Move to Jagran APP

फर्जी चालान पर मची है बालू की लूट

संवाद सहयोगी जमुई जिले में बालू घाटों पर लूट मची है। जिसे जहां बन पड़ रहा है वह लूटने में जुटा है। कहीं ओवर लोडिग कर बालू की चोरी की जा रही है तो कहीं फर्जी चालान काटे जा रहे हैं। अब सवाल उठता है कि जो मामले पकड़ में आ गए वह तो उजागर हो जाते हैं लेकिन जो पकड़ से दूर है उसका क्या होगा। बहरहाल इन सबके बीच जिला प्रशासन की कार्रवाई भी सवालों के घेरे में है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 06:54 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 06:54 PM (IST)
फर्जी चालान पर मची है बालू की लूट
फर्जी चालान पर मची है बालू की लूट

फोटो- 23

loksabha election banner

- बंदोबस्तधारी ही अवैध खनन को दे रहे बढ़ावा

- आरपी ग्रुप वेंचर्स का पकड़ा गया चालान, जांच में आई थी बातें सामने

- मुकदमा दर्ज कर खनन विभाग ने कर ली कर्तव्य की इतिश्री

- संबंधित बंदोबस्तधारी की बंदोबस्ती रद करने के सवाल पर चुप्पी साध रहे अधिकारी

संवाद सहयोगी, जमुई : जिले में बालू घाटों पर लूट मची है। जिसे जहां बन पड़ रहा है वह लूटने में जुटा है। कहीं ओवर लोडिग कर बालू की चोरी की जा रही है तो कहीं फर्जी चालान काटे जा रहे हैं। अब सवाल उठता है कि जो मामले पकड़ में आ गए वह तो उजागर हो जाते हैं लेकिन जो पकड़ से दूर है, उसका क्या होगा। बहरहाल इन सबके बीच जिला प्रशासन की कार्रवाई भी सवालों के घेरे में है। आलम यह कि आए दिन ग्रामीणों को सड़क बचाने की गुहार लेकर समाहरणालय पहुंचना पड़ रहा है।

--------

फर्जी चालान को लेकर कार्रवाई पर संशय

फर्जी चालान को लेकर भी प्रशासनिक कार्रवाई पर लोगों को संशय होने लगा है। यहां यह बताना लाजिमी है कि अभी एक हप्ता पूर्व ही 11 जनवरी को मंझवे चेक पोस्ट पर 11 मिनट की कार्रवाई में आधा दर्जन बालू ट्रैक्टर पकड़े गए थे। उन ट्रैक्टर चालकों के पास जो चालान उपलब्ध थे वो सोनो थाना क्षेत्र अंतर्गत रक्सा औरैया घाट से निर्गत किए गए थे। चालान में भी कई त्रुटियां थी। इस मामले में खनन विभाग ने मुकदमा दर्ज कर अपनी ओर से कार्रवाई की इतिश्री कर ली। यह स्थिति तब है जब जांच में यह साबित हो गया कि जिन ट्रैक्टरों को पकड़ा गया था। वह सोनो से लेकर मंझवे के रास्ते में अवस्थित किसी भी सीसीटीवी कैमरे के फुटेज में नजर नहीं आए। चालान कटने की अवधि और ट्रैक्टर पकड़े जाने की अवधि के बीच का अंतर भी बंदोबस्तधारी के अवैध खनन के अपराध में संलिप्त होने को प्रमाणित कर रहा है। इसके बावजूद बंदोबस्ती रद करने की दिशा में भी कोई कार्रवाई हो रही है यह बताने के लिए खनन विभाग के कोई भी अधिकारी तैयार नहीं है। हालांकि जमुई खनिज विकास पदाधिकारी का पद प्रभार के जिम्मे है। यहां की प्रभारी निधि भारती लखीसराय और शेखपुरा जिला के भी प्रभार में हैं। लिहाजा सप्ताह में एक दिन भी उनकी उपस्थिति हो जाए, यही बहुत माना जाता है। वैसे मोबाइल पर भी उनसे किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना टेढ़ी खीर है।

-----------

बाक्स

आरपी ग्रुप वेंचर्स के खिलाफ मुकदमा

बालू के अवैध उत्खनन, प्रेषण व परिवहन में संलिप्तता को लेकर रक्सा औरैया घाट के संवेदक आरपी ग्रुप वेंचर्स की प्रोपराइटर रूपा कुमारी व उनके कर्मी सहित सभी ट्रैक्टर चालकों व उसके मालिक के खिलाफ सोनो थाना में मुकदमा दर्ज कराया गया है। इस बात की पुष्टि खनन विभाग के खान निरीक्षक गौरांग कृष्ण ने की है।

---------

इनसेट

टूट रही ग्रामीण सड़कें, ग्रामीण हलकान

जमुई : बालू चोरी में ओवरलोडिग के खेल से ग्रामीण सड़कें नेस्तनाबूद होने लगी है। नतीजतन सुदूरवर्ती गांव के लोगों को भविष्य में आवागमन की समस्या उत्पन्न होने की चिता सताने लगी है। लिहाजा आए दिन किसी न किसी गांव से लोग फरियाद लेकर जिला पदाधिकारी के दरबार में पहुंच रहे हैं। संक्रमण का दौर है। फलस्वरूप जिला पदाधिकारी किसी की फरियाद सुनते भी हैं और किसी की नहीं..। सड़कें टूटने की फरियाद लेकर पहुंचने की कड़ी में ही शुक्रवार को भी गरसंडा से लेकर कोल्हुआ तक के ग्रामीण व पंचायत प्रतिनिधि समाहरणालय पहुंचे थे। जिला पदाधिकारी ने सभी को खनन विभाग का रास्ता बता दिया। अब देखने वाली बात है कि ओवरलोडिग के खिलाफ खनन विभाग कौन सी कार्रवाई करती है। वैसे ग्रामीणों व प्रतिनिधियों ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि ओवरलोडिग और ग्रामीण सड़कों पर ट्रकों का परिचालन नहीं रुका तो वे लोग चक्का जाम पर उतारू होंगे। उक्त शिकायती आवेदन से एक दिन पूर्व गुरुवार को गरसंडा, बुकार, दाबिल, बानपुर कोल्हुआ सहित आधा दर्जन से अधिक गांव के लोगों को पंचायत प्रतिनिधियों की बैठक भी हुई थी। बैठक में जिला पार्षद प्रतिनिधि मनोहर गुप्ता, ललन राम, दाबिल की मुखिया पुतुल देवी, प्रतिनिधि योगेंद्र राम, गरसंडा मुखिया अशोक पासवान, बानपुर मुखिया डा. इबरार आलम तथा कोल्हुआ की मुखिया रूबी देवी के प्रतिनिधि सहित संबंधित क्षेत्र के सरपंच व पंचायत समिति सदस्यों के अलावा बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने शिरकत किया था। इन लोगों ने ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता प्रमोद कुमार को भी स्थिति से अवगत कराया है। कार्यपालक अभियंता प्रमोद कुमार ने भी ओवरलोडिग को लेकर खनन पदाधिकारी एवं जिला पदाधिकारी को पत्र लिखे जाने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि वाहनों के परिचालन से सड़कों का कोई नुकसान नहीं है लेकिन ओवर लोडिग से सड़कें टूटने लगी है। ग्रामीणों ने भी कहा है कि भींगे हुए बालू परिवहन व ओवरलोडिग से एक सप्ताह में ही सड़कें अनेकों जगह टूट चुकी है।

-------

बाक्स

नक्सलियों व अपराधियों के निशाने पर बालू घाट

जमुई : बालू घाटों पर बंदोबस्तधारियों व उनके कर्मियों की मनमानी पर नक्सलियों व अपराधियों की भी नजर है। यही वजह भी है कि एक पखवारा के भीतर अलग-अलग थाना क्षेत्र अंतर्गत दो बालू घाटों पर गोलीबारी की घटनाएं घट चुकी है। बीती रात दिनारी बालू घाट पर की गई। गोलीबारी में बरही निवासी पोकलेन चालक विनोद कुमार बाल-बाल बच गया। उसके आंख के भौंह को छूते हुए गोली निकल गई। इसके पहले मांधाता बालू घाट पर भी ताबड़तोड़ फायरिग हुई थी। यहां बता दें कि दिनारी बालू घाट मेरठ की कंपनी विनोद शर्मा के नाम बंदोबस्त है जबकि मंधाता बालू घाट पर गणेश साईं कांट्रैक्टर एंड कंस्ट्रक्शन लखीसराय का कब्जा है। इधर हाल के दिनों में बालू खनन शुरू होने के साथ नक्सली दस्ते की भी गतिविधियां भी बढ़ गई है। इसकी पुष्टि पुलिस प्रशासन द्वारा भी की जा रही है। हालांकि नक्सलियों के खिलाफ पुलिसिया अभियान जारी है जिसमें पुलिस को सफलताएं भी मिल रही है। यहां उल्लेखनीय है कि जब नक्सलियों की जिले में तूती बोलती थी तब बड़ीबाग और नबीनगर में बालू घाट पर हमला कर नक्सलियों ने मोटी लेवी वसूली थी।

--------

कोट

फर्जी चालान और ओवरलोडिग के खिलाफ लगातार अभियान चलाए जा रहे हैं। कई वाहनों को जब्त भी किया गया है और उससे फाइन वसूली की कार्रवाई की जा रही है। फर्जी चालान के मामले में भी सोनो थाना में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

गौरांग कृष्ण, खान निरीक्षक, जमुई

----------

कोट

ओवरलोडिग रोकने के लिए चेकपोस्ट बनाए गए हैं। इसके अलावा सूचनाएं मिलने पर अन्यत्र भी कार्रवाई की जा रही है। इसके लिए खनन विभाग को भी बंदोब्स्तधरियों पर सख्ती दिखानी होगी।

डा. शौर्य सुमन, पुलिस अधीक्षक, जमुई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.