Move to Jagran APP

चिकित्सकों व कर्मियों की कमी से स्वास्थ्य सुविधा बदहाल

जहानाबाद। बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक संसाधन तो जुटाए जा रहे हैं लेि

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Oct 2017 03:02 AM (IST)Updated: Sat, 07 Oct 2017 03:02 AM (IST)
चिकित्सकों व कर्मियों की कमी से स्वास्थ्य सुविधा बदहाल

जहानाबाद। बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक संसाधन तो जुटाए जा रहे हैं लेकिन चिकित्सकों एवं कर्मियों की कमी के कारण बेहतर चिकित्सा सुविधा का दावा खोखला साबित हो रहा है। सदर अस्पताल सहित अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी के कारण मरीजों को इलाज के लिए भटकना पड़ रहा है। फलत: इलाज के लिए लोगों को बाहर जाने को मजबूर होना पड़ता है। आकस्मिक स्थिति में चिकित्सक भी विशेषज्ञ चिकित्सकों के अभाव के कारण मरीजों को बाहर भेजना हीं मुनासिब समझते हैं। हालांकि केन्द्रों में जरूरी संसाधन उपलब्ध कराया गया है लेकिन चिकित्सकों एवं कर्मियों की अभी भी कमी बरकरार है। मिली जानकारी के अनुसार जिले में नियमित चिकित्सकों के 177 पद सृजित है। इसके अनुपात में 85 चिकित्सक हीं पदस्थापित हैं। संविदा आधारित चिकित्सकों के 46 स्वीकृत पदों के अनुपात में 11 चिकित्सकों को हीं पदस्थापित किया गया है। इसी प्रकार संविदा आयुष चिकित्सक के भरोसे एपीएचसी को छोड़ दिया गया है। उनलोगों के द्वारा अंग्रेजी दवाएं देकर इलाज की खानापूर्ति की जाती है। चिकित्सकों के साथ ही कर्मियों की भी घोर कमी रहने के कारण चिकित्सा सेवा प्रभावित रहता है। जिले में नियमित ए ग्रेड नर्स के 121 पद सृजित हैं।

loksabha election banner

इसमें मात्र 76 ही कार्य कर रहे हैं। अन्य स्वीकृत पदों पर बहाली की प्रक्रिया भी प्रारंभ नहीं हो रही है। संविदा आधारित ए ग्रेड नर्स के 62 स्वीकृत पदों में मात्र एक ही कार्यरत है। अन्य 61 पदों पर नियोजन के लिए जिला स्वास्थ समिति द्वारा पहल नहीं किया जा रहा है। इसी प्रकार नियमित एएनएम के 262 स्वीकृत पदों में मात्र 211 हीं कार्यरत है। संविदा आधारित एएनएम के 151 पदों में मात्र 73 ही कार्यरत है। इसी प्रकार आशा एवं ममता कार्यकर्ताओं को भी स्वीकृत पद के अनुसार नियोजन नहीं किया गया है। जिले में आशा के 871 स्वीकृत पदों के विरुद्ध मात्र 861 हीं कार्यरत हैं जबकि ममता का भी एक पद लंबे समय से खाली है।

सुनें जिलाधिकारी की

रिक्त पदों पर पदस्थापना के लिए विभागीय पदाधिकारियों को पत्र लिखा गया है। चिकित्सकों की कमी के कारण सेवा तो प्रभावित हो रही है लेकिन संविदा आधारित पदों पर नियोजन के लिए शीघ्र पहल किया जाएगा। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में संविदा से संबंधित नियोजन के लिए बात उठाई जाएगी।

आलोक रंजन घोष

फोटो-06


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.