Move to Jagran APP

मतदान करने में सबसे आगे रहे बरौली के मतदाता

शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रशासनिक स्तर पर चलाया गया जागरुकता अभियान का असर वोटरों पर कुछ खास नहीं पड़ा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 May 2019 05:09 PM (IST)Updated: Tue, 14 May 2019 05:09 PM (IST)
मतदान करने में सबसे आगे रहे बरौली के मतदाता
मतदान करने में सबसे आगे रहे बरौली के मतदाता

गोपालगंज : शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रशासनिक स्तर पर चलाया गया जागरुकता अभियान का असर वोटरों पर कुछ खास नहीं पड़ा। दो महीने तक चलाए गए इस जागरुकता अभियान के बाद भी सभी वोटर मतदान करने के लिए अपने घर से नहीं निकले। गोपालगंज संसदीय क्षेत्र के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में मतदान करने की स्थिति कमोवेश एक समान रहीं। अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र में मतदान प्रतिशत में एक-दो प्रतिशत का ही अंतर रहा। मतदान करने में सबसे आगे बरौली विधानसभा क्षेत्र के मतदाता रहे। भोरे विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम वोटर वोट देने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंचे।

loksabha election banner

रविवार को मतदान के बाद जिला प्रशासन से जारी आंकड़े में 50.20 प्रतिशत मतदान होने के दावा किया गया। जिससे यह लगा कि मतदाताओं को जागरूक करने का इस बार असर दिखा है। लेकिन अगले दिन सोमवार को जिला प्रशासन ने अंतिम रिपोर्ट जारी किया। जिसमें यह बताया गया कि 55.28 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकारी का प्रयोग किया है। इस रिपोर्ट के अनुसार किसी भी विधानसभा क्षेत्र में मतदान प्रतिशत 60 को पार नहीं कर सका। सबसे अधिक बरौली विधान सभा क्षेत्र में 56.90 प्रतिशत वोट पडे। बैकुंठपुर विधानसभा क्षेत्र में 56.52 प्रतिशत, हथुआ विधानसभा क्षेत्र में 56.89 प्रतिशत, गोपालगंज विधानसभा क्षेत्र में 54.35 प्रतिशत तथा कुचायकोट विधानसभ क्षेत्र में 54.10 प्रतिशत वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सबसे कम भोरे विधानसभा में 53.58 प्रतिशत वोट पड़े। चार में राजग तथा दो में महागठबंधन के हैं विधायक

विधानसभा क्षेत्र के अनुसार मतदान प्रतिशत का आंकड़ा सामने आने के बाद अब प्रत्याशी किसी क्षेत्र में बढ़त मिलेगी, इसका हिसाब किताब लगा रहे हैं। इस हिसाब किताब को आधार किस विधानसभा में किसके विधायक हैं, इसके आधार पर लगाया जा रहा है। जिले के छह विधानसभा क्षेत्र में चार में राजग तथा दो में महागठबंधन में शामिल दल के विधायक हैं। इस चुनाव में सबसे अधिक मतदान प्रतिशत वाले बरौली में राजद विधायक मोहम्मद नेमतुल्ला हैं। इस विधानसभा क्षेत्र में बढ़े मतदान प्रतिशत को राजद अपने पक्ष में मान रहा है। हालांकि सबसे कम मतदान प्रतिशत वाले भोरे विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के विधायक अनिल कुमार हैं। कम मतदान प्रतिशत के कारण इस क्षेत्र में राजद को कुछ नुकसान होने का अनुमान है। जिले की चार विधानसभा सीट राजग के पास है। गोपालगज में भाजपा विधायक सुभाष सिंह, कुचायकोट में जदयू विधायक अमरेंद्र कुमार पाण्डेय, बैकुंठपुर में भाजपा विधायक मिथिलेश तिवारी तथा हथुआ में जदयू विधायक रामसेवक सिंह हैं। इन चारों क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत 54 से 56 प्रतिशत से कुछ अधिक है। पिछले साल से इन क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत कुछ बढ़ा है। जिसे राजग अपने पक्ष में मान कर जीत का दावा कर रहा है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.