Move to Jagran APP

मशरूम की खेती से दूर करें बेरोजगारी : सांसद

जहानाबाद । आत्मा के सहयोग से डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा समस्तीपुर द्वारा अखिल भारतीय मशरूम अनुसंधान परियोजना के तहत एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत किसानों के लिए मशरूम उत्पाद पर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 11:35 PM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 11:35 PM (IST)
मशरूम की खेती से दूर करें बेरोजगारी : सांसद
मशरूम की खेती से दूर करें बेरोजगारी : सांसद

जहानाबाद । आत्मा के सहयोग से डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा समस्तीपुर द्वारा अखिल भारतीय मशरूम अनुसंधान परियोजना के तहत एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत किसानों के लिए मशरूम उत्पाद पर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। सांसद चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी ने हौसला अफजाई करते हुए कहा कि वन जिला वन उत्पाद के तहत मशरूम उत्पादन के चयन में हमारे प्रयास को सफलता मिली है। हम लोगों को मशरूम के लिए जिले का पहचान कैसे बने और किसानों की आय में वृद्धि कैसे हो इस बारे में हमें आवश्यक कदम उठाना होगा। वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों के द्वारा दो दिनों के प्रशिक्षण के दौरान बताया गया है कि बिना खेत की खेती मशरूम को प्रत्येक घर में सभी लोग आसानी से कर सकते हैं। व्यवसाय के रूप में इसे अपनाकर सभी लोग आमदनी का जरिया भी बना सकते हैं। जिलाधिकारी नवीन कुमार ने सरकार के तरफ से मिलने वाली अनुदान आधारित योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि मशरूम उत्पादन कर अपनी आमदनी को दुगूना कर सकते हैं। आपलोगों के सहयोग से जिला हब के रूप में विकसित होगा। मशरूम उत्पादन एक ऐसा व्यवसाय है जिसे छोटे एवं बड़े आकार में किया जा सकता है। पूसा के वैज्ञानिक डॉ दयाराम ने किसानों को प्रशिक्षित करते हुए ओयस्टर मशरूम उत्पादन के प्रायोगिक विधि को बताया। मशरूम से बनने वाले विभिन्न उत्पाद कटलेट ,भुजिया ,हलवा आदि प्रत्यक्ष बनाकर लोगों को खिलाया। कार्यक्रम के समापन अभिभाषण में कृषि पदाधिकारी सुनील कुमार-सह-आत्मा परियोजना निदेशक ने मशरूम सहायता केंद्र का नंबर जारी किया। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या अगर मशरूम उत्पादन करने में हो तो किसान बेझिझक मशरूम सहायता केंद्र के नंबर पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कार्यक्रम के आयोजन में राकेश कुमार उप परियोजना निदेशक आत्मा की महत्वपूर्ण भूमिका रही। उद्यान के सहायक निदेशक राखी कुमारी द्वारा मशरूम उत्पादन के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं एवं उसमें अनुदान के बारे में बताया गया। कार्यक्रम में मंच का संचालन किसान सलाहकार देवेंद्र कुमार द्वारा किया गया।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.