Move to Jagran APP

ट्रेन रोक छात्रों ने फहराया तिरंगा, फिर गया राष्ट्रगान, राहुल गांधी ने किया ट्वीट

जागरण संवाददाता जहानाबाद आरबीबी और एनटीपीसी परीक्षा के रिजल्ट को लेकर 26 जनवरी को

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 10:31 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 10:31 PM (IST)
ट्रेन रोक छात्रों ने फहराया तिरंगा, फिर गया राष्ट्रगान, राहुल गांधी ने किया ट्वीट
ट्रेन रोक छात्रों ने फहराया तिरंगा, फिर गया राष्ट्रगान, राहुल गांधी ने किया ट्वीट

जागरण संवाददाता ,जहानाबाद:

loksabha election banner

आरबीबी और एनटीपीसी परीक्षा के रिजल्ट को लेकर 26 जनवरी को छात्रों ने जहानाबाद स्टेशन पर जमकर हंगामा किया। छात्रों का हुजूम सुबह ही स्टेशन परिसर में दाखिल हो गया। सात बजे गया की तरफ से सेकेंड सवारी गाड़ी आते ही छात्रों ने उसे घेर लिया। ट्रेन के आगे रेलवे ट्रैक पर जमा होकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। छात्रों का रुख देख पुलिस ने आनन-फानन पूरी ट्रेन को यात्रियों से खाली करा दिया। इस बीच छात्रों ने रेलवे ट्रैक पर तिरंगा फहराकर राष्ट्रगान गाया। इसका वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि अधिकारों के लिए आवाज उठाने को हर नौजवान स्वतंत्र हैं, जो भूल गए हैं, उन्हें याद दिला दो कि भारत लोकतंत्र है। गणतंत्र था, गणतंत्र है।

नौ घंटे तक आंदोलनकारी छात्र रेलवे ट्रैक पर जमे रहे। इस दौरान पटना-गया रेलखंड पर 16 सवारी गाड़ी समेत चार एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह बाधित रहा। जनशताब्दी एक्सप्रेस का परिचालन रूट बदलकर किया गया। शाम चार बजे पुलिस अचानक एक्शन मोड में आई। एसडीपीओ अशोक कुमार पांडेय के नेतृत्व में पुलिस ने छात्रों को खदेड़ना शुरू किया। उपद्रवी छात्र पुलिस पर पथराव करने लगे, जिसमें कई जवान चोटिल हो गए। जवाब में पुलिस ने भी जमकर लाठियां चटकाई। आंसू गैस के गोले छोड़े, जिसके बाद सभी छात्र भाग खड़े हुए। रेलवे ट्रैक खाली होने के बाद जहानाबाद स्टेशन से 4:20 बजे पहली ट्रेन 03264 पटना के लिए खुली। नौ घंटे तक ट्रेनों का परिचालन बाधित होने से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। कई यात्री बस और ऑटो का सहारा लेकर अपने गंतव्य की ओर रवाना हुए। छात्रों का कहना था कि रेलवे के ग्रुप डी में में दो परीक्षा ली जा रही है जो छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है। इसका हमलोग शांतिपूर्ण विरोध कर रहे थे। पुलिस ने छात्रों पर बेरहमी से लाठियां चटकाई, जिसमें कई छात्र चोटिल हो गए। आंसू गैस के गोले छोड़े गए। हवाई फायरिग भी की गई। हालांकि एसडीपीओ ने फायरिग की बात से इन्कार किया है। ट्रेन रोककर प्रदर्शन और पुलिस पर पथराव करने को लेकर रेल थाने में जहानाबाद स्टेशन मास्टर जीतेंद्र प्रसाद के बयान पर दो नामजद और 250 अज्ञात उपद्रवियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पुलिस दोनों नामजदों को गिरफ्तार कर लिया है। इनमें जहानाबाद नगर थाना क्षेत्र के कनौदी गांव निवासी धीरज उर्फ चंदन कुमार और ऊंटा मुदारपुर निवासी विकास कुमार शामिल हैं। पुलिस सीसी कैमरे का फुटेज खंगाल अन्य उपद्रवियों की पहचान कर रही है।

छात्रों के उग्र प्रदर्शन के बाद जहानाबाद स्टेशन की बढ़ाई गई सुरक्षा

जागरण संवाददाता,जहानाबाद:

एनटीपीसी और आरआरबी परीक्षा मामले को लेकर गणतंत्र दिवस के दिन स्थानीय स्टेशन परिसर पर छात्रों द्वारा किए गए उग्र प्रदर्शन को देखते हुए यहां की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। गुरुवार को स्टेशन परिसर सुबह से ही पुलिस छावनी में तब्दील रहा। चप्पे-चप्पे पर रेलवे सुरक्षा बल के साथ- साथ जिला पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। बताते चलें कि बुधवार की सुबह सात बजे से ही छात्र रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन करने पहुंच गए थे। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया छात्रों का प्रदर्शन उग्र होता चला गया। दोपहर दो बजे तक स्थित इस कदर गंभीर हो गई थी कि पुलिस कर्मियों को बल प्रयोग करने के साथ-साथ आसू गैस के गोले दागने पड़े थे। इस मामले को लेकर 28 जनवरी को बिहार बंद की भी घोषणा की गई है। ऐसे में रेलवे की संपत्ति को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाए इसे लेकर सुरक्षा व्यवस्था की चौक चौबंद इंतजाम की गई है। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अशोक कुमार पांडेय ने बताया कि बिहार बंद के मद्देनजर शहर के सभी चौक चौराहे से लेकर जिले की सीमा पर विशेष नजर रहेगी। हर जगह पुलिसकर्मी मुस्तैदी से तैयार तैनात रहेंगे। पुलिस किसी भी हिसात्मक आंदोलन को बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि बंद के दौरान सरकारी या किसी व्यक्ति की निजी संपत्ति की क्षति पहुंचाने की कोशिश करने पर पुलिस सख्त रुख अख्तियार कर सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.