Move to Jagran APP

कथित नक्सली पर्चा भेजकर रंगदारी मांगने वाले दो साइबर अपराधी गिरफ्तार

सीएसपी संचालक सहित तीन लोगों से फोन मोबाइल पर मैसेज और कथित नक्सली पर्चा भेज कर रंगदारी मांगने वाले दो साइबर अपराधियों को चकाई पुलिस ने गिरफ्तार किया है। एसडीपीओ रविशंकर प्रसाद ने बताया कि चकाई थाना क्षेत्र के कुख्यात साइबर अपराधी दिलीप कुमार दास एवं धनंजय कुमार दास चकाई थाना क्षेत्र के सिनेमा हाल नावाडीह गांव के रहने वाले हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Aug 2022 06:51 PM (IST)Updated: Fri, 05 Aug 2022 06:51 PM (IST)
कथित नक्सली पर्चा भेजकर रंगदारी मांगने वाले दो साइबर अपराधी गिरफ्तार
कथित नक्सली पर्चा भेजकर रंगदारी मांगने वाले दो साइबर अपराधी गिरफ्तार

संवाद सूत्र, चंद्रमंडी( जमुई)। सीएसपी संचालक सहित तीन लोगों से फोन, मोबाइल पर मैसेज और कथित नक्सली पर्चा भेज कर रंगदारी मांगने वाले दो साइबर अपराधियों को चकाई पुलिस ने गिरफ्तार किया है। एसडीपीओ रविशंकर प्रसाद ने बताया कि चकाई थाना क्षेत्र के कुख्यात साइबर अपराधी दिलीप कुमार दास एवं धनंजय कुमार दास, चकाई थाना क्षेत्र के सिनेमा हाल नावाडीह गांव के रहने वाले हैं।

loksabha election banner

दोनों ने अपने मोबाइल नंबर से काल तथा मैसेज और कथित नक्सली पर्चा भेजकर अपने ही गांव के यूको बैंक के सीएसपी संचालक संजय कुमार दास एवं विकास मित्र एवं पवन कुमार दास से पांच लाख, तीन लाख एवं पचास हजार रंगदारी देने की मांग की। रंगदारी नहीं देने पर धमकी भरा पर्चा भी भेजा था। उसके घर से गिरफ्तार कर लिया गया है। इस संबंध में चकाई थाना में दो अलग-अलग केस दर्ज किया है। अपराधियों ने नक्सलियों के अंदाज में पर्चा फेंक कर मामले को नक्सली रूप देने का भी प्रयास किया था। रुपया लेकर धोबघाट पुल के समीप आने की बात कही गई थी, अन्यथा जान मारने की धमकी दी गई थी। इस मामले में गिरफ्तार अपराधियों के पास से मोबाइल सिम कार्ड, आधा दर्जन कथित नक्सली पर्चा भी मिला है । सभी सामान अपराधियों के घर से ही बरामद हुआ है। गिरफ्तार अपराधी दिलीप दास के पास से एक मोबाइल सेट, चाइनीज कंपनी का जिसमें सिम कार्ड डालकर धमकी भरा मैसेज किया जाता था। बताया कि बरामद पर्चा की गहन जांच-पड़ताल की जा रही है । जांच पड़ताल में सामने आया कि दोनों अपराधियों ने गिरोह के माध्यम से साइबर अपराध का काम शुरू किया है। साइबर अपराधियों से गहन पूछताछ के बाद जमुई जेल भेज दिया गया। इलाके में सघन छापेमारी की जा रही है। अभियान में थाना अध्यक्ष सीपी यादव , पुलिस अवर निरीक्षक दीपक कुमार, अभिनंदन कुमार ,जैनेंद्र कुमार तथा सशस्त्र बल की टीम शामिल थी। गिरफ्तार साइबर अपराधियों ने झारखंड में ली थी ट्रेनिग इस मामले में पुलिस को जांच में कई चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं । हालांकि पुलिस इस बारे में कुछ खुलकर नहीं बता रही है। लेकिन सूत्र बताते हैं कि गिरफ्तार साइबर अपराधी काफी ट्रेंड हैं। उन लोगों ने झारखंड के इलाके में साइबर अपराध की ट्रेनिग ली है। पुलिस इस बिदु पर भी जांच पड़ताल कर रही है। बरामद अपराधियों के मोबाइल को जब पुलिस ने खंगाला तो कई अहम सुराग हाथ लगे । इस आधार पर पुलिस काम कर रही है।

------------

नक्सली अंदाज में लिखे गए हैं सभी पर्चे गिरफ्तार अपराधियों के पास से आधा दर्जन से अधिक पर्चा बरामद किया गया है। सभी नक्सली अंदाज में लिखे गए हैं । इसमें सख्त चेतावनी दी गई है कि निर्धारित समय पर राशि लेकर दोबघाट झरना के पास पहुंच जाओ ,अन्यथा परिणाम बहुत बुरा होगा। मौत के लिए तैयार रहो ।सभी पोस्टरों में लगभग एक ही तरह की बात लिखी गई है और पैसे की मांग की गई है । पोस्टर में जेपी टेलीकाम के मालिक पवन कुमार दास और उसकी बहन को चेतावनी दी गई है । दूसरे पोस्टर में पोझा पंचायत के विकास मित्र के पति संजय दास एवं उनकी पत्नी दोनों बच्चों को धमकी दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.