Move to Jagran APP

गुलशन ने खोला साइबर अपराध का राज, अफरोज की तलाश

जहानाबाद। जहानाबाद पुलिस ने बिहार के बड़े साइबर अपराधियों के गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 11:15 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 11:15 PM (IST)
गुलशन ने खोला साइबर अपराध का राज, अफरोज की तलाश
गुलशन ने खोला साइबर अपराध का राज, अफरोज की तलाश

जहानाबाद। जहानाबाद पुलिस ने बिहार के बड़े साइबर अपराधियों के गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है। केरल के फेडरल बैंक प्रबंधक द्वारा स्थानीय परसबीघा एसबीआइ शाखा को भेजे गए मेल के आधार पर 10 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। जहानाबाद के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अशोक कुमार पांडेय ने मंगलवार को गिरोह के काम करने के तरीका और अपराध की पुष्टि की है।

loksabha election banner

जहानाबाद पुलिस ने गुलशन कुमार को पहले गिरफ्तार किया जिसके निशानदेही पर चार लोग अलग-अलग जगहों से पकड़े गए हैं। किया जाता था। पुलिस को अब इस पूरे प्रकरण के मास्टरमाइंड मोहम्मद अफरोज आलम समेत अन्य आरोपियों की तलाश है।

मिली जानकारी के अनुसार विभिन्न बैंक खाते के माध्यम से अवैध पैसा मंगाने के साथ- साथ डिजिटल माध्यम से इसे विभिन्न जगह स्थानांतरित करने का गोरखधंधा लंबे समय से संचालित था। जिसे पुलिस ने पर्दाफाश करते हुए चार आरोपियों की गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अशोक कुमार पांडेय ने बताया की एसबीआई परसबिगहा के शाखा प्रबंधक मनीष कुमार को केरला के फेडरल बैंक से ईमेल के माध्यम से सूचना मिला था कि एक खाते से अवैध लेनदेन की गई है। जब इस खाते की जांच पड़ताल की गई तब पता चला कि खाताधारक परसबिगहा थाना क्षेत्र के शाहपुर निवासी गुलशल कुमार है। उक्त खाते पर एक से 22 फरवरी तक तीन लाख 26 की राशि क्रेडिट हुई है। इस राशि को विभिन्न आईएमपीएस से वितरित किया गया है। एसडीपीओ ने बताया कि उक्त खाताधारी गुलशल से सख्ती से पूछताछ की गई तो पूरे मामले का खुलासा हुआ। दरअसल बेतिया का रहने वाला मो. अफरोज आलम गैंग बनाकर विभिन्न बैंक खातों पर अवैध पैसे मंगाता था। जिसमें गैंग के सभी लोगों को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई थी। इस पूरे मामले को लेकर परसबिगहा के शाखा प्रबंधक द्वारा 10 लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। इसके आधार पर पुलिस ने परसबिगहा थाना क्षेत्र के शाहपुर निवासी गुलशल कुमार तथा निरंजन कुमार के साथ ही मुजफ्फरपुर के सरेया थाना क्षेत्र के वहिलवार निवासी विशवमराज उर्फ बिट्टू भारद्वाज और पूर्वी चंपारण के राजोपुर थाना क्षेत्र के माधोपुर का रहने वाला अंकुर कुमार को गिरफ्तार किया गया है। अनुमंडल पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस कार्य के लिए एसबीआई के चार, यूनियन बैंक तथा कोटक महिद्रा के दो दो खाते के साथ-साथ केनरा और बैंक ऑफ इंडिया के एक- एक खाते का उपयोग किया जाता था। पुलिस को अब इस पूरे प्रकरण के मास्टरमाइंड मोहम्मद अफरोज आलम समेत अन्य आरोपियों की तलाश है।

बिहार में बैठे साइबर अपराधियों ने केरल के फेडरल बैंक से पैसा उठाने में सफल रहा। जहानाबाद पुलिस ने मोतिहारी और मुजफ्फरपुर से गिरोह के दो अपराधियों से सहित चार लोगों को गिरफ्तार की है। गिरफ्तार बदमाशों में जहानाबाद के परसबीघा थाना क्षेत्र के दो युवक भी शामिल हैं।

जहानाबाद पुलिस ने जिन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है उसमें मुजफ्फरपुर के सरैया थाना क्षेत्र के वहिलवार निवासी विशवम राज उर्फ बिट्टू भारद्वाज और पूर्वी चंपारण के राजोपुर थाना क्षेत्र के माधोपुर का रहने वाला अंकुर कुमार शामिल है। दो अन्य साइबर अपराधी जहानाबाद के परसबीघा थाना क्षेत्र के शाहपुर निवासी गुलशल कुमार तथा निरंजन कुमार शामिल है। इस साइबर अपराधी गिरोह का सरगना बेतिया का रहने वाला मो. अफरोज आलम बताया जा रहा है। यह गैंग विभिन्न बैंक खातों में पैसा मंगाता था। गैंग के सभी लोगों को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई थी। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शाखा परसबिगहा के शाखा प्रबंधक ने 10 लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। बताया कि केरल के फेडरल बैंक से एसबीआइ परसबीघा शाखा प्रबंधक को शिकायत मिली थी कि उनके बैंक के खाता में साइबर अपराधी पैसा जमा कराया है। छानबीन में खाताधारक की पहचान की गई। खाते का विवरणी जांच में एसबीआई के चार, यूनियन बैंक तथा कोटक महिद्रा के दो-दो खाते, केनरा और बैंक ऑफ इंडिया के एक- एक खाते का उपयोग साइबर अपराधी कर रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.