जहानाबाद में आकर्षक व उत्सवी माहौल में मनाया जाएगा वाणावर महोत्सव

जहानाबाद। पर्यटन विभाग तथा जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में वाणावर महोत्सव का आयोजन 18 दिसंबर को वाणावर पहाड़ की तलहटी में किया जाएगा।

JagranPublish: Wed, 08 Dec 2021 11:55 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 11:55 PM (IST)
जहानाबाद में आकर्षक व उत्सवी माहौल में मनाया जाएगा वाणावर महोत्सव

जहानाबाद। पर्यटन विभाग तथा जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में 'वाणावर महोत्सव' का आयोजन 18 दिसंबर को वाणावर पहाड़ की तलहटी में किया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा इस महोत्सव को प्रभावी एवं आकर्षक बनाने के लिए तैयारियां की जा रही है। महोत्सव में प्रसिद्ध पा‌र्श्व गायक, गायिका एवं स्थानीय कलाकारों द्वारा नृत्य एवं संगीत की आकर्षक प्रस्तुति दी जाएगी।

महोत्सव को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय द्वारा बराबर के तलहटी तथा अन्य क्षेत्रों का निरीक्षण किया गया। कार्यक्रम स्थल पर पंडाल की स्थिति, सफाई, पेयजल एवं शौचालय, पर्याप्त रौशनी , प्रचार-प्रसार की जानकारी हासिल किया। क्षेत्र के आस-पास के पंचायतों, मखदुमपुर बाजार एवं जहानाबाद नगर परिषद क्षेत्र सहित अन्य जगहों पर व्यापक प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश दिया। महोत्सव से संबंधित फ्लैक्स जिला के साथ-साथ पटना एवं गया जिले के महत्वपूर्ण स्थानों पर लगाएं। माईक के माध्यम से भी प्रचार कराएं। विधि-व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिए अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को संपूर्ण दायित्व दिया गया है। भीड़ को नियंत्रण करने के लिए व्यापक व्यवस्था करने का निर्देश दिया। प्रसिद्ध कलाकारों को पहुंचने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा भीड़ नियंत्रण की पूरी व्यवस्था की गई है।

जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण को बराबर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पहुंच पथ को दुरुस्त करने के लिए शीघ्र मरम्मत कराने का निर्देश दिया। अतिथि गृह में बने तालाब का जिर्णोद्धार कर उसे आकर्षक बनाएं। माकपा अवस्थित जवाहर नवोदय विद्यालय का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण में जिला पदाधिकारी ने बच्चों के लिए स्विमिग पूल बनवाने का निर्देश दिया ताकि बच्चों को तैराकी आ सके। अंचलाधिकारी को परिसर में बने तालाब का स्वामित्व रखने वाले मूल विभाग को चिन्हित करते हुए इसके जिर्णोंद्धार एवं विकास के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

वाणावर महोत्सव में भाग लेने को ले चयनित किए गए कलाकार : स्थानीय अब्दुलबारी नगर भवन में बुधवार को वाणावर महोत्सव में शामिल होने के लिए कलाकारों का चयन किया गया। चयन समिति में भू-अर्जन पदाधिकारी सत्यप्रकाश, वरीय उपसमाहत्र्ता निकिता तथा वरीय उपसमाहत्र्ता पंकज कुमार घोष शामिल थे। कला सांस्कृतिक मंच के समन्वयक संतोष श्रीवास्तव ने बताया कि स्थानीय कलाकारों के चयन को लेकर 27 नवंबर को बुलाया गया था। चयनित 10 कार्यक्रमों में महाकवि श्रुतीन्द्र शैक्षिणक संस्थान के द्वारा समूह नृत्य शिव वन्दना, राज्य संपोषित बालिक विद्यालय का समूह नृत्य, एनवी किड्स विद्यालय द्वारा मोबाइल प्रयोग पर समूह नृत्य, मानस इंटरनेशनल द्वारा कोरोना एवं टीकाकरण पर समूह गीत, रामकृष्ण परमहंस विद्यालय द्वारा गरवा पर समूह नृत्य के अलावे चार एकल कलाकार को भी मौका दिया गया है। शिवानी भट्ठ, शिवभूषण पांडेय, अंशू कुमारी तथा राजकुमारी पांडेय के साथ-साथ राष्ट्रीय प्रतिभा विकास मिशन द्वारा बदलता बिहार नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया जाएगा। भी चयनित कलाकारों को पारंपरिक वेशभूषा एवं ससमय आने का निर्देश दिया गया है। निर्णायक मंडल द्वारा उन्हें कार्यक्रम प्रस्तुति को आकर्षक बनाने के लिए दिशा निर्देश भी दिया गया।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम