडीह पंचायत का चयन इस योजना के लिए किया गया है। इस दौरान मंत्री ने योजना के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी तथा पदाधिकारियों से इसके क्रियान्वयन का पूरा लेखा-जोखा भी लिया। मौके पर पदाधिकारी ने बताया कि पहले चरण में 40 जीपी स्तर पर एसएलडब्ल्यूएम प्रक्रिया शुरू करने की योजना है। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शशि शेखर चौधरी, जदयू जिलाध्यक्ष शंभुशरण, मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी विपिन कुमार आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.