Move to Jagran APP

सावधानी बरतें तो रुक सकती हैं अगलगी की घटनाएं

अगलगी की घटनाओं को रोकने के लिए अग्निशमन विभाग द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। बुधवार को बच्चों को जागरूक किया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Mar 2021 04:59 PM (IST)Updated: Wed, 24 Mar 2021 04:59 PM (IST)
सावधानी बरतें तो रुक सकती हैं अगलगी की घटनाएं
सावधानी बरतें तो रुक सकती हैं अगलगी की घटनाएं

जहानाबाद। अगलगी की घटनाओं को रोकने के लिए अग्निशमन विभाग द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अग्निशमन विभाग के प्रभारी कमलेश तिवारी के नेतृत्व में घोसी प्रखंड के उच्च विद्यालय बैरामसराय में बुधवार को बच्चों के बीच जागरूकता अभियान चलाया गया। उन्होंने बच्चों को बताया कि अगर थोड़ी सावधानी बरती जाय तो अगलगी की घटनाओं पर रोक लगाई जा सकती है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि अगलगी का मौसम शुरू हो गया है। इन दिनों पछुआ चलने से आग लगने की संभावनाएं अधिक हो जाती हैं। आग लगने से मकान, खेत, खलिहान आदि जगहों पर जान माल की क्षति होती है। आग से बचाव के लिए अपेक्षित अग्निशमन संबंधित उपाय सुनिश्चित कर लें। ग्रामीण इलाकों में गृहिणियां दिन का खाना सुबह नौ बजे से पूर्व तथा रात का खाना शाम छह बजे से पूर्व बना लें। रसोई घर में दीपक, लालटेन तथा मोमबत्ती ऐसी जगहों पर नहीं रखें जहां से गिर कर आग लगने की संभावना हो। शार्ट सर्किट के आग से बचने के लिए बिजली वायरिग को समय पर मरम्मत करा लें। रसोई घर के सभी खिड़कियों को खुला रखें। खाना बनाने के बाद रसोई गैस का रेग्युलेटर बंद कर दें। व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को बंद करने के पूर्व बिजली का स्विच बंद कर दें। अगर थोड़ी सी सावधानी बरती जाय तो अगलगी की घटनाओं को रोका जा सकता है। उन्होंने खासकर महिलाओं से कहा कि खाना बनाने के समय सूती कपड़ों का प्रयोग करने कीअपील की ।अग्निशमन पदाधिकारी तिवारी ने स्कूल को सुरक्षित रखने के लिए हमेशा भवन नियमों व निर्देशों का पालन करने की सलाह दी। उन्होंने स्कूलों में पावर अलार्म लगाने और अग्निशमन उपकरणों को चालू हालत में रखने की भी सलाह दी। उन्होंने कहा कि कहीं भी आग लगे तो इसकी सूचना शीघ्र अग्निशमन विभाग को दें। -----------------

आग लगने पर इन नंबरों पर करें संपर्क

06114-223164 तथा 9430099183


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.